×

Suzuki Fronx Crossover SUV: सुजुकी फ्रोंक्स दक्षिण अफ्रीका में हुई लॉन्च, कई खूबियों से लैस अब भारत में होगा निर्माण

Suzuki Fronx Crossover: इस जापानी वाहन निर्माता कंपनी सुजुकी ने दक्षिण अफ्रीका में अपनी खास एसयूवी फ्रोंक्स क्रॉसओवर को पेश किया है। जो कि केवल एक ही पावरट्रेन विकल्प में शामिल किया गया है। आइए जानते हैं सुजुकी कम्पनी की फ्रोंक्स क्रॉसओवर एसयूवी से जुड़ी जानकारियों के बारे में-

Jyotsna Singh
Published on: 24 Aug 2023 5:01 AM GMT
Suzuki Fronx Crossover SUV: सुजुकी फ्रोंक्स दक्षिण अफ्रीका में हुई लॉन्च, कई खूबियों से लैस अब भारत में होगा निर्माण
X
Suzuki Fronx Crossover SUV (Photo: Social Media)

Suzuki Focus Crossover SUV: सुजुकी कंपनी की गाड़ियां अपनी अत्याधुनिक तकनीक से लैस फीचर्स और धाकड़ लुक के चलते काफी पॉपुलर मानी जाती है। अभी हाल ही में इस जापानी वाहन निर्माता कंपनी सुजुकी ने दक्षिण अफ्रीका में अपनी खास एसयूवी फ्रोंक्स क्रॉसओवर को पेश किया है। जो कि केवल एक ही पावरट्रेन विकल्प में शामिल किया गया है। यह क्रॉसओवर दो वेरिएंट्स-जीएल और जीएलएक्स के साथ मौजूद है।
आइए जानते हैं सुजुकी कम्पनी की फ्रोंक्स क्रॉसओवर एसयूवी से जुड़ी जानकारियों के बारे में-

सुजुकी फ्रोंक्स क्रॉसओवर एसयूवी पॉवरट्रेन

फ्रोंक्स क्रॉसओवर एसयूवी में शामिल किए गए पावर ट्रेन की बात करें तो भारत-स्पेक और दक्षिण अफ्रीकी-स्पेक फ्रोंक्स क्रॉसओवर के बीच सबसे बड़ा बदलाव इंजन का ही मिलता है। इस एसयूवी के दक्षिण अफ्रीका-स्पेक फ्रोंक्स क्रॉसओवर में 1.5-लीटर K15B का पेट्रोल इंजन उपलब्ध मिलता है। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के विकल्प के साथ उपलब्ध है। यह इंजन 102bhp की पावर और 138Nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। ये पेट्रोल इंजन भारत में ब्रेज़ा, ग्रैंड विटारा, अर्टिगा और XL6 में भी मिलता है।

सुजुकी फ्रोंक्स क्रॉसओवर एसयूवी फीचर्स

दक्षिण अफ्रीका-स्पेक फ्रोंक्स क्रॉसओवर के टॉप-एंड GLX वेरिएंट में ज्यादातर फीचर्स भारत-स्पेक मॉडल जैसे ही हैं। वहीं अफ़्रीकी-स्पेक मॉडल में अब एक नया नारंगी कलर स्कीम का विकल्प भी मौजूद है। इसके फीचर्स की बात करें तो सेफ्टी और सिक्योरिटी के लिए नई सुजुकी फ्रोंक्स में छह एयरबैग, क्रूज़ कंट्रोल, ऑटोमेटिक हेडलैंप, हिल होल्ड कंट्रोल, ईबीडी के साथ एबीएस, आईएसओफिक्स और
इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम दिए गए हैं। वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 9 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, हेड-अप डिस्प्ले, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, 360 डिग्री कैमरा, वायरलेस चार्जर, ऑटो-डिमिंग आईआरवीएम और एंबिएंट लाइटिंग जैसे फीचर्स मिलते हैं।

भारत-स्पेक फ्रोंक्स कीमत

भारत में मौजूद स्पेक फ्रोंक्स में दो इंजन के विकल्प मिलते हैं। जिसमें 89bhp पॉवर वाला एक 1.2-लीटर डुअल-जेट नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल और 99bhp पॉवर वाला एक 1.0-लीटर 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड, बूस्टरजेट पेट्रोल इंजन मिलता है। इसमें 5-स्पीड मैनुअल, AMT और बूस्टरजेट के साथ 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक का विकल्प मिलता है। भारत में यह क्रॉसओवर 7.46 लाख रुपये की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत पर उपलब्ध है। वहीं दक्षिण अफ्रीकी बाजार में सुजुकी फ्रोंक्स की शुरुआती कीमत R279,000 (INR 12.23 लाख रुपये ) है.

स्पेक फ्रोंक्स का किससे होता है मुकाबला

भारतीय ऑटो मार्केट में इस स्पेक फ्रोंक्स कार का मुकाबला टाटा पंच और हुंडई एक्सटर से होता देखा जा सकता है। दोनों में काफी समान फीचर्स शामिल होने के साथ ही ये एक 1.2L पेट्रोल इंजन का विकल्प मिलता है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story