×

Trucks AC Cabins: अब 2025 से ट्रक ड्राइवर के लिए भी होंगे ऐसी केबिन, नितिन गडकरी ने लिया फैसला

Trucks To have AC Cabins: सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को कहा कि 2025 से अब सभी ट्रकों में वातानुकूलित चालक डिब्बे होने की आवश्यकता होगी।

Anjali Soni
Published on: 23 Jun 2023 4:20 AM GMT
Trucks AC Cabins: अब 2025 से ट्रक ड्राइवर के लिए भी होंगे ऐसी केबिन, नितिन गडकरी ने लिया फैसला
X
Trucks To have AC Cabins(Photo-social media)

Trucks To have AC Cabins: सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को कहा कि 2025 से अब सभी ट्रकों में वातानुकूलित चालक डिब्बे होने की आवश्यकता होगी। महिंद्रा लॉजिस्टिक्स द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में भीड़ को संबोधित करते हुए गडकरी ने सोमवार को कहा कि जिस दिन से उन्होंने मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला है, उसी दिन से वह ट्रक केबिनों में एयर कंडीशनर पेश करना चाहते हैं। हालाँकि, गडकरी के अनुसार, उनकी दृष्टि को महसूस नहीं किया गया क्योंकि लोग ट्रकों की उच्च लागत के बारे में शिकायत कर रहे थे। लेकिन आज इस कार्यक्रम में आने से पहले, मैंने उस फ़ाइल पर हस्ताक्षर किए हैं जो ट्रक ड्राइवर डिब्बों में एयर कंडीशनिंग को अनिवार्य करती है। गडकरी ने कहा, हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि ट्रक चलाने वाले लोगों को अच्छी तरह से लिया जाए।

ट्रकों के ड्राइवर के लिए एसी केबिन होना अनिवार्य

केंद्रीय मंत्री ने आश्वासन दिया कि केंद्र राष्ट्रीय राजमार्गों पर सड़कों के किनारे सुविधाओं को बेहतर बनाने की पूरी कोशिश कर रहा है। उन्होंने कहा कि उनका मंत्रालय 570 रोड साइड सुविधाएं बना रहा है, जिनमें से 170 के लिए टेंडर दिए जा चुके हैं और काम भी शुरू हो गया है. उन्होंने कहा कि उनका लक्ष्य राजमार्ग के प्रत्येक 50 किलोमीटर पर एक सुविधा केंद्र बनाना है। गडकरी ने सड़क दुर्घटनाओं के कारण होने वाली मौतों और उन्हें कम करने के लिए किए गए उपायों पर भी अपनी चिंता व्यक्त की। गडकरी ने कहा कि सड़कों की बेहतर डिजाइनिंग और उचित नियमों का पालन करने के लिए चालकों को प्रशिक्षण देने के साथ-साथ लेन ड्राइविंग को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। गडकरी की घोषणा के कुछ दिनों बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने 3 दिवसीय यात्रा पर अमेरिका का दौरा किया और वाशिंगटन से न्यूयॉर्क तक एक ट्रक में यात्रा की। अपनी यात्रा के दौरान, ट्रक ड्राइवर ने अमेरिका और भारत में ट्रक ड्राइवरों के लिए काम करने की स्थिति में अंतर के बारे में बात की।

जाने अन्य जानकारी


उन्होंने कहा कि भारत में ट्रकों को चालक के आराम के लिए डिजाइन नहीं किया जाता है, जबकि अमेरिका में निर्माताओं के लिए सुरक्षा और आराम सुविधाएं प्राथमिकता सूची में सबसे ऊपर हैं। केंद्रीय मंत्री की घोषणा के बाद, मंगलवार के कारोबारी सत्र में एम्बर एंटरप्राइजेज के शेयर 13% बढ़कर 2,387 रुपये हो गए। एम्बर एंटरप्राइजेज हीटिंग, वेंटिलेशन और एयर कंडीशनिंग (एचवीएसी) उद्योग के लिए एक प्रमुख समाधान प्रदाता है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story