×

Toyota Hilux SUV Cars: भारतीय सेना में शामिल हुई टोयोटा की हिलक्स एसयूवी, भारी बाढ़ जैसी स्थिति से लड़ने में बेहद मुफीद साबित होगी

Toyota Hilux SUV Cars: सोशल मीडिया पर सेना के नॉर्दन कमांड के अकाउंट द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार भारतीय सेना ने हाल में टोयोटा किर्लोस्कर कंपनी को माउंटेन ऑफ रोड व्हीकल के तौर पर अपने बेड़े में शामिल करने के लिए हिलक्स पिकअप एसयूवी का आर्डर दे दिया है।

Monika
Published on: 22 July 2023 2:17 AM GMT (Updated on: 22 July 2023 3:34 AM GMT)
Toyota Hilux SUV Cars: भारतीय सेना में शामिल हुई टोयोटा की हिलक्स एसयूवी, भारी बाढ़ जैसी स्थिति से लड़ने में बेहद मुफीद साबित होगी
X
Toyota Hilux SUV Cars (photo: social media )

Toyota Hilux SUV Cars: आज कल देश भारी बारिश, बाढ़ और लैंड स्लाइड जैसी तमाम तरह की प्राकृतिक आपदाओं से गुजर रहा है। ऐसे में भारतीय सेना द्वारा प्रभावित क्षेत्रों में मदद पहुंचाने का काम किया जा रहा है। जहां तक पहुंचने के लिए भारतीय सेना हेलीकॉप्टर या फिर गाड़ियों के जरिए पीड़ित लोगों की सहायता पहुंचा रहीं है। इसके लिए सेना को ज्यादा से ज्यादा ऐसे वाहनों की जरूरत भी पड़ रही है जो बाढ़ जैसी स्थिति में भी चलने के लिए पूरी तरह से फिट हों। सोशल मीडिया पर सेना के नॉर्दन कमांड के अकाउंट द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार भारतीय सेना ने हाल में टोयोटा किर्लोस्कर कंपनी को माउंटेन ऑफ रोड व्हीकल के तौर पर अपने बेड़े में शामिल करने के लिए हिलक्स पिकअप एसयूवी का आर्डर दे दिया है।

सेना की नॉर्दन कमांड ने टोयोटा की हिलक्स पिकअप एसयूवी के पहले बैच को सेना में शामिल करवाया। आइए जानते हैं टोयोटा किर्लोस्कर की शानदार एसयूवी हिलक्स पिकअप से जुड़े डिटेल्स के बारे में..

टोयोटा हिलक्स पिकअप एसयूवी इंजन

टोयोटा हिलक्स पिकअप एसयूवी इंजन की खूबियों की बात करें तो बाढ़ या जल भराव जैसी स्थिति से निपटने के लिए हिलक्स 700 मिमी की वाटर वेडिंग सिस्टम यानी पानी हटाने की क्षमता से लैस है। हिलक्स में फॉर्च्यूनर के जैसा ही 2.8-ली टर, 4-सिलेंडर टर्बो-डीजल इंजन मिलता है। यह इंजन 204 हॉर्स पावर और 420 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करने में सक्षम है । यानी इसका फुली ऑटोमैटिक वैरिएंट 500 न्यूटन मीटर तक टार्क जनरेट करने में सक्षम है। हिलक्स में ट्रांसमिशन विकल्पों में 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है। इसका एप्रोच एंगल 29 डिग्री और डिपार्चर एंगल 26 डिग्री है। बेहतर ऑफ-रोड क्षमता के लिए, हिलक्स में कम-रेंज गियरबॉक्स, फ्रंट और रियर इलेक्ट्रॉनिक डिफरेंशियल लॉक भी मिलते हैं।

टोयोटा हिलक्स पिकअप एसयूवी फीचर्स

टोयोटा हिलक्स पिकअप एसयूवी के फीचर्स की बात करें तो टोयोटा के पिकअप एसयूवी हिलक्स में आठ इंच की इंफोटेनमेंट टेबल स्टाइल स्क्रीन, एंड्राइड ऑटो और एपल कार प्ले, लैदर सीट्स, ड्यूल जोन फुली ऑटोमैटिक टेंपरेचर कंट्रोल, स्मार्ट एंट्री, ऑटो हैड लैंप जैसे फीचर्स इसमें मिलते हैं।

टोयोटा हिलक्स पिकअप सेफ्टी फीचर्स

सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो हिलक्स में सात एयरबैग, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, इलेक्ट्रोक्रोमिक इनसाइड रियर-व्यू मिरर, टायर एंगल मॉनिटर, एक्टिव ट्रैक्शन कंट्रोल और ऑटोमेटेड लिमिटेड स्लिप डिफरेंशियल जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इतना ही नहीं यह पिकअप एसयूवी आसियान एनसीएपी 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग के साथ आती है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story