×

Bihar Election 2020: चुनाव तारीखों का जल्द एलान, बूथ पर ये खास व्यवस्था

बिहार विधानसभा चुनाव अपने तय समय पर होना लगभग तय माना जा रहा है। चुनाव आयोग के सूत्रों का कहना है कि चुनाव की तारीखों का सितंबर के तीसरे हफ्ते में एलान किया जा सकता है।

Shreya
Published on: 21 Aug 2020 9:08 AM GMT
Bihar Election 2020: चुनाव तारीखों का जल्द एलान, बूथ पर ये खास व्यवस्था
X
Bihar Assembly Election

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव अपने तय समय पर होना लगभग तय माना जा रहा है। ऐसा कहा जा रहा था कि कोरोना वायरस महामारी के चलते राज्य में चुनाव टाला जा सकता है। लेकिन अब चुनावों का तय समय पर होना लगभग तय है। चुनाव आयोग के सूत्रों का कहना है कि चुनाव की तारीखों का सितंबर के तीसरे हफ्ते में एलान किया जा सकता है। वहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी गुरुवार को एक कार्यक्रम में सितंबर में तारीखों का एलान होने का जिक्र किया था। बता दें कि मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल 29 सितंबर को खत्म हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: जंग को तैयार ये देश: चीन इसे भी झपटने की फिराक में, अमेरिका ने दिया जोरदार झटका

243 सीटों पर तीन चरणों में होगा मतदान

बिहार में 243 सीटों पर मतदान होने हैं, जो कि तीन चरणों में हो सकता है। वहीं चुनाव आयोग कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए अलग बूथ बनाने की भी तैयारी कर रहा है। सोमवार को चुनाव आयोग और बिहार के सभी DM की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक होने वाली है। इस दौरान चुनाव के लिए जारी की जाने वाली गाइडलाइंस को लेकर चर्चा की जाएगी। बता दें कि बिहार में कोरोना की स्थिति लगातार बिगड़ती जा रही है, यहां अब तक एक लाख 15 हजार से ज्यादा मामले दर्ज किए जा चुके हैं, जबकि 574 लोगों की मौत हो चुकी है।

यह भी पढ़ें: दमदार बैटरी वाला फोन: Samsung Galaxy M51 में है ये खूबी, जल्द होगा लॉन्च

50 फीसदी तक बढ़ाए जाएंगी बूथों की संख्या

सूत्रों के मुताबिक, कोरोना वायरस के मद्देनजर मतदान के दौरान बूथ पर भीड़ इकट्ठी ना हो, इसलिए बूथों की संख्या 50 फीसदी तक बढ़ाने का प्लान है। बीते चुनाव में पूरे राज्य में 72 हजार बूथ बनाए गए थे। लेकिन इस साल कोरोना वायरस के चलते 1.6 लाख बूथ बनाए जा सकते हैं। इसके अलावा एक बूथ पर एक हजार से ज्यादा लोग इकट्ठे ना हो इसकी भी व्यवस्था की जा रही है।

यह भी पढ़ें: अभी-अभी हिला भारत: लगातार आ रहे जोरदार झटके, भूकंप से दहशत में आए लोग

सोशल डिस्टेंसिंग का रखना होगा खास ध्यान

पार्टियों को चुनाव प्रचार के लिए राजनीतिक दल सभा करने की तो अनुमति होगी, लेकिन इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का खास ध्यान रखना होगा। चुनाव आयोग की ओर से सभा करने की जगह पहले से ही तय कर दी जाएगी। चुनाव आयोग इसे लेकर दिशा निर्देश भी जारी करेगा। इसके लिए एक्सपर्ट्स की मदद ली जा रही है।

यह भी पढ़ें: कोरोना टेस्ट पर FIR: आपके लिए है अनिवार्य, नहीं तो जाना होगा जेल

रखा जाएगा इन बातों का ध्यान

कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए बूथों पर मौजूद मतदानकर्मी पीपीई किट पहनकर तैनात रहेंगे। यहीं नहीं मतदान के समय मतदाता ईवीएम मशीन को ना छुए इसकी भी व्यवस्था की जा सकती है। मतदानकर्मी ट्रांसपैरेंट प्लास्टिक सीट के पीछे रहेंगे। कोरोना संक्रमितों के लिए अलग बूथ बनाने की भी तैयारी है। बूथ पर सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा जाएगा।

यह भी पढ़ें: अचानक किशोरी गायब: घर में खून के छीटें और टूटी चप्पलें, पुलिस की भी हालत खराब

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story