×

OMG! अपनी खूबियों के चलते चर्चा में रहने वाली Jeep Renegade NCAP क्रैश टेस्ट में हुई धड़ाम

Jeep Renegade Safety Rating: अमेरिकी वाहन निर्माता कंपनी Jeep की मशहूर एसयूवी Renegade की खूबियों को लेकर अभी तक चर्चे चल रहे थे, और बेसब्री से इसके लांच का इंतजार किया जा रहा था

Jyotsna Singh
Published on: 7 July 2023 7:33 AM GMT
OMG! अपनी खूबियों के चलते चर्चा में रहने वाली Jeep Renegade NCAP क्रैश टेस्ट में हुई धड़ाम
X
Jeep Renegade Safety Rating (social media)

Jeep Renegade Safety Rating: अमेरिकी वाहन निर्माता कंपनी Jeep की मशहूर एसयूवी Renegade की खूबियों को लेकर अभी तक चर्चे चल रहे थे, और बेसब्री से इसके लांच का इंतजार किया जा रहा था, लेकिन अपनी लांच के ठीक पहले ही एक खबर ने इस गाड़ी की लोकप्रियता पर धब्बा लगा दिया है। अब कंपनी अपने इस प्रोडक्ट को लेकर किस तरह का बदलाव करती है ये बात अभी भविष्य के गर्त में हैं। असल में लैटिन NCAP क्रैश टेस्ट में Jeep Renegade एसयूवी को महज एक स्टार मिले हैं। ये बात तब है जब सरकार और ग्राहक दोनों ही गाड़ी के सेफ़्टी रेटिंग को अब पहले से कहीं ज्यादा महत्व दे रहें हैं। ऐसे में कार निर्माता कंपनी जीप पर ये भी आरोप लगा है कि उसने अमेरिकी बाजार में अपने वाहन की सेफ्टी रेटिंग को लेकर अपने ग्राहकों को बरगला रही है। इस तरह की खबरें भी सामने आ रहीं हैं कि कम्पनी अपने ग्राहकों को प्रोडक्ट के सेफ्टी रेटिंग से जुड़ी फेक इनफॉरमेशन देकर गाड़ी की बिक्री कर रही है। वहीं Volkswagen Taigun जिसका निर्माण भारत में ही किया जा रहा है, इस एसयूवी ने सेफ्टी रेटिंग में बाजी मार ली है। इस मेड-इन-इंडिया SUV को इसी क्रैश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग हासिल हुई है।
आइए जानते हैं Jeep Renegade से जुड़े डिटेल्स के बारे में....

Jeep Renegade में क्या है इसका सेफ्टी रेटिंग्स

लोकप्रिय जीप रेनेगेड के सेफ्टी फीचर्स में मिली रेटिंग की बात करें तो ब्राज़ील में निर्मित जीप रेनेगेड के क्रैश टेस्ट में जिस मॉडल को टेस्ट किया गया था, उसमें सुरक्षा मानकों के हिसाब से एडल्ट के लिए SUV में 48.71%, और चाइल्ड सेफ्टी के मामले में 66.71% रेटिंग दी गई है।वहीं पेडेस्ट्रियंस की सेफ्टी के लिए 45.32% और सुरक्षा सहायता में 55.81% हासिल किया है।

Jeep Renegade इंजन

Jeep Renegade कार में इंजन की बात करें तो इस जीप में डीजल इंजन उपलब्ध होगा कंपनी इसमें 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन का भी शामिल करेगी।
भारतीय कार मार्केट में एसयूवी के क्रेज को देखकर जीप कंपनी इस सेगमेंट में अपनी लेटेस्ट नई कारों का निर्माण कर रही है जिनमे से एक नाम Jeep Renegade का आता है।

Jeep Renegade फीचर्स

इसमें 18 इंच के बड़े अलॉय व्हील और एलईडी हेड- और टेल-लैंप मिलेंगे। Renegade में कंपनी 8.4-इंच की एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले फीचर्स को शामिल कर रही है। इसमें यूकनेक्ट इंफोटेनमेंट सिस्टम, पैनोरमिक और रिमूवेबल सनरूफ मिलेगी। इसके अलावा इसमें 18 इंच के बड़े अलॉय व्हील और एलईडी हेड- और टेल-लैंप मिलेंगे।
इसी के साथ यह 4 व्हील ड्राइव कार होगी। इसका इंजन चारों पहियों को पावर देने का काम करेगा। जो इस कार की ड्राइव को और ज्यादा कंफरटेबल बनाएगा। जीप कंपनी ने अभी अपनी इस एसयूवी की भारत में लॉन्च डेट और कीमतों के बारे में खुलासा नहीं किया है। मीडिया द्वारा मिली जानकारी के अनुसार 20 जुलाई यानी इसी महीने लॉन्च की जा सकती है। इस कार की शुरूआती कीमत 10 लाख रुपये एक्स शोरूम होने की उम्मीद है। हालांकि क्रैश टेस्ट के बाद मिली रेटिंग के बाद अब इस एसयूवी की लांच डेट पर क्या असर पड़ता है, इस बात की अभी तक कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है।

Jeep Renegade इंजन

Jeep Renegade की बाजार में Hyundai Creta, Renault Captur और आगामी Renault Duster जैसी कारों से मुकाबला होगा। यह जीप की पांच सीटर कार है।
कार में डीजल इंजन मिलेगा। कंपनी इसमें 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन का भी विकल्प देगी। इस एसयूवी में शामिल 7 स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन जो मैनुअल के मुकाबले इस गाड़ी की ड्राइविंग को बेहद स्मूथ बनाने का काम करेगा ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के चलते इस एसयूवी को ट्रैफिक में भी चलाने में आराम रहेगी।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story