×

बिहार: सिपाही भर्ती परीक्षा में बड़ा फर्जीवाड़ा, सच्चाई जानकर उड़ जाएंगे होश

बिहार पुलिस संगठन में सिपाही के पद पर नियुक्ति के लिए लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों का शारीरिक दक्षता परीक्षा चल रही है। इस दौरान शारीरिक दक्षता परीक्षा में बड़ा फर्जीवाड़ा का मामला सामने आया है।

Newstrack
Published on: 9 Dec 2020 6:43 AM GMT
बिहार: सिपाही भर्ती परीक्षा में बड़ा फर्जीवाड़ा, सच्चाई जानकर उड़ जाएंगे होश
X
बिहार पुलिस सिपाही भर्ती में बड़ा फर्जीवाड़ा, 50 फर्जी अभ्यर्थी समेत 2 दलाल गिरफ्तार

पटना: बिहार पुलिस संगठन में सिपाही के पद पर नियुक्ति के लिए लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों का शारीरिक दक्षता परीक्षा चल रही है। इस दौरान शारीरिक दक्षता परीक्षा में बड़ा फर्जीवाड़ा का मामला सामने आया है। मामला सामने आने के बाद तुरंत कार्रवाई हुई, जसमें 50 फर्जी अभ्यर्थियों गिरफ्तार हुए हैं। इसके साथ ही दो दलाल भी पकड़े गए हैं।

कागजातों की सत्यापन के दौरान पकड़े गए

पकड़े गए इन सभी को गिरफ्तार कर गर्दनीबाग पुलिस को सौंपा गया है। बता दें कि शारीरिक दक्षता परीक्षा में शामिल होने वाले ये सभी आरोपित कागजातों की सत्यापन के दौरान पकड़े गए। ये सभी फर्जीवाड़ा कर लिखित परीक्षा पास कर शारीरिक दक्षता परीक्षा में शामिल हो गए थे। वहीं कागजातों के सत्यापन दौरान न तो इनकी फोटो मिली और न ही बायोमीट्रिक अंगूठे का निशान मिला। ऐसा माना जा रहा है कि लिखित परीक्षा में सभी ने अपनी जगह सॉल्वरों को बैठाया था।

ये भी पढ़ें: मुजफ्फरपुर शेल्टर होम रेप केस: तिहाड़ जेल में दोषी की मौत, किया था ये घिनौना काम

पकड़े गये सभी आरोपियों को केंद्रीय चयन पर्षद की ओर से गर्दनीबाग थाने की पुलिस के हवाले कर दिया गया है। साथ ही इनके खिलाफ धोखाधड़ी की एफआईआर भी दर्ज कराई गई है। वहीं पकड़े गये आरोपितों से पुलिस पूछताछ कर रही है। यह पहला मौका नहीं है। बता दें, बिहार में ये ऐसा पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी दर्जनों अभ्यर्थी इस तरह के फर्जीवाड़े में पकड़े गये हैं।

पहले भी 7 अभ्यर्थी पकड़े गये थे

गर्दनीबाग थाना प्रभारी अरुण कुमार के मुताबिक बिहार में सिपाही भर्ती की शारीरिक दक्षता परीक्षा गर्दनीबाग हाईस्कूल के प्रांगण में चल रही है। मंगलवार को केंद्रीय चयन पर्षद की ओर से शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए कुल 1600 अभ्यर्थियों को बुलाया गया था। इसमें 1231 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। वहीं फिजिकल टेस्ट के दौरान 50 अभ्यर्थियों को कागजात और बायोमीट्रिक जांच के माध्यम से फर्जीवाड़ा करते पकड़ा गया। उन्होंने बताया कि सोमवार को भी सात अभ्यर्थियों को फर्जीवाड़ा करने के आरोप में पकड़ा गया था, जिनको मंगलवार की दोपहर जेल भेज दिया गया।

अभ्यर्थियों की निशानदेही पर दो दलाल गिरफ्तार

पकड़े गए अभ्यर्थियों से पुलिस ने पूछताछ की तो पता चला कि उन्होंने सॉल्वर गैंग के माध्यम से लिखित परीक्षा पास किया है, जिनके दलाल दक्षता परीक्षा के दौरान गर्दनीबाग इंटर कॉलेज के बाहर खड़े थे। अभ्यर्थियों की निशानदेही पर पुलिस ने छापेमारी कर दोनों दलालों को दौड़ा कर गिरफ्तार कर लिया है।

ये भी पढ़ें: भारत बंद को सफल बनाने उतरे झारखंड के कई मंत्री, सड़क पर दिखी कैबिनेट

Newstrack

Newstrack

Next Story