×

Budget Ventilated Seat Cars: गर्मियों के लिए अब कम बजट में वेंटीलेटेड सीट वाली कारें, लांग ड्राइव भी आसान

Budget Ventilated Seat Cars: गर्मियों के मौसम के लिए अब आपको कम बजट में वेंटीलेटेड सीट वाली कारें उपलब्ध हैं। ये कारें आपको गर्मियों में शीतल और सुखद बैठने का आनंद देती हैं, जिससे आपकी यात्रा सुखद और आरामदायक होती है।

Jyotsna Singh
Published on: 23 May 2023 7:31 PM GMT
Budget Ventilated Seat Cars: गर्मियों के लिए अब कम बजट में वेंटीलेटेड सीट वाली कारें, लांग ड्राइव भी आसान
X
Budget Ventilated Seat Cars (social media)

Budget Ventilated Seat Cars: ऑटोमेकर कंपनियां अपने ग्राहकों की सुविधा सुरक्षा और आराम के लिहाज से समय समय पर वाहनों में लेटेस्ट फीचर्स को शामिल करती रहती हैं। मौसम के अनुकूल गर्म और ठंडी हवा की सुविधा के साथ एयर फिल्टर फीचर भी मिलता है जो कि बाहर की दूषित हवा को शुद्ध कर गाड़ी के भीतर फ्रेश एयर को छोड़ता है। जिससे गाड़ी के भीतर दम घुटाऊ हवा की बजाए आप फ्रेश एयर में सांस ले सकते हैं। इसी तरह का एक और फीचर है जो इंडिया में लॉन्च हो रहीं गाड़ियों में ऑटोमेकर कंपनिया शामिल कर रहीं हैं।

वो है वेंटिलेटेड चेयर्स का। इस समय सामान्य कारों में भी वेंटिलेटेड सीट्स मिल रहीं हैं। गाड़ियों में दिया जा रहा यह खास फीचर खासकर गर्मियों में बड़ा ही काम आता है। इस खास फीचर के तहत कार की चेयर्स को वाहन पर सवार पैसेंजर और ड्राइवर सीट पर बैठे व्यक्ति के शरीर को एक कंफरटेबल जोन पर रखने के लिए विशेष तौर पर डिजाइन किया जाता है। कार में दी जाने वाली ये वेंटीलेटेड सीटें इंबार्ड एसी सिस्टम पर आधारित है। इन चेयर्स की खूबी है कि अपने आस पास के वातावरण और तापमान के अनुसार ये वेंटीलेटेड सीटें खुद को गर्म या ठंडा रखती हैं।

अब बात करते हैं कि वेंटिलेटेड्स सीट्स किस तरह का मेटेरियल का प्रयोग किया जाता है, तो आपको बता दें कि इन सीट्स को आमतौर पर ऐसे सिंथेटिक मेटेरियल के साथ तैयार किया जाता है, जो सीट पर बैठे व्यक्ति की शरीर की गर्मी को कुशन पर रुकने नहीं देता है। इन सीटों का कवर नेटेड मेटेरियल से बना होता है। जिसके माध्यम से सीट के अंदर लगे छोटे पंखों की मदद से यात्री या वाहन चालक को फ्रेश हवा सीट तक पहुंचाई जाती है और इस तरह आपकी कार में लगी वेंटीलेटेड चेयर्स कुल और कंफरटेबल रहती हैं जहां हीट टिकने नहीं पाती और बाहर निकल जाती है। वैसे तो ऑटोमार्केट में वेंटीलेटेड फीचर से लैस कई गाड़ियां मौजूद हैं, लेकिन आपकी सुविधा के लिए यहां पर लो बजट सेगमेंट में इस फीचर से लैस गाड़ियों के बारे में जानकारी दी जा रही है.....

हुंडई वरना,

इस कार के न्यू जेनरेशन मॉडल को हाल ही में देश में लॉन्च किया गया है। हुंडई वरना कार की एक्स शोरूम कीमत ₹10.89 लाख रुपये से शुरू होती है। हुंडई की इस सेडान कार में वेंटिलेटेड सीट्स का फीचर शामिल किया गया है। साथ ही इसमें ढेर सारे अन्य शानदार लेटेस्ट फीचर्स भी मिलते हैं।

टाटा नेक्सन

टाटा नेक्सन कार की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 7.80 लाख रुपये है। इस सेगमेंट में भी वेंटिलेटेड सीट्स का फीचर दिया गया है। टाटा नेक्सन देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी कारों में से एक है। इस एसयूवी के XZ+ LUX पेट्रोल वेरिएंट में फ्रंट-वेंटिलेटेड सीट्स मिलती हैं। साथ ही यह कार 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग से लैस हैइस वेरिएंट की एक्स शोरूम कीमत 11.60 लाख रुपये से शुरू होती है।

किआ सोनेट HTX प्लस टर्बो iMT

इस कार के वेंटीलेटेड सीट्स वाले वेरिएंट की कीमत 12.75 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है। किआ सोनेट के HTX प्लस टर्बो iMT वेरिएंट में वेंटिलेटेड सीट्स का फीचर शामिल किया गया है।

स्कोडा की स्लाविया सेडान

इस कार की एक्स शोरूम कीमत 11.39 लाख रुपये से शुरू होती है। स्कोडा की स्लाविया सेडान कार में भी वेंटिलेटेड सीट फीचर दिया गया है। इसमें 1.0-लीटर और 1.5-लीटर का दो इंजन विकल्प मिल जाता है। इस कार को ग्लोबल NCAP से 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग प्राप्त है।

मारुति सुजुकी की एक्सएल 6

इस वेरिएंट की एक्स शोरूम कीमत 13.05 लाख रुपये है।
मारुति सुजुकी की एक्सएल 6, वेरिएंट में भी वेंटिलेटेड सीट्स दी गई हैं। इस फीचर के साथ आने वाला मारूति सुजुकी कंपनी का इकलौता वेरिएंट है। मारुति एक्सएल6 के टॉप वेरिएंट अल्फा प्लस में वेंटिलेटेड सीट्स का फीचर देखने को मिलता है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story