×

Long Life Bike Tips: लॉन्ग लाइफ स्मूद ड्राइव चाहिए तो रखिए अपनी बाइक में इन बातों का खयाल

Long Life Bike Tips: समय-समय पर अपनी बाइक की मेंटेनेंस का पूरा खयाल रखें और उसकी सही समय पर सर्विसिंग करवाते रहें। इसी के साथ आप अपनी बाइक के इंजन ऑयल की क्वालिटी और क्वांटिटी को घर पर खुद चेक कर सकते हैं।

Jyotsna Singh
Published on: 5 Aug 2023 6:53 AM GMT
Long Life Bike Tips: लॉन्ग लाइफ स्मूद ड्राइव चाहिए तो रखिए अपनी बाइक में इन बातों का खयाल
X
long life Bike Tips (photo: social media )

Long Life Bike Tips: देश में तेज़ी से बढ़ती महंगाई के बीच ऑटोमोबिल सेक्टर भी अछूता नहीं रह गया है। जिसमें बाइक और स्कूटर्स की कीमतों में भी भारी वृद्धि दर्ज की गई है। ऐसे में बेहद आवश्यक है कि आप अपने पुराने वाहन को रिप्लेस करने की जगह उसकी ठीक ढंग से देख भाल करके उसकी उम्र को और ज्यादा बढ़ा सकते हैं, या फिर अपनी नई बाइक की प्रॉपर केयर करके उसके इंजन को लॉन्ग लाइफ देने के साथ ही अपनी बाईक को काफी समय तक एक नई बाइक की तरह ही इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसके लिए बेहद आवश्यक है, कि आप समय-समय पर अपनी बाइक की मेंटेनेंस का पूरा खयाल रखें और उसकी सही समय पर सर्विसिंग करवाते रहें।

इसी के साथ आप अपनी बाइक के इंजन ऑयल की क्वालिटी और क्वांटिटी को घर पर खुद चेक कर सकते हैं। जिसके बाद कम होने पर इसमें और मिक्स कर दें और ज्याद होने पर से सही मात्रा में कर दें। आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जो आपकी बाईक को कंफर्टेबल ड्राइव एक्सपीरियंस देने के साथ ही उसकी लाइफ को भी बढ़ाने में मददगार साबित होंगे। जानते हैं इससे जुड़े डिटेल्स-

इंजन ऑयल का ठीक स्तर पर रहना है जरुरी

आपकी बाईक में बदला जाने वाला ऑयल इंजन को कूल रखने के साथ ही इसके द्वारा पैदा की जाने वाली गर्मी को कम करने का काम करता है। इस तरह से आपको बाइक पर एक स्मूद ड्राइव एक्सपीरियंस मिलने के साथ ही इसके माइलेज में भी इजाफा होता है। इंजन अच्छे से काम करे, इसके लिए ऑयल की क्वालिटी और क्वांटिटी का ध्यान रखना जरुरी होता है।

ऑयल के लेवल चेक करने के लिए आसान स्टेप्स

इंजन ऑयल आपकी बाईक की लाइफ में बूस्टर की तरह काम करता है। जिसके लिए जरूरी है कि आप समय-समय पर इसके इंजन ऑयल के लेवल को चेक करते रहें। इसके लिए आप डिपस्टिक पर बने मार्क को देखकर ऑयल लेवल चेक करते रहें। अगर कम है, तब आपको इसमें पड़ने वाले सही ऑयल को तय क्वांटिटी तक टॉप-अप कर दें। इंजन ऑयल जांचने के सही तरीके के तौर पर ऑयल डिपस्टिक पर बने दोनों निशान के बीच में इसका लेवल होना चाहिए।

इंजन ऑयल को फ्लैट जगह पर करें पार्क

बाइक में किसी बड़े नुकसान की संभावना कम करने के लिए इंजन ऑयल का ठीक रहना बेहद जरूरी होता है। ऑयल का इंजन में सबसे पहला काम इंजन के पार्ट्स को चिकनाहट देना होता है, जिसके चलते इंजन में मौजूद पार्ट्स में होने वाले घर्षण में कमी आती है।इसके लिए ऑयल की क्वालिटी और क्वांटिटी का ध्यान रखना जरुरी होता है। आपकी बाईक में इंजन ऑयल की कितनी मात्रा बची है ये चेक करने के लिए आप मोटरसाइकिल को फ्लैट जगह पर पार्क करने के बाद इसे कुछ देर के लिए चालू कर के छोड़ दें, ताकि इंजन ऑयल गर्म हो जाये, इसके बाद बाइक को बंद कर दें और ऑयल को थोड़ा नार्मल होने दें।

आयल चैंबर कार्क को खोल कर चेक करें*

ऑयल चैंबर के ढक्कन को ओपन कर इसे भली भांति साफ कर लें। साफ करने के बाद इस कार्क को वापस से चैंबर में डालें और निकाल कर ऑयल की क्वालिटी को चेक कर सकते हैं।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story