×

Tata Nano Car: गजब! टाटा की नैनो को बना दिया सोलर कार, मात्र 30 रुपये में कराती है 100km का सफर

Tata Nano Car: इस कार को चलाने की लागत ने सभी को हैरान कर दिया है, क्योंकि यह सिर्फ 30 रुपये से 35 रुपये में 100 किलोमीटर चलती है। इस कार की प्रति किलोमीटर लागत 80 पैसा है।

Viren Singh
Published on: 17 March 2023 3:08 PM GMT (Updated on: 17 March 2023 4:35 PM GMT)
Tata Nano Car: गजब! टाटा की नैनो को बना दिया सोलर कार, मात्र 30 रुपये में कराती है 100km का सफर
X
Tata Nano solar car (सोशल मीडिया)

Tata Nano Car: एक कहावत है कि अगर दृढ़ इच्छा से कोई काम किया जाए तो उसको सफल होने पर किसी भी प्रकार की कोई शक्ति बाधा नहीं ड़ाल सकती है। लोग देश में बढ़ती महंगाई के बीच पेट्रोल डीजल की कीमतों से परेशान हैं, लेकिन भारत में एक ऐसा शख्स भी है जो इसी परेशानी को अपनी मजबूती बनाते हुए ऐसा कारनामा कर डाला, जिसकी चर्चा अब भारत सहित पूरी दुनिया में हो रही है और इसरो ऑटोमोबाइल उद्योग के क्षेत्र में ऐसा नवाचार करार कर दिया है, जिसकी किसी ने भी कल्पना नहीं की थी। दरअसल, यह कारनामा पश्चिम बंगाल के बांकुड़ा के कटजुरीडांगा में रहने वाले एक व्यक्ति ने किया है।

व्यवसायी मनोजित मोंडल अब बने गए स्थानीय हस्ती

पश्चिम बंगाल के कटजुरीडांगा में रहने वाले एक व्यवसायी मनोजित मोंडल की इस वक्त ऑटोमोबाइल उद्योग में अपने नवाचार के लिए खूब चर्चा हो रही है। मोंडल के पास टाटा की नैनो कार है। महंगाई के बीच ईंधन के भाव में बढ़ोतरी से काफी परेशानियों का उन्हें सामना करना पड़ता था। मोंडल ने इस निजात पाने के लिए अपनी टाटा नैनो कार को सोलर ऊर्जा में तब्दील कर दिया है। अब वह सौलर ऊर्जा वाली नैनो कार से बांकुड़ा के सड़कों पर चलते हैं। यहां से भी यह नैनो कार गुजरती है लोग उसकी चर्चा करने लगते हैं। इस आविष्कार ने उन्हें एक स्थानीय हस्ती और शहर का एक यांत्रिक प्रतीक बना दिया है।

1 KM जाने में आती है 80 पैसे की लागत

मोंडल की नैनो सोलर कार को चलाने के लिए न तो ईंधन की जरूरत होती है और न ही सीएनजी की आवश्यकता होती है। यह सोलर कार लागत प्रभावी तो बनाती ही है, ऊपर से यह पर्यावरण अनुकूल विकल्प का भी प्रदान करती है। इस कार को चलाने की लागत ने सभी को हैरान कर दिया है, क्योंकि यह सिर्फ 30 रुपये से 35 रुपये में 100 किलोमीटर चलती है। इस कार की प्रति किलोमीटर लागत 80 पैसा है, जो ईंधन की बढ़ती कीमतों से जूझ रहे लोगों के लिए एक आदर्श समाधान है।

कई चुनौतियों का किया सामना

मोंडल की सौर नैनो कार भी अन्य कार कार की तरह गियर सिस्टम लगा हुआ है। दावा करते हैं कि चौथे गियर में यह कार 80 किमी/घंटा तक जा सकती है। समाचार रिपोर्टों के मुताबिक, व्यापारी मोंडल को नैनो कार को सौर कार में बदलने में काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ा था, लेकिन उन्हें ने हार नहीं मानी और इसको सौर कार में बदल दिया। इसी के साथ मोंडल का बचपन का सपना भी साकार हो गया,जो उन्हें बचपन में कुछ नया करने का देखा था।

यह नवाचार बढ़ते प्रदूषण के लिए हो सकता समाधान

मोंडल द्वारा किया गया यह नवाचार घटते जीवाश्म ईंधन और बढ़ते प्रदूषण से जूझ रही दुनिया में प्रमुख समस्या-समाधान की पहल हो सकती है। दूसरों को पारंपरिक ईंधन विकल्पों से परे सोचने और कार्बन फुटप्रिंट्स को कम करने के लिए अभिनव समाधानों की तलाश करने के लिए प्रेरित कर सकता है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story