×

भाजपा के हुए स्वपन दासगुप्ता: अब TMC पर पड़ेंगे भारी, राज्यसभा से दिया इस्तीफा

राज्यसभा सदस्य स्वपन दासगुप्ता ने इस्तीफा दे दिया है। स्वपन दासगुप्ता को पश्चिम बंगाल के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी(BJP) ने टिकट दिया है। बता दें, स्वपन दासगुप्ता राज्यसभा के मनोनित सदस्य हैं। ऐसे में नियम के अनुसार, वह किसी पार्टी से जुड़े नहीं रह सकते हैं।

Newstrack
Published on: 16 March 2021 8:03 AM GMT
भाजपा के हुए स्वपन दासगुप्ता: अब TMC पर पड़ेंगे भारी, राज्यसभा से दिया इस्तीफा
X
राज्यसभा सदस्य स्वपन दासगुप्ता ने इस्तीफा दे दिया है। स्वपन दासगुप्ता को पश्चिम बंगाल के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी(BJP) ने टिकट दिया है।

नई दिल्ली। बड़ी खबर आ रही है। राज्यसभा सदस्य स्वपन दासगुप्ता ने इस्तीफा दे दिया है। स्वपन दासगुप्ता को पश्चिम बंगाल के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी(BJP) ने टिकट दिया है। बता दें, स्वपन दासगुप्ता राज्यसभा के मनोनित सदस्य हैं। ऐसे में नियम के अनुसार, वह किसी पार्टी से जुड़े नहीं रह सकते हैं। इसे लेकर तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने सवाल उठाया था। वहीं टीएमसी के सवाल के बाद स्वपन दासगुप्ता ने राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू को अपना इस्तीफा भेज दिया है।

ये भी पढ़ें... शादी के बाद मां नहीं बन पाई महिला, डॉक्टर्स की जांच में सामने आया चौंकाने वाला सच

विधानसभा सीट से उम्मीदवार

ऐसे में अब स्वपन दासगुप्ता पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए मुक्त हो गए है। बता दें कि बंगाल की राजनीति के बड़े चेहरों में गिने जाने वाले स्वपन दासगुप्ता को हुगली जिले की तारकेश्वर विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है।

असल में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सांसद महुआ मोइत्रा ने स्वपन दासगुप्ता की राज्यसभा सदस्यता खत्म करने की मांग की थी। सांसद महुआ मोइत्रा ने संविधान की 10वीं अनुसूची का हवाला देते हुए कहा था कि कोई भी मनोनीत राज्यसभा सांसद शपथ लेने के 6 महीने बाद किसी पार्टी में शामिल होता है तो उसे राज्यसभा की सदस्यता के लिए अयोग्य घोषित किए जाने का नियम है।



ये भी पढ़ें... अमेरिका को चेतावनी: तानाशाह की क्रुर बहन ने उठाया सख्त कदम, 4 साल की हिदायत

मुझे कुछ टिप्पणी नहीं करनी

इस बारे में महुआ मोइत्रा ने अपने ट्वीट में कहा था, 'स्वपन दासगुप्ता पश्चिम बंगाल चुनावों में बीजेपी के उम्मीदवार हैं, संविधान की 10वीं अनुसूची में कहा गया है कि अगर कोई शपथ के साथ 6 महीने के बाद किसी भी राजनीतिक पार्टी में शामिल होता है तो राज्यसभा सदस्य को अयोग्य घोषित कर दिया जाता है। उन्हें अप्रैल 2016 में शपथ दिलाई गई थी। बीजेपी में शामिल होने के लिए अब अयोग्य घोषित किया जाना चाहिए।'

आगे स्वपन दासगुप्ता ने कहा था, 'नियमों के बारे में मुझे पता है, ये सवाल अगर नामांकन करने के बाद उठता तो इसमें बोलने के लिए कुछ होता। अब जब मैं नामांकन भरा ही नहीं तो इसपर मुझे कुछ टिप्पणी नहीं करनी है, लेकिन इतना बता सकता हूं कि सभी नियमों का पालन करते हुए ही नामांकन भरा जाएगा।'

ये भी पढ़ें...कलयुग के हैवान: नाबालिग का 9 दिनों तक गैंगरेप, 18 युवक नोंचते रहे पीड़िता को

Newstrack

Newstrack

Next Story