एक्टिवा 6जी, टीवीएस जुपिटर को मात देने आ गए वेस्पा के दो स्कूटर, न्यू वेस्पा ड्यूल वेरिएंट हुआ लॉन्च, ये होगी कीमत..

Vespa Scooter: वेस्पा ने अपने दो नए स्कूटर, एक्टिवा 6जी और टीवीएस जुपिटर को मात देने के लिए नया वेस्पा ड्यूल वेरिएंट लॉन्च किया है। यह नया वेस्पा ड्यूल वेरिएंट एक प्रीमियम स्कूटर है जिसमें एक्स्टरियर और इंटीरियर में नए डिज़ाइन और फीचर्स शामिल हैं।

Jyotsna Singh
Published on: 20 May 2023 1:20 PM GMT
एक्टिवा 6जी, टीवीएस जुपिटर को मात देने आ गए वेस्पा के दो स्कूटर, न्यू वेस्पा ड्यूल वेरिएंट हुआ लॉन्च, ये होगी कीमत..
X
Vespa Dual (social media)

Vespa Scooter : इलेक्ट्रिक वाहनों के विस्तृत रेंज में दो पहिया वाहन भी अपना जलवा कायम करने में सफल रहे हैं। ऑटोमोबाइल बाजार में इस समय एक से बढ़ एक स्मार्ट तकनीक से लैस इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में स्कूटर्स अपना जलवा बिखेरते नजर आ रहे हैं। जिसमें होंडा एक्टिवा से लेकर टीवीएस, सुजुकी, हीरो प्लेजर जैसी तमाम ब्रांड अब अपडेटेड इंजन के साथ मार्केट में मौजूद हैं। टू व्हीलर्स की इस बड़ी रेंज में अब वेस्पा का भी नाम शामिल है।

सालो साल पहले वेस्पा के स्कूटर्स का अपना अलग ही जलवा था, लेकिन इस कंपनी ने दोबारा से अपने भाग्य को आजमाने के लिए इलेक्ट्रिक सेगमेंट के साथ दोबारा बाजार में एंट्री मारी है। वेस्पा की पेरेंटल कंपनी पियाजियो ने वेस्पा स्कूटर की प्रीमियम रेंज को बीएस-6 फेज-II नॉर्म्स के साथ अपडेटेड कर मार्केट में लॉन्च किया है। वेस्पा के इन स्कूटर्स ने दो नए वेरिएंट वेस्पा 125 और वेस्पा 150 को इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में उतारा गया है। आइए जानते हैं न्यू वेस्पा ड्यूल वेरिएंट से जुड़े डिटेल्स.......

न्यू वेस्पा ड्यूल वेरिएंट प्राइज

नया वेस्पा ड्यूल वेरिएंट के दोनों अपडेटेड स्कूटर की कीमत की बात करें तो, इन स्कूटर्स की कीमत में अल जीटी 6gग अलग स्टेट के अनुसार अंतर हो सकता है, फिलहाल यह स्कूटर ₹1.32 लाख रुपये से लेकर ₹1.49 लाख रुपये एक्स-शोरूम (दिल्ली) तक हो सकती है।

नया वेस्पा ड्यूल वेरिएंट का कैसा होगा अपडेटेड इंजन

वेस्पा ड्यूल वेरिएंट में अपडेटेड इंजन की बात करें तो इन स्कूटर्स में ऑफर किये गए दोनों इंजन में किसी तरह का मैकेनिकल बदलाव नहीं किया गया है। इस स्कूटर के ड्यूल इंजन सेगमेंट में पहला इंजन 125cc का दिया गया है जो 9.65hp की पावर और 10.11Nm का टॉर्क जेनरेट करता है जबकि इस स्कूटर में दूसरा इंजन 150cc इंजन दिया गया है, जो 10.64hp की पावर और 11.26Nm का टॉर्क जेनरेट कर सकता है। इस नए वेस्पा ड्यूल वेरिएंट को पिलियन बैकरेस्ट फिटमेंट के साथ पेश किया गया है। जिसके लुक को आकर्षक बनाने के लिए इसके कलर को सीट और फूटबोर्ड के साथ मैच किया गया है।

वेस्पा स्कूटर का किनसे होगा मुकाबला

वेस्पा के इन नए स्कूटर टू व्हीलर्स सेगमेंट में अपने साथ के कई पापुलर सेगमेंट्स को तगड़ी टक्कर देने में सक्षम है। इसके अपडेटेड फीचर्स के बाद इसका सीधा मुकाबला मार्केट में अपनी मजबूत पकड़ रखने वाली एक होंडा एक्टिवा 6जी, टीवीएस जुपिटर, टीवीएस एनटॉर्क 125 और सुजुकी एक्सेस के साथ हो सकता है।

नया वेस्पा ड्यूल वेरिएंट कलर ऑप्शन

नया वेस्पा ड्यूल वेरिएंट के कलर ऑप्शन की बात करें तो कंपनी अपने न्यूली लॉन्च स्कूटर को दो वेरिएंट के साथ मार्केट में उतारा है। इन दोनों वेरिएंट वीएक्सएल और एसएक्सएल मॉडल को ड्यूल टोन कलर के साथ बिक्री के लिए दिखाई देंगे। वीएक्सएल 125 और 150 वेरिएंट पर्ल वाइट, बैज कलर के साथ मार्केट में उपलब्ध होगा वहीं एसएक्सएल 125 और एसएक्सएल 150 वेरिएंट अपने पपर्ल वाइट और मैट रेड कलर वेरिएंट में दिख सकता है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story