×

Upcoming Cars 2023: क्या आप 10 लाख के बजट में अपने लिए कार की तलाश कर रहें हैं, जल्द आने वाली हैं ये नई कारें

Upcoming Cars Under 10 Lakh: भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट की एक सबसे बड़ी खूबी है कि यहां लो बजट सेगमेंट की सबसे ज्यादा डिमांड होने के साथ ही इनकी बिक्री भी जम कर होती है। कई ऑटोमेकर कंपनियां इस साल के अंत तक अपनी 10 लाख रुपये के बजट में आने वाली गाड़ियों को लॉन्च कर सकती हैं।

Jyotsna Singh
Published on: 23 Jun 2023 2:09 PM GMT (Updated on: 23 Jun 2023 2:40 PM GMT)
Upcoming Cars 2023: क्या आप 10 लाख के बजट में अपने लिए कार की तलाश कर रहें हैं, जल्द आने वाली हैं ये नई कारें
X
Upcoming Cars Under 10 Lakh (Photo- Social Media)

Upcoming Cars Under 10 Lakh: भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट की एक सबसे बड़ी खूबी है कि यहां लो बजट सेगमेंट की सबसे ज्यादा डिमांड होने के साथ ही इनकी बिक्री भी जम कर होती है। यही वजह है कि ज्यादातर ऑटोमेकर कंपनियां अपने लग्ज़री कारों से कहीं ज्यादा कम से कम बजट वाले सेगमेंट के निर्माण पर ज्यादा ध्यान देती हैं और लो बजट गाड़ियां इन कम्पनियों के लिए मुनाफे का सबब भी बनती हैं। इसी क्रम में कई ऑटोमेकर कंपनियां इस साल के अंत तक अपनी 10 लाख रुपये के बजट में आने वाली गाड़ियों को लॉन्च कर सकती हैं।

आइए जानते हैं इन लो बजट सेगमेंट में जल्द ही लॉन्च होने वाली गाड़ियों के डिटेल.....

टोयोटा टेसर

फ्रोंक्स की तर्ज पर बनाई जा रही टोयोटा कार के फीचर्स की बात करें तो टोयोटा टेसर एमपीवी के बंपर में प्रोजेक्टर LED हेडलाइट्स, स्प्लिट डिजाइन वाले DRL, ORVM, ब्लैक ग्रिल और डुअल-टोन अलॉय व्हील्स मिल सकते हैं।इसमें पीछे की तरफ कूप-स्टाइल, LED टेललाइट्स, शार्क-फिन एंटीना दिया जाएगा। टोयोटा टैसर के लैपटॉप-टोन लैपटॉप थीम से लैस होने की संभावना है। इस कार में 9.0-इंच फ्री-फ्लोटिंग स्मार्टप्ले इंफोटेनमेंट सिस्टम की उम्मीद कर सकते हैं, जिसमें ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, लेदर सीट्स, एक डीलक्स वाहन चार्जर, हेड-अप डिस्प्ले, 360-डिग्री रिले-स्टू कैमरा, स्वचालित एयर अनैच्छिक, रिवर्स कैमरा और अन्य आराम का एक टन भी मिल सकता है।इसकी कीमत मारुति मॉडल से थोड़ी अधिक होगी। इसे भारतीय बाजार में लगभग 7.5 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया जा सकता है।नई टोयोटा कार में दो तरह के पेट्रोल इंजनों का ऑप्शन मिलेगा। इसके अतिरिक्त, इसमें हिल होल्ड असिस्टेंस और एक इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता कार्यक्रम जैसी प्रीमियम सुरक्षा सुविधाएं भी मिल सकती हैं।

हुंडई i20 फेसलिफ्ट

हुंडई i20 फेसलिफ्ट मॉडल में 5 स्पीड MT और सीवीटी के साथ एक 1.2L 4-सिलेंडर NA पेट्रोल इंजन और एक 1.0L 3-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन मिलेगा। हुंडई टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ एक मैनुअल ट्रांसमिशन देगी, जो कि फिलहाल केवल एन लाइन के साथ मौजूद है। स्टैंडर्ड i20 में पहली बार पैडल शिफ्टर्स मिल सकते हैं। हुंडई i20 एन लाइन फेसलिफ्ट में रेड एक्सेंट हाइलाइट्स, रेड एलिमेंट्स के साथ स्टिचिंग, हार्ड सस्पेंशन, एन बैज के साथ स्पोर्टियर अलॉय व्हील्स मिल सकते हैं। i20 एन लाइन मॉडल के साथ अधिक स्पोर्टीनेस डिजाइन, पैडल शिफ्टर्स से लैस एक अलग 3-स्पोक स्टीयरिंग व्हील मिलने की उम्मीद की जा रही है। Hyundai i20 की कीमत वर्तमान में 7.46 लाख रुपये और रु. 11.88 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है। वहीं इसके फेसलिफ्टेड मॉडल में थोडा बहुत प्राइस बढ़ने की संभावना है।

हुंडई एक्सटर

हुंडई एक्सटर में रूफ रेल्स दिए गये है जो कि इसके हाईट को और भी बढ़ाने का काम करता है। सामने हिस्से में भी एच आकार वाले हेडलाइट, पैरामेट्रिक डिजाईन फ्रंट ग्रिल, एलईडी डीआरएल तथा ब्लैक एलिमेंट देखनें को मिलते हैं।

हुंडई एक्सटर को 5 ट्रिम व 3 इंजन विकल्प में लाया जाएगा। इसमें 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन शामिल है। जिसके साथ सीएनजी का भी विकल्प दिया जाएगा। इसके पेट्रोल इंजन में 5-स्पीड मैन्युअल व एएमटी ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का विकल्प दिया जाएगा। हुंडई एक्सटर को देश में 10 जुलाई को लॉन्च किया जाना है और इसके पहले कंपनी ने एक्सटर की बुकिंग भी शुरू कर दी है। हुंडई की सबसे छोटी एसयूवी एक्स्टर को कंपनी के डीलरशिप या वेबसाइट पर 11,000 रुपये अग्रिम राशि देकर बुक किया जा सकता है।

टाटा पंच सीएनजी

अपने टेस्टिंग मॉड्यूल से गुजर रही टाटा की पॉपुलर कार टाटा पंच बहुत जल्द ही आईसीएनजी सेगमेंट में लॉन्च हो सकती है। टाटा पंच आईसीएनजी कंपनी की चौथी पेशकश होगी, जिसे फैक्ट्री फिटेड सीएनजी के साथ मार्केट में लांच किया जा रहा है । जिसे कार के नीचे सेट किया गया है। जिसे देखकर यह कहा जा सकता है कि ये मॉडल ड्यूल सिलिंडर टेक्नोलॉजी के साथ लॉन्च किया जायेगा। इस सेगमेंट में इस तरह की ये पहली एसयूवी होगी। वहीं इसमें मिलने वाले इंजन की बात करें तो, इसमें 1.2l थ्री-सिलिंडर वाला इंजन जिसे 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ शामिल करने की उम्मीद की जा रही है। ये इंजन 86hp की पावर और 113Nm का पीक टॉर्क जेनरेट कर सकता है। इसके सीएनजी वर्जन की कीमत 7.65 लाख रुपये से शुरू हो सकती है और 9.27 लाख रुपये तक जा सकती है।

टाटा पंच आईसीएनजी मॉडल डिजाइन 6î लुक

टाटा पंच आईसीएनजी मॉडल के डिजाइन और लुक की बात करें तो इसके एक्सटीरियर और इंटीरियर को इसके पेट्रोल वेरिएंट की तरह ही सामान रखा जायेगा। यानी की इस मॉडल में किसी भी तरह के कोई बड़े बदलाव की उम्मीद फिलहाल नहीं की जा रही है। सिर्फ बदलाव इसके इंजन प्लेटफार्म पर ही देखने को मिल सकता है। टाटा पंच आईसीएनजी मॉडल के लॉन्च होने के बाद इसकी खूबियों को देखते हुए इसका मुकाबला हुंडई एक्सटर से हो सकता है। हुंडई एक्सटर का ये मॉडल अगले महीने 10 जुलाई को भारतीय ऑटोबाजार में जल्द ही लॉन्च होने जा रहा है। फैक्ट्री फिटेड सीएनजी के साथ पेश किए जाने वाली एक्सटर अपने सेगमेंट की पहली एसयूवी होगी।

टाटा नेक्सन फेसलिफ्ट

नई 2023 Tata Nexon फेसलिफ्ट में नया 1.2L टर्बो पेट्रोल इंजन मिलने की संभावना है। जो 125bhp पावर और 225Nm टॉर्क जनरेट करेगा। यही इंजन कर्व एसयूवी में भी मिलेगा। जबकि मौजूदा मॉडल वाला 1.5L डीजल इंजन भी मिलेगा। नई नेक्सॉन का ओवरऑल डिजाइन और स्टाइल मौजूदा मॉडल से ज्यादा शार्प होगा।

हाई ट्रिम्स में डायनामिक टर्न सिग्नल मिल सकते हैं। इसके साथ ही टेललैंप्स को भी अपडेट किया जाएगा, जो एलईडी लाइट बार से जुड़ा होगा, जबकि रियर बंपर और टेलगेट का डिजाइन थोड़ा अलग होगा। इस सबकॉम्पैक्ट एसयूवी के फ्रंट ग्रिल में निचले हिस्से में डायमंड शेप्ड ट्विन ग्रिल डिजाइन और ठीक ऊपर फुल-वाइड एलईडी लाइट बार मिलेगा, जो हेडलैंप से जुड़ा होगा। साइड प्रोफाइल वर्तमान मॉडल के समान होगा। आने वाले अगस्त-सितंबर में अब टाटा नेक्सॉन फेसलिफ्ट को लॉन्च किया जा सकता है।

टाटा नेक्सन की प्राइस 7.80 लाख रुपये से शुरू होकर 14.50 लाख रुपये तक जाती है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story