×

Zeeta Plus E bike: ई साइकिल की रेंज में हुआ इजाफा, अब टाटा की किफायती ई साईकिल सिर्फ 1 रुपये में तय करेगी 10 KM का रेंज

Tata Zeeta Plus E-bike: इस ई-बाइक को Zeeta Plus E-bike टैग नेम दिया गया है। इस इलेक्ट्रिक साइकल की खूबियों की बात करें तो पर्यावरण फ्रेंडली ट्रांसपोर्टेशन का सबसे सस्ता साधन होने के साथ बेहद खास और सुविधाजनक फीचर्स से भी लैस है।

Jyotsna Singh
Published on: 11 July 2023 3:18 AM GMT
Zeeta Plus E bike: ई साइकिल की रेंज में हुआ इजाफा, अब टाटा की किफायती ई साईकिल सिर्फ 1 रुपये में तय करेगी 10 KM का रेंज
X
टाटा की किफायती ई साईकिल: Photo- Social Media

Zeeta Plus E-bike: पर्यावरण प्रदूषण अब ग्लोबल लेवल की एक बड़ी समस्या का रुप धारण कर चुकी है। जिससे प्रकृति और मानवजीवन को होने वाले नुकसान से रक्षा के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पर्यावरण संरक्षण अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत वायु प्रदूषण को कम करने के लिए ऑटो सेक्टर ने कई बड़े सुधार की योजना को धरातल पर कार्यान्वित कर एक बड़ी पहल को अंजाम दिया है।

पर्यावरण संरक्षण में वातावरण को सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाले घटकों में डीजल, पेट्रोल इंजन वाली गाड़ियों से निकलने वाला काला धुवाँ शामिल है। इस दिशा में सुधार के लिए सरकारी प्रयास द्वारा ई व्हीकल को ज्यादा से ज्यादा ऑन रोड लाने के लिए कई बड़ी योजनाओं को लागू किया गया। जिसमें टू व्हीलर, फोर व्हीलर्स के साथ ई साईकिल भी शामिल है। बाजार में इस समय इलेक्ट्रिक से चार्ज होने वाली कई इलेक्ट्रिक साइकल की बिक्री कंपनियां कर रही है। इसी क्रम में अब इलेक्ट्रिक वाहनों की सबसे ज्यादा बिक्री करने वाली कंपनी टाटा मोटर्स ने अब अपनी बिजली से चार्ज होने वाली साइकिल को भी बाजार में पेश कर दिया है।

इस इलेक्ट्रिक साइकल को जीटा रेंज के तहत लॉन्च किया गया है। इस ई-बाइक को Zeeta Plus E-bike टैग नेम दिया गया है। इस इलेक्ट्रिक साइकल की खूबियों की बात करें तो पर्यावरण फ्रेंडली ट्रांसपोर्टेशन का सबसे सस्ता साधन होने के साथ बेहद खास और सुविधाजनक फीचर्स से भी लैस है। हैवी ट्रैफिक में भी आराम से निकल जाने वाली इलेक्ट्रिक साइकल्स में अब कई खूबियां शामिल होने से इनकी सेल में तेजी दिख रही है। दो पहिया वाहन खरीदने आए ग्राहक अब महंगे दो पहिया वाहनों के ऑप्शन की तुलना इसे कहीं ज्यादा महत्व दे रहें हैं। यही कारण है कि कई कंपनियां अब इलेक्ट्रिक साइकल्स के नए मॉडल्स बाजार में पेश कर रहीं हैं। आइए जानते हैं टाटा इंटरनेशनल के स्वामित्व वाली कंपनी स्ट्राइडर द्वारा निर्मित इलेक्ट्रिक साइकल जीटा में कई और खूबियों को भी शामिल कीया जा सकता है।

Zeeta Plus E-bike की कितनी है कीमत

Zeeta Plus E-bike की उपलब्धता की बात करें तो वैसे तो ये अपनें सभी स्टोर्स पर मौजूद मिलेगी। लेकिन इस साइकल को आप कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए भी खरीद कर मंगवा सकते हैं। Zeeta Plus E-bike की कीमत की बात करें तो कंपनी ने इस साइकिल को ₹26,995 रुपये के प्राइस टैग पर बाजार में बिक्री के लिए उतारा है। इस तरह की भी जानकारी सामने आ रही है कि 26,995 रुपये इस साइकल की सिर्फ ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए इंट्रोडक्टरी कीमत रखी गई है, इस साईकिल की कुछ निश्चित यूनिट्स की बिक्री के बाद इसकी कीमतों में वृद्धि कर दी जाएगी। यानी मार्केट में शुरूआती दौर में कुछ ग्राहकों को यह साइकल कम प्राइस पर बेची जायेगी।

टाटा कंपनी द्वारा इस साइकिल के लिए तय की गई मार्केटिंग स्ट्रैटीजी के अनुसार बाद में इस साइकल की कीमतों में सीधी 6,000 रुपये की वृद्धि कर दी जाएगी।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story