×

Tata Nano Ev : 28 नवंबर को टाटा नैनो ईवी करेगी अपने फीचर्स का खुलासा, Electric अवतार में नैनो करेगी धमाकेदार वापसी

Tata Nano Ev : टाटा मोटर्स नई इलेक्ट्रिक वर्ज़न के साथ नैनो की वापसी की घोषणा की है। इलेक्ट्रिक नैनो फ्यूल सेल और बैटरी दोनों विकल्पों में उपलब्ध होगी। नवंबर 20 को होने वाले लॉन्च इवेंट में नैनो इलेक्ट्रिक के फीचर्स व प्राइस जारी किए जाएंगे।

Jyotsna Singh
Published on: 4 May 2023 11:41 AM GMT
Tata Nano Ev : 28 नवंबर को टाटा नैनो ईवी करेगी अपने फीचर्स का खुलासा, Electric अवतार में नैनो करेगी धमाकेदार वापसी
X
tata nano ev (social media)

Nano Ev : देश की दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी टाटा मोटर्स की गाड़ियां अपने दमदार इंजन और हेवी ड्यूटी के लिए जग प्रसिद्ध हैं। भारत देश के कोने -कोने में टाटा की गाड़ियां सड़कों पर फर्राटा भरती नजर आ जाएंगी। वहीं जब बात आती है टाटा Nano की तो आपको बता दें, कि टाटा नैनो टाटा मोटर्स के द्वारा निर्मित सबसे छोटी कार थी जिसे विश्व की सबसे सस्ती कार होने का भी खिताब मिला है। इसकी कीमत १ लाख भारतीय रुपये होने की वजह से इसे लखटकिया कार नाम से पॉपुलर हो गई। इसकी बिक्री जून 2008 से प्रारंभ हुई थी। लेकिन किन्हीं वजहों से टाटा मोटर्स ने मई 2018 में कार का उत्पादन बंद कर दिया था। लेकिन नैनों के फैंस के लिए एक खुशी की खबर यह है कि इस लो बजट कार को वह खरीदने की अपनी इच्छा को पूरा कर पाएंगे।

इस बार नैनो को इलेक्ट्रिक अवतार (Tata Nano Electric Version) में लाया जाएगा। खास बात है कि नई नैनो के प्लेटफॉर्म को पहले जैसा ही रखा जाएगा, लेकिन बाकी चीजों को बदला जा सकता है। जानकारी के मुताबिक कंपनी इलेक्ट्रिक मोबिलिटी सेगमेंट में अपने एक्सपेंशन के रूप में नैनो को फिर से लाने जा रही है। 28 नवंबर 2023 को Tata कंपनी अपनी अपकमिंग Ev Tata Naino के फीचर्स को लॉन्च करने जा रही है। इसी के साथ ये उम्मीद भी लगाई जा रही है कि यह मिनी कार इसी साल के अंत तक यानी दिसंबर तक पूरी तरह लॉन्च की जा सकती है।
आइए जानते हैं टाटा नैनो से जुड़े संभावित बदलावों के बारे में....

टाटा की ये गाड़ी 35 हजार यूनिट्स की बिक्री का आंकड़ा कर चुकी पार

टाटा नेक्सॉन ईवी देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार बन चुकी है। यह एसयूवी अब तक 35 हजार यूनिट्स की बिक्री का आंकड़ा पार कर चुकी है। हाल ही में टाटा मोटर्स ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर बिक्री के आंकड़ों को साझा किया था। नेक्सॉन ईवी दो वेरिएंट- Nexon EV Prime, Nexon EV Max में आती है। इसके अलावा कंपनी के पास Tigor EV और Tiago EV कारें भी मौजूद हैं। इस हाल में कंपनी अपने पोर्टफोलियों को और भी अधिक बढ़ानाचाहती है। इसी राह में कर्व और अविन्या नामक इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट भी कंपनी पेश कर चुकी है। टाटा नैनो इलेक्ट्रिक भी इसी प्लान का एक अहम हिस्सा होगी और इसकी कीमत और फीचर्स बहुत आकर्षक होने के कयास लगाए जा रहे हैं ।

Electric Tata Nano की क्या होगी कीमत

टाटा मोटर्स ने इलेक्ट्रिक टाटा नैनो की कीमतों के बारे में अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस कार को 3 से 5 लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथ मार्केट में लॉन्च किया जा सकता है।

Tata Nano Electric कितनी हो सकती है टॉप स्पीड

कंपनी इस कार में तीन ड्राइव मोड भी दे सकती है जिसमें पहला मोड ईको, दूसरा नॉर्मल और तीसरा स्पोर्ट्स हो सकता है। टाटा नैनो इलेक्ट्रिक की रिपोर्ट के मुताबिक, एक बार फुल चार्ज होने के बाद ये कार 150 से 200 किलोमीटर की रेंज दे सकती है। इस रेंज के साथ 65 से 85 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड मिलने की उम्मीद है।

Tata Nano Electric में कैसा होगा बैटरी पैक

टाटा कंपनी अपनी नैनो इलेक्ट्रिक (Tata Nano Electric) को अट्रैक्टिव लुक के साथ में लाने वाली है। इसकी कई डिजिटल रूप में तैयार की गई तस्वीरें सामनें आ चुकी हैं। Tata Nano Electric में दमदार बैटरी पैक दिया जाएगा। आपको बता दें कि Tata Nano EV कार में कंपनी पावरफुल लिथियम आयन बैटरी पैक पेश करने वाली है। मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि इस कार में डुअल बैटरी का ऑप्शन देखने को मिल सकता है। जिसमें पहला 19 kWh का बैटरी पैक है। इसे एक बार फुल चार्ज करके आपको 250 किमी की ड्राइव रेंज मिल जाएगी। वहीं इसके दूसरे बैटरी पैक की बात करें तो ये 24 kWh की है। इसे एक बार फुल चार्ज करने के बाद आपको 315 किमी की ड्राइव रेंड मिल जाती है।इस बैटरी के साथ चार्जिंग के दो विकल्प मिल सकते हैं जिसमें पहला 15A क्षमता वाला होम चार्जर और दूसरा DC फास्ट चार्जर हो सकता है।

Tata Nano Electric में क्या होंगें फीचर्स

Tata Nano Electric में इलेक्ट्रिक पावर स्टीयरिंग, ब्लूटूथ, मल्टी-इन्फोर्मेशन डिस्प्ले, एसी, फ्रंट पावर विंडो और रिमोट लॉकिंग सिस्टम के अलावा Apple Carplay और Android Auto की कनेक्टिविटी वाला 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 6 स्पीकर वाला साउंड सिस्टम, Bluetooth और इंटरनेट कनेक्टिविटी जैसे कई फीचर्स उपलब्ध होने वाले हैं।

क्या होगा नैनो ईवी का डिजाइन

कंपनी अपनी इस इलेक्ट्रिक कार को अट्रैक्टिव लुक में डिजाइन कर रही है वहीं इसमें कंपनी कई नए सेफ्टी फीचर्स भी पेश कराने वाली है। इलेक्ट्रिक अवतार में आने वाली टाटा नैनो के केबिन में कंपनी स्टैंडर्ड मॉडल से ज्यादा लेगरूम दे सकती है, कहने का मतलब इस कार का व्हीलबेस बढ़ाया जा सकता है। गौरतलब है कि टाटा मोटर्स की इलेक्ट्रिक कारें फिलहाल बहुत डिमांड में हैं और नैक्सॉन ईवी से लेकर टिगोर ईवी और हालिया लॉन्च कंपनी की सबसे सस्ती टिआगो ईवी की मांग काफी ज्यादा की जा रही है। अप्रैल से नवंबर 2022 के बीच कंपनी ने कुल 24,000 से ज्यादा इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री की थी। टाटा नैनो का इलेक्ट्रिक सेगमेंट उम्मीद की जा रही है कि 2023 दिसंबर में कभी भी लॉन्च किया जा सकता है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story