×

Volkswagen Taigun and Volkswagen Virtus: फॉक्सवैगन ने टाइगुन और वर्ट्स सडान लाइनअप में जोड़ा नया वेरिएंट, जानिए कीमत

Volkswagen Taigun and Volkswagen Virtus: जर्मन ऑटोमेकर कंपनी फॉक्सवैगन ने अपनी अत्याधुनिक तकनीक और सुविधाओं से लैस गाड़ी को पहली बार साल 2007 में भारत देश में लॉन्च किया था।

Jyotsna Singh
Published on: 10 Jun 2023 9:27 AM GMT
Volkswagen Taigun and Volkswagen Virtus: फॉक्सवैगन ने टाइगुन और वर्ट्स सडान लाइनअप में जोड़ा नया वेरिएंट, जानिए कीमत
X
Volkswagen Taigun and Volkswagen Virtus (social media)

Volkswagen Taigun and Volkswagen Virtus: जर्मन ऑटोमेकर कंपनी फॉक्सवैगन ने अपनी अत्याधुनिक तकनीक और सुविधाओं से लैस गाड़ी को पहली बार साल 2007 में भारत देश में लॉन्च किया था। जहां इस कंपनी की बहुत अच्छा रिस्पॉन्स देखने को मिला। यही वजह है कि लिमिटेड मॉडल बनाने वाली इस जर्मन ऑटोमेकर कंपनी फॉक्सवैगन ने लगातार अपने कई वेरिएंट्स को इंडियन ऑटो मार्केट में लॉन्च किया। भारत देश की धरती पर इस जर्मन कंपनी का हेडक्वार्टर पुणे में स्थित है। वही कंपनी ने अपनी मैनुफैक्चरिंग यूनिट की स्थापना चाकन, महाराष्ट्र में की है। इसी के साथ इस प्लांट में कम्पनी 1.5-लीटर डीज़ल इंजन का निर्माण का भी काम करती है। आज की तारीख में कंपनी के देशभर में कुल 257 शोरूम हैं जो देश के 116 अलग-अलग शहरों में स्थित है और इनके ज़रिए कंपनी अपनी सेवाएं दे रही है। इस तरह से भारत में जर्मन फॉक्सवैगन कंपनी की डीलरशिप यूनिट काफी बड़े दायरे में विस्तारित होकर काम कर रहीं है। वर्तमान समय में फॉक्सवैगन की भारत में कई कारें बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। जिनमें 2 सेडान cars, 2 एसयूवी cars शामिल हैं।

भारतीय बाजार में अपनी कुल 5 मॉडल को लॉन्च करने के बाद अपने कई और नए मॉडल पर काम बड़ी तेजी से काम कर रही है। जिसमे कंपनी वर्ट्स सेडान और टाईगुन एसयूवी के वेरिएंट्स को अभी हाल ही में लॉन्च कर दिया है। फॉक्सवैगन ने अपनी टाइगुन एसयूवी के लिए दो नए वेरिएंट जीटी प्लस मैनुअल और डीएसजी ऑटोमेटिक गियरबॉक्स वेरिएंट को लॉन्च किया है। नई टाइगुन जीटी प्लस की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत अब 17.79 लाख रुपये है। इसके साथ ही कंपनी ने वर्टस और टाइगुन रेंज के लिए नए स्पेशल कलर स्कीम्स के विकल्प को भी पेश किया है। फोक्सवैगन अपने अपकमिंग वर्ट्स सेडान के लिए आधिकारिक तौर पर 1.5 टीएसआई, छह-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स वेरिएंट को पेश कर दिया है। इस नए वेरिएंट की कीमत की बात करें तो उसकी एक्स शोरूम कीमत ₹16.89 लाख रुपये है।
आइए जानते हैं इस फोक्सवैगन के अपकमिंग सेगमेंट्स जुड़े डिटेल्स.........

फॉक्सवैगन वर्ट्स सडान कार में कैसा होगा इंजन

फॉक्सवैगन वर्टस सडान कार के इंजन की बात करें तो इस वेरिएंट में अब दो इंजन के विकल्प मिलते हैं। इसमें 6-स्पीड मैनुअल स्टैंडर्ड और 1.0L TSI के साथ 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक और 1.5L TSI के साथ DSG का विकल्प मिलता है। इस वेरिएंट में 115bhp पॉवर जेनरेट करने वाला एक 1.0-लीटर TSI और 150bhp की पॉवर जेनरेट करने वाला एक 1.5L TSI टर्बो पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया गया है।

वर्टस जीटी प्लस मैनुअल ट्रांसमिशन वेरिएंट फीचर्स

यह मॉडल अब छह-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ मार्केट में बिक्री के लिए उपलब्ध है। अब एक नए मैनुअल गियरबॉक्स के साथ फॉक्सवैगन वर्ट्स सेडान कार के अब कई वेरिएंट ग्राहकों के लिए उपलब्ध हैं। फॉक्सवैगन वर्टस 1.5 GT को पहले सिंगल फुली-लोडेड ट्रिम में पेश किया गया था, जिसमें इसे 7-स्पीड ड्यूल-क्लच ट्रांसमिशन मौजूद था। वर्टस के इस नए वेरिएंट के कलर ऑप्शन की बात करें तो जीटी प्लस डीएसजी और जीटी प्लस एमटी भी डीप ब्लैक पर्ल पेंट शेड में पेश किया गया है।

टाइगुन न्यू वेरिएंट फीचर्स

फॉक्सवैगन टाइगुन न्यू वेरिएंट के फीचर्स की बात करें तो
फॉक्सवैगन टाइगुन एसयूवी में पहले 1.5 TSI इंजन के साथ लोअर GT ट्रिम में DSG ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के विकल्प के साथ ही इसमें पहले मैनुअल गियरबॉक्स का ऑप्शन भी देखने को मिलता था। वहीं फॉक्सवैगन के 1.5 TSI टॉप-स्पेक GT प्लस ट्रिम वेरिएंट में भी मैनुअल गियरबॉक्स का विकल्प शामिल किया गया है। इस ट्रिम को पहले DSG ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ पेश किया गया था। इसके अलावा, 1.5 TSI इंजन के साथ लोअर GT ट्रिम में DSG ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का विकल्प भी मिलता है। इसमें पहले मैनुअल गियरबॉक्स का विकल्प ही उपलब्ध था। कंपनी के अनुसार इस नए वेरिएंट को केवल ऑनलाइन बुक किया जा सकता है और इसे मेड-टू-ऑर्डर आधार पर बनाया जाएगा।

फॉक्सवैगन ने टाइगुन जीटी प्लस कलर ऑप्शंस

फॉक्सवैगन के इस वेरिएंट में कलर ऑप्शन की बात करें तो कंपनी के अनुसार इस नए वेरिएंट को केवल ऑनलाइन बुक किया जा सकता है और इसे मेड-टू-ऑर्डर आधार पर बनाया जाएगा। टाइगुन जीटी प्लस डीएसजी और जीटी प्लस एमटी के साथ जीटी लिमिटेड कलेक्शन में दो नए कलर ऑप्शंस - डीप ब्लैक पर्ल और कार्बन स्टील ग्रे मैट फिनिश में पेश किया गया है। कंपनी के अनुसार इस नए वेरिएंट को केवल ऑनलाइन बुक किया जा सकता है और इसे मेड-टू-ऑर्डर आधार पर बनाया जाएगा।

फॉक्सवैगन टाइगुन का किससे होता है मुकाबला

फॉक्सवैगन टाइगुन एसयूवी का मुकाबला सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली हुंडई क्रेटा से होता है, जो सिर्फ एक 1.5L पेट्रोल और एक 1.5 L डीजल इंजन ऑप्शन में ही बिक्री के लिए उपलब्ध है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story