×

Upcoming MPVs: Maruti Ertiga को टक्कर देने आ रहीं ये सेवन सीटर गाड़ियां, क्या इनकी कीमत और फीचर्स में भी होगी समानता?

Upcoming MPVs: पॉपुलर MPV को टक्कर देने के लिए सिट्रोन अपनी एक प्रीमियम 7 सीटर MPV को देश के मार्केट में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

Jyotsna Singh
Published on: 22 March 2023 3:15 PM GMT (Updated on: 22 March 2023 3:16 PM GMT)
Upcoming MPVs: Maruti Ertiga को टक्कर देने आ रहीं ये सेवन सीटर गाड़ियां, क्या इनकी कीमत और फीचर्स में भी होगी समानता?
X
Upcoming MPVs (photo: social media )

Upcoming MPVs: भारत देश केऑटोमोबाइल सेक्टर में MPV सेगमेंट में गाड़ियों की जबरदस्त मांग के साथ इनकी बिक्री में काफी तेजी आई है। एमपीवी सेगमेंट में अभी मार्केट में मारुति आर्टिगा को खासा लोकप्रियता हांसिल हुई है। ऐसे में अब इस पॉपुलर MPV को टक्कर देने के लिए सिट्रोन अपनी एक प्रीमियम 7 सीटर MPV को देश के मार्केट में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। वहीं दो और गाड़ियां इसी लाइन अप में हैं। बता दें कि अभी सभी वाहन मेकर कंपनियां MPV पर काफी ध्यान दे रही है।

भविष्य में अर्टिगा के प्रभुत्व को चुनौती देने के लिए तीन नए मॉडल लॉन्च होने जा रहें हैं जो कि लगभग वर्तमान में 8.35 लाख रुपये की प्राइस रेंज के भीतर उपलब्ध है और जिनकी सीधी टक्कर किआ कारेंस से होती है। अर्टिगा भारत में एमपीवी सेगमेंट में बहुत पॉपुलर है। यहां हम आपको अलग अलग ब्रांड्स की उन कारों के बारे में बताएंगे जो मारुति एर्टिगा को चुनौती देने वाली हैं...

निसान 7-सीटर एमपीवी

अपने डोनर सिबलिंग के समान, नया निसान एमपीवी सीएमएफ-ए + प्लेटफॉर्म को रेखांकित करेगा और 1.0 लीटर 3-सिलेंडर स्वाभाविक रूप से एस्पिरेटेड पेट्रोल और 1.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन विकल्पों के साथ आएगा। मैनुअल और सीवीटी दोनों ऑटोमैटिक गियरबॉक्स ऑफर पर हो सकते हैं। निसान इंडिया ने हाल ही में आने वाले वर्षों में 2 नई एसयूवी, 1 नई एमपीवी और एक बिल्कुल नए इलेक्ट्रिक वाहन के साथ अपने उत्पाद पोर्टफोलियो का विस्तार करने की अपनी योजना की घोषणा कर दी है। योजना एक नए 7-सीटर एमपीवी की रूपरेखा तैयार करती है जो रेनॉल्ट के 7-सीटर ट्राइबर पर आधारित होगी। से डिज़ाइन किया गया फ्रंट ग्रिल, हेडलैंप और संशोधित रियर सेक्शन हो सकता है. हुड के तहत, नई टोयोटा कॉम्पैक्ट एमपीवी में वही 1.5 लीटर, 4-सिलेंडर K15C डुअलजेट इंजन होगा जो Ertiga को पावर देता है। मोटर 103bhp की टॉप पावर और 136Nm का पीक टॉर्क बनाता है। ट्रांसमिशन विकल्पों में पैडल शिफ्टर्स के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक शामिल होंगे।

निसान 7-सीटर एमपीवी

निसान इंडिया ने हाल ही में आने वाले वर्षों में 2 नई एसयूवी, 1 नई एमपीवी और एक बिल्कुल नए इलेक्ट्रिक वाहन के साथ अपने उत्पाद पोर्टफोलियो का विस्तार करने की अपनी योजना की घोषणा की। योजना एक नए 7-सीटर एमपीवी की रूपरेखा तैयार करती है जो रेनॉल्ट के 7-सीटर ट्राइबर पर आधारित होगी। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि, निसान की आने वाली 7-सीटर की कीमत भी इसके आसपास ही रहेगी। रेनो ट्राइबर की शुरुआती कीमत 6.33 लाख रुपये है जो कि टॉप वेरिएंट के लिए 8.97 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। निसान के इस एमपीवी में ब्रांड के अनुसार कुछ जरूरी बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

सिट्रोएन 7-सीटर एमपीवी

सिट्रोएन की नई कार मारुति सुजुकी अर्टिगा से मुकाबला करेगी। Citroen कथित तौर पर एक नए 3-रो मॉडल पर काम कर रही है जो C3 हैचबैक पर आधारित होगा। कार निर्माता इसके 5-सीटर वेरियंट भी लाएगा जो कॉम्पैक्ट एसयूवी के खिलाफ खड़ा होगा।नई सिट्रोएन 7-सीटर एमपीवी का नाम सी3 एयरक्रॉस हो सकता है और यह स्टेलेंटिस सीएमपी आर्किटेक्चर पर आधारित होगी। जहां इसका बेस वेरिएंट इसके ऊंचे ट्रिम्स Kia Carens के मुकाबले ऊपर जाएंगे। मॉडल के इंजन विनिर्देश अभी भी लपेटे में हैं। हालांकि, इसके 1.2 लीटर, 3-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ आने की संभावना है, जो 110बीएचपी की पावर और 190एनएम का टार्क जनरेट करता है। निचले वेरिएंट में मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ 1.0 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल मोटर मिल सकती है।

जिसकी एक्स शोरूम कीमत 8.35 लाख रुपये से शुरू होती है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story