×

Tata Nexon SUV: 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग के साथ आती है टाटा नेक्सन की ये एसयूवी, बेहद रियायती कीमत के साथ ढेरों खूबियां भी

Tata Nexon SUV: भारत देश में यातायात नियमों में लगातार सख्ती बरती जा रही है। बावजूद इसके सड़क दुर्घटनाओं के आंकड़ों में लगातार इजाफा होता जा रहा है। मौजूदा समय में अगर देश में रोजाना घटने वाली सड़क दुर्घटनाओं की तादात पर नजर डालें तो पूरी दुनियां में टॉप लिस्ट में भारत देश का नाम आता है।

Jyotsna Singh
Published on: 20 Jun 2023 5:26 PM GMT
Tata Nexon SUV: 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग के साथ आती है टाटा नेक्सन की ये एसयूवी, बेहद रियायती कीमत के साथ ढेरों खूबियां भी
X
टाटा नेक्सन की एसयूवी: Photo- Social Media

Tata Nexon SUV: भारत देश में यातायात नियमों में लगातार सख्ती बरती जा रही है। बावजूद इसके सड़क दुर्घटनाओं के आंकड़ों में लगातार इजाफा होता जा रहा है। मौजूदा समय में अगर देश में रोजाना घटने वाली सड़क दुर्घटनाओं की तादात पर नजर डालें तो पूरी दुनियां में टॉप लिस्ट में भारत देश का नाम आता है। ये आंकड़े सरकार के लिए चिंता का सबब बनते जा है। सरकार इन घटनाओं में न्यूनता लाने के उद्देश्य से नियमों में सख्ती करनें के साथ ऑटोमेकर कंपनियों के लिए भी कुछ सख्त आदेश जारी किए हैं।

इन कंपनीज को ज्यादा से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स को अपने मॉडल्स में शामिल करने के आदेश दिए गए हैं। जिनमें हाल ही में 6 एयर बैग्स शामिल करने का ताजा आदेश जारी किया गया है। ऑटोमेकर कंपनियां भी अब इस समस्या से निपटने के लिए कई शानदार सेफ्टी फीचर्स को अपने मॉडल्स में शामिल कर रहीं हैं। वही लोग भी अब इस बात को लेकर काफी सजग हो चुके हैं कि उनकी कार ज्यादा से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स से लैस हो।

यही वजह है कि लोग इस समय नई कार खरीदते समय उसके लुक और फीचर्स के साथ साथ सेफ्टी रेटिंग पर भीं खास तौर से ध्यान देने लगे हैं। इस समय सबकॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में कार काफी ज्यादा चलन में हैं। ऐसे में यदि आप भी एक नई कॉम्पैक्ट एसयूवी खरीदना चाहते हैं तो और साथ में आप इस बात का भी इत्मीनान करना चाहते हों कि आपकी मन पसंद गाड़ी में ज्यादा से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स भी शामिल हों।

तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आज कल वैसे तो कई SUVs मार्केट में बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स देने का दावा करती नजर आ रहीं हैं। लेकिन इनमें टाटा नेक्सन एक ऐसी गाड़ी है जिसे सुरक्षा मानकों के पैमाने पर बिलकुल खरा पाया गया है। साथ हीं इस मॉडल को ग्लोबल एनकैप की 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग भी प्राप्त हो चुकी है। टाटा नेक्सन एसयूवी की खूबियों को देखते हुए अगर इसकी कीमत की बात करें तो वो भी बेहद बजट अनुरूप साबित होती है। आइए जानते हैं टाटा नेक्सन एसयूवी से जुड़े डिटेल्स....

टाटा नेक्सन एसयूवी कीमत

टाटा नेक्सन एसयूवी की कीमत की बात करें तो इस एसयूवी की खूबियों के सामने इसकी कीमत बेहद रियायती है। टाटा नेक्सन एसयूवी की एक्स शोरूम कीमत मात्र ₹7.80 लाख रुपये से लेकर इसके टॉप मॉडल की एक्स शोरूम कीमत 14.35 लाख रुपये तक जाती है।

टाटा नेक्सन एसयूवी फीचर्स-

टाटा नेक्सन एसयूवी के फीचर्स की बात करें तो

नेक्सन के इस मॉडल में खास कर सेफ्टी फीचर्स में ड्यूल फ्रंट एयरबैग, एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी, 7 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट, रियर पार्किंग सेंसर, सनरूफ, ऑटो एसी, रियर एसी वेंट्स, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, रेन-सेंसिंग वाइपर, क्रूज कंट्रोल और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर के साथ इसमें 350 लीटर का बूट स्पेस, रेन-सेंसिंग वाइपर, क्रूज कंट्रोल जैसे कई महत्पूर्ण फीचर्स को शामिल किया गया है।

किससे होता है मुकाबला

इस कार का मुकाबला मारुति सुजुकी ब्रेजा से होता है, जिसमें एक 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है. साथ ही इसमें ढेर सारे फीचर्स भी मिलते हैं, लेकिन इसके नए मॉडल की सुरक्षा रेटिंग की जानकारी उपलब्ध नहीं है। जबकि इसके सीधे प्रतिद्वंदी मारुति ब्रेजा की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 8.29 लाख रुपये है।

टाटा नेक्सन एसयूवी इंजन

टाटा नेक्सन एसयूवी में इंजन पावर की बात करें तो इसमें एक 1.5 लीटर, 4 सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन का विकल्प भी शामिल किया गया है, जो 115 पीएस पॉवर और 260 एनएम टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। इस एसयूवी में दोनों ही इंजन के साथ मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स का विकल्प भी दिया गया है। पांच सीटर लेआउट में टाटा नेक्सन में एक 1.2 लीटर, 3 सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 120 पीएस की पॉवर और 170 एनएम का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story