टीवीएस आईक्यूब का बिक्री रिकॉर्ड हुआ आधा,फेम-2 स्कीम के तहत सब्सिडी में कटौती बनी मुसीबत, 20,254 से घटकर 7,791

TVS iQube : दोपहिया वाहनों के बाजार में टीवीएस मोटर्स ने अपनी गहरी जड़े जमा रखी हैं। इस कंपनी के कई मॉडल्स अपनी जबर्दस्त खूबियों के चलते ग्राहकों द्वारा तगड़ी डिमांड में बने रहते हैं।

Jyotsna Singh
Published on: 4 July 2023 7:47 AM GMT
टीवीएस आईक्यूब का बिक्री रिकॉर्ड हुआ आधा,फेम-2 स्कीम के तहत सब्सिडी में कटौती बनी मुसीबत, 20,254 से घटकर 7,791
X

TVS iQube : दोपहिया वाहनों के बाजार में टीवीएस मोटर्स ने अपनी गहरी जड़े जमा रखी हैं। इस कंपनी के कई मॉडल्स अपनी जबर्दस्त खूबियों के चलते ग्राहकों द्वारा तगड़ी डिमांड में बने रहते हैं। कंपनी भी समय समय पर अपने वाहनों को अपडेट कर उन्हें ग्राहकों की सुविधा और बजट के अनुरूप ढाल कर मार्केट में पेश करती रहती है। इसी क्रम में टीवीएस मोटर्स ने अपने एक इलेक्ट्रिक स्कूटर आईक्यूब को मार्केट में लॉन्च किया था। जिसकी सफलता को लेकर कंपनी को काफी उम्मीदें थीं, लेकिन ये फेम-2 स्कीम के तहत सब्सिडी में कटौती के बाद इसकी बिक्री घट कर अब आधे से भी कम पहुंच चुकी है। जबकि मई महीने में स्कीम लागू होने से पहले इस स्कूटर की जबरदस्त बिक्री दर्ज की गई थी। हाल ही में टीवीएस कंपनी ने अपने बिक्री के आंकड़ो को सोशल मीडिया पर सार्वजनिक कर दिया है। जिसके अनुसार मई 2023 में टीवीएस ने आईक्यूब की 20,254 यूनिट्स की बिक्री की थी, वही जून महीने में इसकी बिक्री आधी हो चुकीं है यानी इसकी बिक्री आंकड़ा घट कर अब 12,500 यूनिट्स हो चुका है। टीवीएस कंपनी ने पिछले जून महीने में कुल 7,791 आईक्यूब इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की बिक्री की। मई की तुलना में आईक्यूब की सेल्स में भारी गिरावट देखने को मिली है। बता दें कि टीवीएस मोटर्स भारतीय टू व्हीकर्स ऑटोमार्केट में अपने केवल एक ही इलेक्ट्रिक स्कूटर, टीवीएस आईक्यूब की ही बिक्री कर रहीं है। इसकी कीमत की बात करें तो आईक्यूब के एंट्री लेवल वेरिएंट की कीमत 1,41,000 रुपये एक्स-शोरूम है।

इन दो पहिया वाहनों की बिक्री में भी आई कमी

मई 2023 में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की सेल आंकड़ो पर नजर डालें तो इस वर्ष मई माह तक कुल 1,04,755 यूनिट्स इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहनों का सेल्स रिकॉर्ड दर्ज किया गया था वहीं जून 2023 में यह आंकड़ा घट कर आधा पहुंच गया। यानी मई माह में ये सिमट कर 45,734 यूनिट्स ही रह गया है। बाजार में लगातार गिरता इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की बिक्री का ग्राफ कुछ चुनिंदा ब्रांड तक ही सीमित नहीं है बल्कि ये टीवीएस मोटर्स के अलावा एथर एनर्जी, ओला इलेक्ट्रिक, हीरो इलेक्ट्रिक, ओकिनावा, एम्पीयर की सेल पर भी बुरा असर देखने को मिल रहा है। बता दें कि इस कटौती के लागू होने के बाद केवल ओला इलेक्ट्रिक ही एक ऐसी कंपनी रहै जिसने जून महीने में 10,000 यूनिट्स के ऊपर 17,552 यूनिट्स की बिक्री की ओर मुनाफा कमाया है।

फेम-2 स्कीम के तहत सब्सिडी में कटौती बनी मुसीबत

1 जून, 2023 से केंद्रीय सरकार द्वारा जारी किए गए फरमान के अनुसार इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स पर मिलने वाली सब्सिडी को घटा कर काफी कम कर दिया गया था। जिसके परिणाम स्वरूप इलेक्ट्रिक स्कूटर जो की पहले ही काफी महंगे दामों पर मिल रहे थे इनपर सब्सिडी का प्रतिशत घटाने के बाद इनकी कीमतों में और भी ज्यादा उछाल आ गया। ग्राहक बाजार में उपलब्ध दूसरे सस्ते विकल्पों को तलशने लगे। यही वजह रही की इलेक्ट्रिक वाहनों की सब्सिडी में कटौती का दुष्परिणाम जून महीने की बिक्री देखने को मिला। इलेक्ट्रिक स्कूटर्स बिक्री में गिरावट की वजह पूरी तरह से फेम-2 स्कीम के तहत सब्सिडी में कटौती को माना जा रहा है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story