×

नए कलर और दमदार माइलेज जैसी कई खूबियों के साथ इस दिन भारत में लॉन्च होगा Yamaha Neo EV स्कूटर

Yamaha Neo Electric Scooter : यामाहा नियो इलेक्ट्रिक स्कूटर एक मॉडर्न और गतिशील स्कूटर है जिसमें नवीनतम इलेक्ट्रिक तकनीक और उच्च क्वालिटी फीचर्स शामिल हैं। इसकी बैटरी प्रदान करेगी लंबी चार्जिंग संभावना और नए कलर ऑप्शंस से इसकी दिखावटी बातें और भी बढ़ जाएंगी।

Jyotsna Singh
Published on: 2 Jun 2023 12:59 PM GMT
नए कलर और दमदार माइलेज जैसी कई खूबियों के साथ इस दिन भारत में लॉन्च होगा Yamaha Neo EV स्कूटर
X
Yamaha Neo Electric Scooter (social media)

Yamaha Neo Electric Scooter : प्रमुख दोपहिया निर्माता यामाहा ने यामाहा नियो इलेक्ट्रिक स्कूटर के लॉन्च के साथ इलेक्ट्रिक सेगमेंट में अपनी पारी शुरू की है। स्कूटर बाजार मे यमाहा कंपनी ने अपना पहला ई-स्कूटर यूरोपियन मार्केट में लॉन्च किया था। जिसे कंपनी ने इसे नियो इलेक्ट्रिक स्कूटर नाम दिया है। इस स्कूटर को यूरोप में 3,005 यूरो की कीमत में लॉन्च किया गया है। भारतीय रुपये के हिसाब से भारत में इसकी कीमत करीब ,₹2.5 लाख रुपये हो सकती है। यमाहा के आकर्षक डिजाइन वाले इस स्कूटर को कंपनी ने ट्विन हेडलाइट डिजाइन दिया है। यामाहा नियो इलेक्ट्रिक स्कूटर में कई अल्ट्रा स्मार्ट फीचर्स के साथ स्टैंडर्ड मॉडल के टूल्स भी इस्तेमाल किए जाते हैं। जिसमें फ्रंट एलसीडी डिस्प्ले समायोजित है।

अपने भविष्य के डिजाइन, प्रभावशाली रेंज और उन्नत सुविधाओं के साथ, यामाहा नियो इलेक्ट्रिक स्कूटर शहरी क्षेत्रों में आवागमन के लिए एकदम अनुकूल है। इस कंपनी की बाइक यंगस्टर्स की टॉप रेटेड बाईक मानी जाती है।दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी यामाहा, फिलहाल भारत में R15, MT-15 और FZ रेंज की मोटरसाइकिल की बिक्री करती है।

इसके साथ कंपनी अपने स्कूटर रेंज में एरॉक्स 155, रेजर स्ट्रीट रैली 125 फाई, रेजर 125 फाई और फेसिनो 125 फाई सेगमेंट्स की बिक्री करती है। इलेक्ट्रिक टू व्हीलर सेगमेंट में वित्त वर्ष 2022 के मुकाबले वित्त वर्ष 2023 में लगभग 188 प्रतिशत का इजाफा होता देखा जा रहा है। यमाहा कंपनी अब इलेक्ट्रिक सेगमेंट में बड़ी बाजी मारने की तैयारी में है। कंपनी युवाओं के बीच लोकप्रिय टू-व्हीलर स्पोर्ट्स रेसिंग बाइक सेगमेंट में भी जल्दी ही एक बड़ा धमाका करने वाली है।

कैसा है डिजाइन

यामाहा नियो इलेक्ट्रिक स्कूटर के डिजाइन की बात करें तो इसमें स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ एक एलसीडी डिस्प्ले भी मिलती है, जो बैटरी का स्टेटस, कॉल, मैसेज और रूट ट्रैकिंग जैसी जानकारियां भेजता है। यामाहा नियो का इलेक्ट्रिक स्कूटर स्लीक लाइन्स और मिनिमलिस्ट बॉडी वर्क के साथ रेट्रो स्टाइलिंग डिजाइन में आता है। इसमें LED DRLs के साथ LED हेडलैम्प्स, टर्न सिग्नल्स पर लगे LED टेल लैम्प्स शामिल किए गए हैं।

क्या होगा कलर ऑप्शन

इस स्कूटर में नया कलर ऑप्शन इसमें पहले से मौजूद मिडनाइट ब्लैक और मिल्की व्हाइट के साथ बिक्री के लिए अवलेबल होगा। यामाहा ने 2023 नियो इलेक्ट्रिक स्कूटर को नए फीचर्स और कलर स्कीम के साथ अपडेट किया है।

कैसा है डिजाइन

यामाहा नियो का इलेक्ट्रिक स्कूटर स्लीक लाइन्स और मिनिमलिस्ट बॉडी वर्क के साथ रेट्रो स्टाइलिंग डिजाइन में आता है।इसमें LED DRLs के साथ LED हेडलैम्प्स, टर्न सिग्नल्स पर लगे LED टेल लैम्प्स मिलते हैं. साथ ही स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ एक एलसीडी डिस्प्ले भी मिलती है, जो बैटरी का स्टेटस, कॉल, मैसेज और रूट ट्रैकिंग जैसी जानकारियां दिखाता है।।

यामाहा नियो इलेक्ट्रिक स्कूटर पावरट्रेन

इस स्कूटर की रेंज 70 किमी प्रति चार्ज और टॉप स्पीड 40 किमी प्रति घंटा है। इसे चार्ज होने में करीब 8 घंटे लगते हैं।
यामाहा नियो इलेक्ट्रिक स्कूटर के पावर ट्रेन की बात करें तो इस स्कूटर को ड्यूल रिमूवेबल लिथियम-नआयन बैटरी के साथ जोड़ा गया है। इसमें 2.03kW का इलेक्ट्रिक आईटी मिल जाती है इसकी रेंज 70 किमी प्रति चार्ज और टॉप स्पीड 40 किमी प्रति घंटा है। इसे चार्ज होने में करीब 8 घंटे लगते हैं।

यामाहा नियो के इलेक्ट्रिक स्कूटर कीमत

यामाहा नियो के इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत की बात करें तो 2022 में कंपनी ने यामाहा नियो के इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 3,199 यूरो (यानि 3,527 अमेरिकी डॉलर या 2.88 लाख रुपये) थी। नए अपडेट के बाद अब इसकी कीमत 3,599 यूरो (यानि $ 3,968 या 3.24 लाख रुपये) हो चुकी है। जबकि इतनी ज्यादा यह कीमत भारत के कस्टमर के लिए बजट के बाहर की बात है। भारत इसके बजाए इस पर बेस्ड भारत में बने नए मॉडल के आने की अधिक संभावना है।

देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती डिमांड को देखते हुए यामाहा बहुत जल्द ही भारत में दो नए इलेक्ट्रिक स्कूटरों को पेश करने जा रही है। इसे दिसंबर 2023 तक भारतीय बाजार में पेश किया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह 2.50 लाख रुपये एक्स शोरूम में मिलेगा।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story