Skoda Kushaq and Slavia: स्कोडा स्लाविया और कुशाक एसयूवी अब होगी और ज्यादा सुरक्षित, जानिए क्या होंगे सेफ्टी फीचर्स ....

Skoda Kushaq and Skoda Slavia: स्कोडा स्लाविया और कुशाक एसयूवी में नवीनतम अपडेट के बाद अब और अधिक सुरक्षित बन गई हैं। इन गाड़ियों में कई नई सुरक्षा फीचर्स जोड़े गए हैं जो यात्रियों को अधिक सुरक्षित बनाने में मदद करेंगे।

Jyotsna Singh
Published on: 18 May 2023 10:41 AM GMT
Skoda Kushaq and Slavia: स्कोडा स्लाविया और कुशाक एसयूवी अब होगी और ज्यादा सुरक्षित, जानिए क्या होंगे सेफ्टी फीचर्स ....
X
Skoda Kushaq and Skoda Slavia (social media)

Skoda Kushaq and Skoda Slavia : भारत सरकार द्वारा ऑटोमेकर कंपनियों पर सुरक्षा मानकों को और ज्यादा सुधार करने और कुछ सख्त नियम के आदेश जारी करने के बाद अब अपकमिंग व्हीकल्स कहीं ज्यादा सेफ्टी फीचर्स से लैस नजर आएंगे। वहीं कुछ ऑटोमेकर कंपनियों ने सेफ्टी फीचर्स को शामिल कर अपने मॉडल्स को लॉन्च करना शुरू भी कर दिया है। इसी कड़ी में ऑटोमोबाइल सेक्टर की दिग्गज कंपनी एयर स्कोडा ऑटो इंडिया अपने नए लाइनअप मॉडल सेडान और कुशाक एसयूवी में ज्यादा से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स को शामिल करके इन्हें लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। आइए जानते हैं एयर स्कोडा ऑटो इंडिया अपने स्कोडा स्लाविया सेडान और कुशाक एसयूवी से जुड़े डिटेल्स के बारे में...

क्या कहते हैं अधिकारी

स्कोडा इंडिया के ब्रांड निदेशक, पेट्र सॉल्क ने कहा कि सुरक्षा, कंपनी की रणनीति के महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक है और यह उनकी कारों को अधिक विश्वसनीय बना रही है. कंपनी अपने नई पीढ़ी के मॉडल और मिड-लाइफ अपडेट मॉडल्स के साथ एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम को शामिल करेगी।

अपकमिंग स्कोडा एसयूवी फीचर्स

स्कोडा ने मैक्सिमम सेफ़्टी फीचर्स को शामिल करने साथ एक नई कॉम्पैक्ट एसयूवी को लांच करने जा रही है। जिसमें 1.0L TSI टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ और 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स को शामिल किया का सकता है। साथ ही इसमें इलेक्ट्रिक पावरट्रेन का भी विकल्प मिल सकता है। इसकी लंबाई में सब-4 मीटर सेगमेंट वाली होगी, जिसे MQB A0 IN प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। इसमें 1.0L TSI टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ और 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिलने की संभावना है। साथ ही इसमें इलेक्ट्रिक पावरट्रेन का भी विकल्प मिल सकता है। हालांकि इसके बारे में अभी अधिक जानकारी सामने नहीं आई है। लेकिन इसमें कुशाक से मिलते जुलते फीचर्स मिलने की संभावना है। नई स्कोडा एसयूवी में वायरलेस स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, हवादार फ्रंट सीट्स, रेन सेंसिंग वाइपर्स और 6 एयरबैग के साथ 10-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम मिलने की संभावना है। मीडिया द्वारा मिली रिपोर्ट के अनुसार इस बात का कयास लगाया जा रहा है कि नई स्कोडा सबकॉम्पैक्ट एसयूवी कंपनी के नए मॉडर्न सॉलिड लैंग्वेज से लैस होगी। यह नया मॉडल के साल 2024 या 2025 में आ सकता है।

किसके साथ हो सकती है टक्कर

नई स्कोडा एसयूवी की टक्कर, हुंडई वेन्यू के इस सेगमेंट की टक्कर मारुति ब्रेजा जैसी कारों से हो सकता है। जबकि ब्रेजा एक पेट्रोल के साथ सीएनजी वर्जन में वेन्यू बाजार में दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन के साथ उपलब्ध है।

स्कोडा कार और स्कोडा स्लाविया और कुशाक में क्या है अंतर

स्कोडा कार और स्कोडा स्लाविया और कुशाक के बीच अंतर की बात करें तो सभी स्कोडा कारों में ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), ब्रेक डिस्क वाइपिंग, रोलओवर मिटिगेशन और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं। जबकि स्कोडा स्लाविया और कुशाक में हिल होल्ड कंट्रोल, रियर पार्किंग कैमरा, क्रूज़ कंट्रोल और रियर व्यू कैमेरे जैसे फीचर्स शामिल है। इसकी कीमत की बात करें तो अभी तक कंपनी द्वारा इस बारे में किसी भी तरह की आधिकारिक अपडेट नहीं दिए गए हैं।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story