×

Tata Punch CNG : जल्द ही लॉन्च हो सकता है टाटा पंच का सीएनजी वेरिएंट

Tata Punch CNG : टाटा पंच आईसीएनजी कंपनी की होगी चौथी पेशकश, टेस्टिंग के दौरान हुई स्पॉट, मिल सकती हैं ये सारी खूबियां

Jyotsna Singh
Published on: 21 Jun 2023 6:59 AM GMT
Tata Punch CNG : जल्द ही लॉन्च हो सकता है टाटा पंच का सीएनजी वेरिएंट
X
tata punch cng (social media)

Tata Punch CNG : टाटा मोटर्स बड़ी तेजी के साथ सीएनजी पोर्टफोलियो के ज्यादा से ज्यादा विस्तार के अपने लक्ष्य की ओर बढ़ रही है। ऑटोमोबाइल सेक्टर में ग्रीनएनर्जी को अपनाकर पर्यावरण संरक्षण की दिशा में चलाए जा रहे अंतर्राष्ट्रीय अभियान ' गो ग्रीन ' के तहत टाटा कंपनी इस मुहिम में अपनी मजबूत भागीदारी सुनिश्चित करती है। इस अभियान में शामिल हो कम्पनी अब तक अपनी चार गाड़ियों को आईसीएनजी सेगमेंट में कन्वर्ट करने के साथ ही इलेक्ट्रिक सेगमेंट में भी रेस में सबसे आगे निकल चुकी है। इसी क्रम में अपने टेस्टिंग मॉड्यूल से गुजर रही टाटा की पॉपुलर कार टाटा पंच बहुत जल्द ही आईसीएनजी सेगमेंट में लॉन्च हो सकती है। मॉड्यूल टेस्टिंग के दौरान टाटा पंच के अपकमिंग मॉडल को मुंबई-पुणे हाईवे पर देखा भी जा चुका है। आइए जानते हैं टाटा पंच आईसीएनजी मॉडल से जुड़े डिटेल्स के बारे में विस्तार से......

टाटा पंच आईसीएनजी स्पेसिफिकेशंस

टाटा पंच आईसीएनजी कंपनी की चौथी पेशकश होगी, जिसे फैक्ट्री फिटेड सीएनजी के साथ मार्केट में लांच किया जा रहा है । मुंबई-पुणे हाईवे पर स्पॉट हुई टाटा पंच आईसीएनजी के स्पेसिफिकेशंस की बात करें तो टेस्टिंग के दोरान देखा गया टाटा पंच का टेस्ट मॉड्यूल वाइट कलर में था। इसके साथ इसमें स्पेयर व्हील के भी शामिल किए जाने की पुष्टि की जा रही है। जिसे कार के नीचे सेट किया गया है। जिसे देखकर यह कहा जा सकता है कि ये मॉडल ड्यूल सिलिंडर टेक्नोलॉजी के साथ लॉन्च किया जायेगा। इस सेगमेंट में इस तरह की ये पहली एसयूवी होगी। कंपनी ने हाल ही में अपनी आईसीएनजी टाटा अल्ट्राज को ड्यूल सिलिंडर सेटअप के साथ पेश किया है।वही टाटा पंच के इस मॉडल में कई बड़े बदलावों के बीच इसमें बेहतरीन बूट स्पेस मिलने की उम्मीद की जा रही है। इस मॉडल में टेल गेट पर आईसीएनजी का बैजलगा हुआ भी देखा गया है। जिसे टेप से कवर किया गया था। इस कॉम्पैक्ट एसयूवी के सीएनजी वेरिएंट से पर्दा इसी साल देश में जनवरी में हुए ऑटो एक्सपो में हटा दिया गया था।

टाटा पंच आईसीएनजी मॉडल डिजाइन और लुक

टाटा पंच आईसीएनजी मॉडल के डिजाइन और लुक की बात करें तो इसके एक्सटीरियर और इंटीरियर को इसके पेट्रोल वेरिएंट की तरह ही सामान रखा जायेगा। यानी की इस मॉडल में किसी भी तरह के कोई बड़े बदलाव की उम्मीद फिलहाल नहीं की जा रही है। सिर्फ बदलाव इसके इंजन प्लेटफार्म पर ही देखने को मिल सकता है। टाटा पंच आईसीएनजी मॉडल के लॉन्च होने के बाद इसकी खूबियों को देखते हुए इसका मुकाबला हुंडई एक्सटर से हो सकता है। हुंडई एक्सटर का ये मॉडल अगले महीने 10 जुलाई को भारतीय ऑटोबाजार में लॉन्च के बाद जल्द ही शामिल होने जा रहा है। फैक्ट्री फिटेड सीएनजी के साथ पेश किए जाने वाली एक्सटर अपने सेगमेंट की पहली एसयूवी होगी।

टाटा पंच आईसीएनजी मॉडल इंजन

टाटा पंच आईसीएनजी मॉडल की सबसे बड़ी खूबी है कि इस कार को डायरेक्ट सीएनजी पर भी स्टार्ट किया जा सकता है, जबकि इस गाड़ी से टक्कर लेने वाली किसी भी गाड़ी में इस फीचर को अभी शामिल नहीं किया गया है।
वहीं इसमें मिलने वाले इंजन की बात करें तो, इसमें 1.2l थ्री-सिलिंडर वाला इंजन जिसे 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ शामिल करने की उम्मीद की जा रही है। ये इंजन 86hp की पावर और 113Nm का पीक टॉर्क जेनरेट कर सकता है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story