Tata Motors Price Hike: ग्राहकों को दिया टाटा मोटर्स ने झटका... तीसरी बार बढ़ेंगे कार के दाम; इस दिन से लागू नई कीमतें

Tata Motors Price Hike: दो हफ्ते पहले टाटा मोटर्स ने 1 अप्रैल से अपने वाणिज्यिक वाहनों के लिए 5 प्रतिशत की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की थी। वहीं, मार्च तिमाही ने टाटा मोटर्स की यात्री वाहनों बिक्री में इजाफा हुआ है।

Viren Singh
Published on: 14 April 2023 1:32 PM GMT
Tata Motors Price Hike: ग्राहकों को दिया टाटा मोटर्स ने झटका... तीसरी बार बढ़ेंगे कार के दाम; इस दिन से लागू नई कीमतें
X
Tata Motors Price Hike (सोशल मीडिया)

Tata Motors Price Hike: अगर आप टाटा मोटर्स की कोई कार लेने का प्लान अगले महीने का बनाया है तो उस प्लान को कैंसिल कर दें, वरना अधिक जेब ढीली करने को तैयार रहे हैं। दरअसल, टाटा मोटर्स अपने सभी यात्री वाहन यानी कारों की कीमतों में एक बार फिर से बढ़ोतरी करने जा रहा है। कंपनी ने 1 मई से अपने सभी कारों को दामों में 0.6 फीसदी बढ़ोतरी कर देगी। कंपनी ने यह वृद्धि इस साल में तीसरी बार की है। वहीं, कंपनी ने बताया है कि मई से होने वाली दामों का इजाफा कार संस्करण और मॉडल पर निर्भर करेगा।

इन वजहों फिर बढ़े दाम, जानें कब होंगे लागू

इस मौके पर टाटा मोटर्स ने अपनी कारों के दामों बढ़ोतरी खुलासा शुक्रवार को किया है। इस दौरान कंपनी ने कहा कि तीसरी बार कारे के दामों में इजाफा का फैसला विनियामक परिवर्तनों और इनपुट लागतों में समग्र वृद्धि के कारण हुआ है। इससे पहले टाटा मोटर्स ने फरवरी में अपनी सभी कारों के दामों में इजाफा किया था। उससे पहले इसी जनवरी में भी कंपनी ने कार की कीमतों में वृद्धि की थी। तब कंपनी ने बताया था कि Internal Combustion Engine (आईसीई) की वजह से अपने सभी कारों के दामों में वैरिएंट और मॉडल के आधार पर औसतन 1.2 फीसदी की वृद्धि की।

1 अप्रैल को बढ़ी वाणिज्यिक वाहनों की कीमत

हाल ही में यानी दो हफ्ते पहले टाटा मोटर्स ने 1 अप्रैल से अपने वाणिज्यिक वाहनों के लिए 5 प्रतिशत की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की थी। कीमतों में वृद्धि का निर्णय कंपनी के कड़े बीएस 6 चरण II उत्सर्जन मानदंडों का पालन करने के प्रयासों का परिणाम था।

जगुआर लैंड रोवर की बढ़ी बिक्री

हाल में जारी हुए वाहन बिक्री के रिजल्ट में टाटा मोटर्स ने अच्छा प्रदर्शन किया है। कंपनी ने इस दौरान घरेलू बिक्री में 89,351 इकाइयों में 3 प्रतिशत की छलांग लगाई। वहीं, मार्च तिमाही में टाटा मोटर्स का जेएलआर (जगुआर लैंड रोवर) होलसेल वॉल्यू (चेरी जगुआर लैंड रोवर चाइना ज्वाइंट वेंचर को छोड़कर) 94,649 यूनिट था। इससे पहले दिसंबर में समाप्त हुई तिमाही के मुकाबले यह 19 फीसदी और एक साल पहले इसी तिमाही की सामान अवधि की तुलना में यह 24 फीसदी से अधिक है।

गोल्मैन सैक्स ने किया स्टॉक को अपग्रेड

टाटा मोटर्स के तिमाही प्रदर्शन के आधार पर गोल्डमैन सैक्स ने इसके स्टॉक को अपग्रेड किया है। यहां पहले इसकी वैल्यू 480 रुपए प्रति शेयर लगाई थी, वहीं अब इसको बढ़ाकर 550 रुपये प्रति शेयर कर दिया है। 2023 से अब तक बाजार में कंपनी के शेयर में 19 फीसदी का उछाल आया है। इतना ही नहीं, टाटा मोटर्स निफ्टी 50 और निफ्टी ऑटो इंडेक्स पर सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वालों में शुमार है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story