×

Royal Enfield Interceptor 650CC: रेट्रो लुक और धाकड़ इंजन के साथ धूम मचाने आ रही रॉयल एनफील्ड 650cc स्क्रैंब्लर, इन खूबियों से होगी लैस

Royal EnfRoyal Enfield Interceptor 650CC: आने वाली 650cc स्क्रैंबलर को नए रॉयल एनफील्ड इंटरसेप्टर बियर 650 नाम से बाजार में उतारा जा सकता है।इस बाइक को जल्दी ही ऑटो मार्केट में देखा जा सकता है। क्यूंकि स्क्रैम्बलर 650 का प्रोडक्शन कंप्लीट हो चुका है।

Jyotsna Singh
Published on: 3 Jun 2023 8:21 AM GMT
Royal Enfield Interceptor 650CC: रेट्रो लुक और धाकड़ इंजन के साथ धूम मचाने आ रही रॉयल एनफील्ड 650cc स्क्रैंब्लर, इन खूबियों से होगी लैस
X
Royal Enfield Interceptor 650CC (फोटो: सोशल मीडिया)

Royal Enfield Interceptor 650CC Price: अपने रेट्रो लुक और धाकड़ इंजन पावर के चलते रॉयल एनफील्ड बाइक यूथ की सबसे ज्यादा फेवरेट बाइक की लिस्ट में आती है। अपने फैंस को ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं और स्मार्ट फीचर्स जैसी सुविधाएं देने के लिए रॉयल इनफील्ड कंपनी टाइम टू टाइम अपने मॉडल्स को अपडेट करती रहती है। इसी कड़ी में रॉयल इनफील्ड टू व्हीलर कंपनी अपने यह 650cc प्लेटफॉर्म पर आधारित कई नए मॉडल्स पर काम कर रही है। जिसमें शॉटगन 650, एक नई फेयर्ड कॉन्टिनेंटल जीटी 650 और एक नई 650 सीसी स्क्रैम्बलर बाइक की कंपनी टेस्टिंग भी कर रही है। नए 650cc स्क्रैम्बलर के इंटरसेप्टर 650 पर आधारित होने के कयास लगाए जा रहें हैं। कंपनी ने 'इंटरसेप्टर बियर 650' नाम के लिए एक ट्रेडमार्क को भी हासिल कर चुकी है। जिससे यह उम्मीद की जा रही है कि आने वाली 650cc स्क्रैंबलर को नए रॉयल एनफील्ड इंटरसेप्टर बियर 650 नाम से बाजार में उतारा जा सकता है।इस बाइक को जल्दी ही ऑटो मार्केट में देखा जा सकता है। क्यूंकि स्क्रैम्बलर 650 का प्रोडक्शन कंप्लीट हो चुका है। जिसे हाल ही में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया जा चुका है। इस बाइक में लेटेस्ट फीचर्स के साथ कई खूबियां और दमदार इंजन परफार्मेंस के साथ एक बेहतरीन लुक भी देखने को मिलेगा। आइए जानते हैं रॉयल इनफील्ड स्क्रैम्बलर 650 सेगमेंट से जुड़े डिटेल्स....

स्क्रैम्बलर इंटरसेप्टर 650 इंजन

स्क्रैम्बलर इंटरसेप्टर 650 इंजन की बात करें तो नई रॉयल एनफील्ड स्क्रैंबलर में एक 648cc का एयर/ऑयल-कूल्ड, पैरेलल ट्विन इंजन मिलेगा, जो 47bhp की पावर और 52Nm का टार्क जेनरेट करता है। इसमें टू-इन-वन एग्जॉस्ट सेटअप शामिल किया गया है। 650cc स्क्रैंबलर में एक इनवर्टेड फ्रंट फोर्क और रियर में ट्विन शॉक एब्जॉर्बर होंगे के साथ दोनों पहियों पर ड्यूल चैनल एबीएस सपोर्ट वाला डिस्क ब्रेक भी दिया जा रहा है। इसमें वायर-स्पोक व्हील्स के साथ ट्यूब वाले टायर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

किससे होगा मुकाबला

स्क्रैम्बलर इंटरसेप्टर 650 बाइक की खूबियों को देखते हुए
इस बाइक का मुकाबला कावासाकी Z650 से होगा, जो कि एक स्ट्रीट बाइक है। इसकी एक्स शोरूम 6,43,034 रुपये है। इसमें 649cc BS6 इंजन मिलता है, जो 67.31 bhp की पॉवर और 64 Nm का टार्क जेनरेट करता है।
रॉयल एनफील्ड Scrambler 650 एक मोटरसाइकिल है जिसकी कीमत estimate Rs. 3.50 लाख है। ये 1 वेरिएंट ऑप्शंस में उपलब्ध है।

स्क्रैम्बलर इंटरसेप्टर 650 डिजाइन

स्पाई तस्वीरों से पता चलता है कि इसका एलईडी हेडलाइट यूनिट सुपर मेटियर 650 से लिया गया है। इसमें एक छोटी फ्लाईस्क्रीन और एक हेडलाइट ग्रिल भी दिया गया है। इसमें सिंगल पॉड इंस्ट्रूमेंट कंसोल भी देखने को मिल सकता है। तस्वीरों से पता चलता है कि नई मोटरसाइकिल में रेट्रो-स्टाइल, राउंड शेप्ड हेडलैंप, रियर व्यू मिरर, टेल-लाइट और टर्न इंडिकेटर्स भी देखने को मिल सकते हैं। नए रॉयल एनफील्ड इंटरसेप्टर बियर 650 स्क्रैम्बलर में टियर ड्रॉप शेप्ड फ्यूल टैंक के साथ डिजाइन किया गया है।
इसमें कुछ न्यू डिजाइंड एलिमेंट्स दिए गए हैं, जो कंपनी की आने वाली बाइक हिमालयन 450 से मिलती जुलती हो सकती है।

स्क्रैम्बलर इंटरसेप्टर 650 कीमत

790 Adventure भी ग्लोबल मार्केट में लॉन्च के बाद कंपनी ने यूरोपियन मार्केट और यूएस के लिए इनकी कीमत भी अनाउंस कर दी है। वही भारतीय बाजार में। इसकी कीमत estimate Rs. 3.50 लाख है। ये 1 वेरिएंट ऑप्शंस में उपलब्ध है। हालांकि भारतीय मार्केट के अनुसार इस बाइक की कीमत के बारे में अभी कंपनी द्वारा कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। अगर इसके भारत में लॉन्च की घोषणा की बात करें तो 20 जून यानी इसी महीने में कंपनी इसी लॉन्च की घोषणा कर सकती है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story