×

पर्यावरण की दिशा में ईवी को बढ़ावा देने के लिए मिलकर काम करेंगी ये दो कंपनियां, टीवीएस और जोमेटो के बीच हुआ अनुबंध

TVS With Zomato iQube Electric Scooter: इलेक्ट्रिक वेहीकल्स को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा देने के लिए टीवीएस ऑटोमेकर कम्पनी और फूड प्लेटफॉर्म जोमेटो के बीच एक अनुबंध पर हस्ताक्षर हुए हैं।

Jyotsna Singh
Published on: 29 Jun 2023 12:37 PM GMT
पर्यावरण की दिशा में ईवी को बढ़ावा देने के लिए मिलकर काम करेंगी ये दो कंपनियां, टीवीएस और जोमेटो के बीच हुआ अनुबंध
X
TVS With Zomato iQube Electric Scooter (Pic: Social Media)

TVS With Zomato iQube Electric Scooter: पर्यावरण प्रदूषण की लगातार बढ़ती समस्या से निपटने के लिए ऑटोमोबाइल सेक्टर पूरी तरह से लामबंद होकर एक के बाद एक समाधान की खोज कर रहा है। जिसमें पर्यावरण अनुकूल इलेक्ट्रिक व्हीकल का भारी संख्या में शामिल होना एक बड़े बदलाव का सबब बन कर हम सबके सामने आया है। इसी तरह पर्यावरण संरक्षण की दिशा में लगातार छोटे बड़े प्रयास किए जाना जारी है। हालांकि अब केंद्र सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा देने वाली संस्था को प्रोत्साहन राशि देकर पुरस्कृत भी कर रही है, अभी हाल जी में ओला कंपनी को सर्वाधिक स्कूटर बिक्री करने के लिए प्रोत्साहन राशि देकर सम्मानित किया जा चुका है।

इसी कड़ी में अगला कदम दो पहिया वाहन निर्माता कंपनी टीवीएस का है। अब इलेक्ट्रिक वेहीकल्स को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा देने के लिए टीवीएस ऑटोमेकर कम्पनी और फूड प्लेटफॉर्म जोमेटो के बीच एक अनुबंध पर हस्ताक्षर हुए हैं। जिसके तहत अब ये दोनों कंपनियां पर्यावरण संरक्षण की दिशा में मिलकर काम करेंगी। साथ ही एक दूसरे को सहयोग भी प्रदान करेंगी। दोनों कंपनियों के बीच इस प्रोजेक्ट की शुरूआत हैदराबाद से हुई जहां टीवीएस कंपनी ने अपने 50 यूनिट्स को जोमेटो को देने का वादा किया है। इस अनुबंध के तहत इन स्कूटर्स की चार्जिंग की सुविधा के लिए चार्जिंग स्टेशन की स्थापना की योजना पर भी काम किया जाएगा। इस अनुबंध के अंतर्गत टीवीएस कंपनी अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर आई क्यूब की 10 हजार यूनिट्स को जोमेटो को अगले दो साल में सौपेगी।

टीवीएसवी आई-क्यूब फीचर्स

टीवीएस इलेक्ट्रिक स्कूटर आई-क्यूब की खूबियों की बात करें तो इस स्कूटर में साइड स्टैंड इंडीकेशन, एंटी थेफ्ट अलर्ट, लाइव लोकेशन स्टेटस, एलईडी लैंप और 32 लीटर का स्टोरेज के साथ पांच इंच टीएफटी स्क्रीन के अलावा एलईडी लाइट के साथ फ्लिप की, मोबाइल चार्ज करने के लिए यूएसबी चार्जर, बैटरी लेवल और लो बैटरी इंडीकेटर, डिस्टेंस टू एंपटी जैसे तमाम सुविधाजनक फीचर्स एक प्लेटफार्म पर देखने को मिलते हैं।

टीवीएसवी आई-क्यूब रेंज

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड 78 किलोमीटर प्रति घंटा है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी को जीरो से 80 फीसदी तक चार्ज होने में 4.30 घंटे का समय लगता है। टीवीएस आई क्यूब को इकोनॉमी मोड में चलाने पर यह 100 किलोमीटर की रेंज देता है। अगर इसे पॉवर मोड में चलाया जाए तो सिंगल चार्ज में इसकी रेंज जबरदस्त 75 किलोमीटर रेंज देने में सक्षम है।

टीवीएसवी आई-क्यूब कीमत

आई क्यूब इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत की बात करें तो इस ईवी की दिल्ली में ₹ 1.55 लाख रुपये एक्स शोरुम कीमत है। इस कीमत के साथ एडिशनल चार्ज जैसे स्मार्ट कार्ड फीस और आरटीओ रजिस्ट्रेशन, इंश्योरेंस, हैंडलिंग को शामिल करने के बाद इसकी कुल कीमत 1.62 लाख रुपये हो जाती है। वहीं भारत सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों के बढ़ावे के लिए दी जा रही फेम सब्सिडी और स्टेट गवर्नमेंट की ओर से दी जाने वाली इसके टैक्स में छूट के बाद इसकी ऑन रोड कीमत 1.24 लाख रुपये के करीब ग्राहकों को देनी होगी।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story