Simple One vs Ather 450X दोनों स्कूटी इस समय मार्केट में मचा रही धूम, फीचर्स और खूबियों में जानिए कौन है बेस्ट

Simple One vs Ather 450x Electric Scooter : सिंपल वन और एथर 450X दोनों स्कूटी वर्तमान में बाजार में बहुत चर्चा कर रही हैं। इस लेख में आपको ये जानकारी मिलेगी कि इन दोनों स्कूटी में कौन सा सबसे बेहतर है जब बात आती है फीचर्स और खूबियों की।

Jyotsna Singh
Published on: 31 May 2023 1:45 PM GMT
Simple One vs Ather 450X दोनों स्कूटी इस समय मार्केट में मचा रही धूम, फीचर्स और खूबियों में जानिए कौन है बेस्ट
X
simple one vs ather 450x electric scooter (social media)

Simple One vs Ather 450x Electric scooter : ऑटोमार्केट में पेट्रोल और डीजल व्हीकल को शिफ्ट कर धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक व्हीकल्स अपना दायरा बढ़ाते जा रहें हैं। जिसमे फोर व्हीलर से लेकर टू व्हीलर सेगमेंट की अच्छी खासी विस्तृत रेंज अब मार्केट में बिक्री के लिए मौजूद है। इसी कड़ी में टू व्हीलर सेगमेंट में सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर बहुत जल्द ही लांच होने जा रही है।

भारतीय बाजार में सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर की आधिकारिक लॉन्चिंग की जा चुकी है। इलेक्ट्रिक सेगमेंट में स्टार्टअप कंपनी द्वारा बैंगलोर में निर्मित इस ईवी का ऑटो मार्केट के मोस्ट पॉपुलर इलेक्ट्रिक स्कूटर एथर से मुकाबला हो सकता है। सिंपल वन स्कूटर्स की कीमत की बात करें तो मार्केट में धड़ल्ले से बिक्री की जा रही EV स्कूटर एथर से मिलती जुलती ही है। हालांकि फीचर्स की बात की जाए तो दोनों में कौन सी स्कूटर ज्यादा बेहतर साबित होगी, आइए जानते हैं डिटेल....

सिंपल वन vs एथर 450X: डिज़ाइन

एथर का डिज़ाइन बिल्कुल स्पष्ट है और इसे दूर से ही पहचाना जा सकता है। 450X में थोड़ा सा स्पोर्टी सीटिंग स्टाइल के साथ एक अलग डिजाइन में दिखती है। एथर की तुलना में सिंपल वन थोड़ा भारी दिखता है, लेकिन इसे अच्छे तरीके से डिजाइन किया गया है।सिंपल वन और एथर 450X की सिमिलर डिजाइन की बात करें तो ये दोनों ही स्कूटर काफी कुछ फीचर्स में एक जैसे दिखते हैं। खासकर एंगुलर और स्पोर्टी डिज़ाइन के साथ लगभग हुबहू दिखते हैं। जबकि सिंपल वन फ्रंट से थोड़ा चौड़ा है, जिसमें DRLs का एक यूनिक सेट है, यहां पर एथर 450 स्कूटर सिंपल वन स्कूटी से काफ़ी अलग थलग दिखाई पड़ता है।

सिंपल वन vs एथर 450 परफॉर्मेंस

एथर 450X में एक 3.4 kWh बैटरी पैक को शामिल किया जाता है। जिससे 146 किमी की रेंज के साथ यह स्कूटर 3.3 सेकंड में 0 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है और इसकी टॉप स्पीड 90 किमी प्रति घंटा हो सकती है। सिंपल वन में एक हाइब्रिड सिस्टम रिमूवेबल 5kWh का बैटरी पैक मिलता है, यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 2.7 सेकंड में 0 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है. जबकि इसकी टॉप स्पीड 105 किमी प्रति घंटा है. जिससे एक चार्ज पर 212km तक की रेंज प्राप्त की जा सकती है।

सिंपल वन vs एथर 450 चार्जिंग

चार्जिंग की बात करें तो एथर के बैटरी पैक को 5 घंटे 40 मिनट में फुल चार्ज किया जा सकता है। सिंपल वन की डिटैचेबल बैटरी को 2 घंटे 7 मिनट में फुल चार्ज किया जा सकता है जबकि फिक्स्ड बैटरी पैक में 3 घंटे 47 मिनट का समय लगता है।

सिंपल वन vs एथर 450 फीचर्स

सिंपल वन और एथर 450 दोनों ही इलेक्ट्रिक स्कूटर, में नेविगेशन और स्मार्टफोन कनेक्टिविटी सहित कई कनेक्टिविटी फीचर्स के साथ एक बड़ा टीएफटी इंस्ट्रूमेंट कंसोल मिलता है। एथर का यूजर इंटरफेस स्लीक है, यानि यह स्मार्टफोन उपयोग करने जितना आसान है। हालांकि, सिंपल वन के यूजर इंटरफेस का वास्तविक टेस्टिंग किया जाना बाकी है। टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स, रियर में एक मोनोशॉक सस्पेंशन, दोनों पहियों पर डिस्क ब्रेक, 12-इंच व्हील्स और फीचर राइड मोड्स मिलते हैं। सारे फीचर्स की तुलना के बाद सिंपल वन और 450X के बीच, एथर का इलेक्ट्रिक स्कूटर ज्यादा बेहतर विकल्प है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story