×

West Bengal Election: जानें 292 सीटों पर ही क्यों हो रही काउंटिंग

पांच राज्यों में हुए चुनावों की मतगणना जारी है। वहीं सबसे ज्यादा चर्चा पश्चिम बंगाल की है।

Raghvendra Prasad Mishra
Published on: 2 May 2021 5:08 AM GMT
West Bengal Election: जानें 292 सीटों पर ही क्यों हो रही काउंटिंग
X

नई दिल्ली। Counting of the assembly elections held in five states of the country is going on. All eyes are on the latest trends. At the same time, in the assembly elections of five states, the most talked about West Bengal assembly elections. क्योंकि यहां ममता बनर्जी टीएमसी की एकबार फिर वापसी के लिए संघर्ष कर रहीं हैं तो वहीं भाजपा सत्ता हासिल करने के लिए पूरा जोर लगा चुकी है। मतगणना के दौरान भी सबकी निगाहे पश्चिम बंगाल के रुझानों पर बनी हुई है। बता दें कि 294 विधानसभा सीटों वाले पश्चिम बंगाल में 292 सीटों पर ही मतगणना की जा रही है। दो सीटों पर उम्मीदवारों की मौत हो जाने के चलते चुनाव नहीं हो पाया था।

गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के बीच आज पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने हैं। इसके लिए मतगणना शुरू भी हो गई है। नंदीग्राम से मिल रहे रुझानों में भाजपा के शुभेंदु अधिकारी ममता बनर्जी को कड़ी टक्कर दे रहे हैं और वह अभी ममता से आगे चल रहे हैं। फिलहाल शाम तक चुनाव परिणाम आने के बाद इस बात से सस्पेंस खत्म हो जाएगा कि राज्य की कमान किसके हाथ आएगी। बता दें कि पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव पूरे देश में चर्चा का विषय बना हुआ है। उसका कारण भी है, क्योंकि ममता बनर्जी और केंद्र सरकार के बीच टकराव की बात नई नहीं है। राज्य में भाजपा जहां सत्ता में आने के लिए पूरा जोर लगा रही है, वहीं ममता बनर्जी सत्ता में वापसी के लिए हर हथकंडे अपना रही है।

Also Read:क्या नंदीग्राम से हार जाएगी बंगाल की शेरनी, भाजपा की बड़ी कामयाबी

292 सीटों के लिए हो रही काउंटिंग

बताते चलें कि 294 सीटों वाले पश्चिम बंगाल में 292 सीटों पर ही मतगणना हो रही है। क्योंकि दो सीटों पर उम्मीदवारों की मौत हो जाने के चलते चुनाव नहीं हो पाया था। ज्ञात हो कि राज्य में 292 सीटों के लिए 2116 उम्मीदवार मैदान में थे, जिनके भाग्य का फैसला आज होना है। राज्य में आठ चरणों में मतदान संपन्न हुआ था। जबकि राज्य की शमशेरजंग और जंगीपुरा सीट पर दो उम्मीदावरों के निधन हो जाने की वजह से वहां चुनाव स्थगित कर दिया गया था। फिलहाल ताजा रुझानों में बीजेपी और टीएमसी में कड़ी टक्कर चल रही है।

Also Read:बंगाल के 9 जिलों में BJP आगे, तीन में सीधी टक्‍कर, 7 जिलों से TMC को 123 सीट


Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story