×

Toyota Hyryder and Hycross: टोयोटा हाइराइडर और हाइक्रॉस ने मचाया धमाल, पिछले 6 महीने में टोयोटा की बिक्री ने तोड़ा रिकॉर्ड

Toyota Hyryder and Hycross: भारतीय ऑटोमोबल बाजार में टोयोटा की गाड़ियां अपनी मजबूत और दमदार खूबियों के चलते हमेशा ही ग्राहकों के बीच खासा पसंद की जाती रहीं हैं। लेकिन पिछले कुछ समय में इसकी बिक्री में इतनी तेज़ी से उछाल आया है ।

Jyotsna Singh
Published on: 4 July 2023 8:40 AM GMT
Toyota Hyryder and Hycross: टोयोटा हाइराइडर और हाइक्रॉस ने मचाया धमाल, पिछले 6 महीने में टोयोटा की बिक्री ने तोड़ा रिकॉर्ड
X
Toyota Hyryder and Hycross (Social Media)

Toyota Hyryder and Hycross : भारतीय ऑटोमोबल बाजार में टोयोटा की गाड़ियां अपनी मजबूत और दमदार खूबियों के चलते हमेशा ही ग्राहकों के बीच खासा पसंद की जाती रहीं हैं। लेकिन पिछले कुछ समय में इसकी बिक्री में इतनी तेज़ी से उछाल आया है । जिसने टोयोटा किर्लोस्कर मोटर्स की जबरदस्त कमाई बढ़ाने के साथ अपने सेगमेंट की दूसरी कंपनियों के सामने एक बड़ी चुनौती भी खड़ी कर दी है। इस बात का खुलासा कंपनी द्वारा जून 2023 के लिए अपने वाहनों की सेल्स रिपोर्ट जारी करने के बाद हुआ। इसी के साथ कंपनी ने ग्राहकों के लिए आसान फाइनेंस विकल्पों के लिए मानसून पैकेज और फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन के साथ हाथ मिलाकर अपने ग्राहकों को सुविधाएं देने के लिए एक साझेदारी की है। पिछले महीने यानी जून में कंपनी ने माइल्ड हाइब्रिड तकनीक वाले 2.8 लीटर डीजल इंजन वाली हिलक्स मॉडल को केन्या में वर्ल्ड रैली चैंपियनशिप के 7वें राउंड में डेब्यू किया था। वहीं टोयोटा 2024 वेलफायर और अल्फ़र्ड मिनी वैन को भी लॉन्च करने के लिए तेज़ी से काम कर रही है। इन्हें अधिक प्रीमियम, लग्जरी और नए हाइब्रिड और टर्बोचार्ज्ड पावरट्रेन के साथ पेश किया जाएगा।कम्पनी के ये दोनों अपकमिंग मॉडल टोयोटा के ग्लोबल टीएनजीए प्लेटफॉर्म के जीए-के वर्जन पर बेस्ड होंगें। आइए जानते है टोयोटा किर्लोस्कर मोटर्स की पिछले महीने के सामने आए बिक्री आंकड़ों से जुड़े डिटेल्स के बारे में

टोयोटा हाइराइडर और हाइक्रॉस की सबसे ज्यादा हुई सेल

भारतीय ऑटोमार्केट में इन दिनों हाइराइडर और हाइक्रॉस मॉडल्स का खड़ा क्रेज देखा जा रहा है। ज्यादातर संख्या में ग्राहक मल्टीपल फ्यूल ऑप्शन जैसी सुविधाओं के चलते इन सेगमेंट्स की गाड़ियों की मांग बढ़ चढ़ के कर रहें हैं। यही वजह है कि कंपनी की गाड़ियों की सेल रिपोर्ट में एक बड़ा सकारात्मक बदलाव देखने को मिल रहा है। कंपनी की गाड़ियों की सेल रिपोर्ट में सामने आए आंकड़ों की बात करें तो पिछले महीने यानी जून में टोयोटा कंपनी की बिक्री सालाना आधार पर टोयोटा हाइराइडर और हाइक्रॉस सेगमेंट्स की जबरदस्त मांग के चलते टोयोटा कंपनी की इस सेगमेंट की बिक्री में उम्मीद से कहीं अधिक तेजी देखने को मिली वहीं कंपनी की 2023में 18.75 प्रतिशत की सालाना बढ़ोतरी की बात करें तो ऑटोमार्केट में मौजूद टोयोटा कंपनी की पॉपुलर गाड़ियों में शुमार इनोवा क्रिस्टा, इनोवा हाइक्रॉस, हिलक्स, फॉर्च्यूनर, कैमरी और वेलफ़ायर ग्लैंज़ा, अर्बन क्रूज़र हाईराइडर आदि मॉडल की डिमांड में हुई वृद्धि के चलते कंपनी के लिए ये काफी सफल प्रोडक्ट साबित हुए हैं। पिछले महीने कंपनी की कारों की बिक्री सालाना आधार पर बढ़कर 19,608 यूनिट हो गई, जो जून 2022 में बेची गई 16,515 यूनिट्स के मुकाबले 3,096 यूनिट्स अधिक है । यह संख्या मई 2023 में बेची गई 19,379 यूनिट्स की तुलना में भी 1.18 प्रतिशत अधिक दर्ज की गई है। हाइराइडर और हाईक्रॉस के साथ ही इस कंपनी के दूसरे प्रोडक्ट्स में शामिल कैमरी सेडान, वेलफायर और ग्लैंजा की डिमांड में भी ऑटो मार्केट में तेजी देखी गई है।

पिछले 6 महीनों में कंपनी की बिक्री में दर्ज हुई बढ़ोतरी

पिछले 6 महीनों में कंपनी की बिक्री में काफी बढ़ोतरी देखी गई है। ये अपने पिछले साल के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ते हुए 36.46 प्रतिशत बढ़कर 1,02,371 यूनिट हो गया है। जो 2022 के पहले 6 महीने में बेची गई 75,017 यूनिट्स की तुलना में 27,354 यूनिट्स अधिक है। वहीं टोयोटा ने 2023 की दूसरी तिमाही में भी बिक्री में 32.80 प्रतिशत बढ़त दर्ज की है। इस अवधि में कुल बिक्री बढ़कर 55,528 यूनिट हो गई, जो 2022 की दूसरी तिमाही में बेची गई 41,813 यूनिट्स की तुलना में 13,715 यूनिट्स ज्यादा है।

रिकॉर्ड बुकिंग के चलते निर्माण कार्य में आई तेजी

टोयोटा कंपनी की गाड़ियों की ताबड़ तोड़ बिना थमे आ रहीं बुकिंग के चलते कंपनी ने अपने ग्राहकों को समय पर प्रोडक्ट उपलब्ध कराने व वेटिंग पीरियड को घटाने के प्रयास के चलते अपने प्रोडक्ट्स के उत्पादन में वृद्धि के लिए कंपनी ने बिदादी प्लांट में पहले से चल रहीं दो शिफ्ट में इजाफा कर अब तीसरी शिफ्ट पर भी निर्माण कार्य आरंभ कर दिया है।

टोयोटा के किस व्हीकल पर कितना है वेटिंग पीरियड

टोयोटा के वाहनों की बंपर डिमांड के साथ इन पर मिल रहा वेटिंग पीरियड की बात करें तो नोएडा, इंदौर और गाजियाबाद जैसे शहरों में टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस के लिए 8 महीने तक वेटिंग पीरियड मिल रहा है। पुणे और कोयंबटूर शहरों में 4 महीने से कम का वेटिंग पीरियड है. इसी तरह अन्य शहरों में भी लंबा वेटिंग पीरियड मिल रहा है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story