×

जंग को तैयार ये देश: चीन इसे भी झपटने की फिराक में, अमेरिका ने दिया जोरदार झटका

लगातार चल रहे तनाव की वजह से अब ताइवान और चीन के बीच तनातनी अपनी चरम सीमा पर पहुंच गई है। ऐसे में ताइवान के रक्षामंत्री ने चीन को आक्रामक रूप दिखाते हुए मुहंतोड़ जवाब दिया है।

Newstrack
Published on: 21 Aug 2020 8:54 AM GMT
जंग को तैयार ये देश: चीन इसे भी झपटने की फिराक में, अमेरिका ने दिया जोरदार झटका
X
जंग को तैयार ये देश: चीन इसे झपटने की फिराक में, अमेरिका ने दिया जोरदार झटका

नई दिल्ली। लगातार चल रहे तनाव की वजह से अब ताइवान और चीन के बीच तनातनी अपनी चरम सीमा पर पहुंच गई है। ऐसे में ताइवान के रक्षामंत्री ने चीन को आक्रामक रूप दिखाते हुए मुहंतोड़ जवाब दिया है। चीन की धमकियों पर धावा बोलते हुए ताइवान के रक्षा मंत्री ने आसमान में उड़ान भरते फाइटर जेट, युद्धक टैंक, समुद्र में अपनी जंग के लिए जहाजों की तैयारी का वीडियो शेयर किया है। रक्षामंत्री ने ट्विटर पर रक्षा तैयारियों का वीडियो शेयर करते हुए चीन के रक्षा मंत्री ने लिखा कि राष्ट्र की सुरक्षा की हमारी प्रतिबद्धता को अंडरस्टीमेट न करें, हम पूरी तरह तैयार हैं।

ये भी पढ़ें... अभी-अभी हिला भारत: लगातार आ रहे जोरदार झटके, भूकंप से दहशत में आए लोग

चीन की जबरदस्ती

आपको बता दें कि पिछले दिनों दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ने के बाद चीनी एयरफोर्स के फाइटर जेट कई बार ताइवान की सीमा में घुस गए थे, जिसके बाद ताइवान ने चीन को चेतावनी दी थी। इससे पहले भी कई बार चीनी एयरफोर्स ताइवान की वायु सीमा का उल्लंघन कर चुकी है।

Taiwan

दरअसल चीन वहीं बुरी आदत, अब वो ताइवान को अपने भूभाग का हिस्सा मानता है जबकि ताइवान खुद को एक लोकतांत्रिक और स्वतंत्र देश घोषित कर चुका है। पर फिर भी चीन को ऐसा लगता है कि आने वाले भविष्य में वो अपनी ताकत के दम पर ताइवान को अपने देश का हिस्सा बना लेगा।

ये भी पढ़ें...अचानक किशोरी गायब: घर में खून के छीटें और टूटी चप्पलें, पुलिस की भी हालत खराब

Taiwan army

आपको बता दें, चीन और ताइवान के बीच तनाव उस समय काफी ज्यादा बढ़ गया, जब उसने अमेरिका से 62 अरब डॉलर में F-16 फाइटरजेट खरीदने का समझौता कर लिया। इससे चीन को तगड़ा झटका लग गया। इस समझौते के जरिए अमेरिका ताइवान को 90 अत्याधुनिक फाइटर जेट देगा, जोकि आधुनिक हथियारों से लैस होगा।

ये भी पढ़ें...सिल्‍क की बेहद खूबसूरत साड़ियों का केन्‍द्र है बनारस

अमेरिका ताइवान के साथ

America china

ऐसे में अमेरिका और ताइवान के बीच F-16 फाइटरजेट खरीदने के समझौते से तिलमिलाये चीन ने ताइवान को खुलेआम धमकी दी है। चीन के सरकारी मीडिया की ओर से चेतावनी दी गई है कि अगर ताइवान इस डील से पीछ नहीं हटा तो पीपल्स लिबरेशन आर्मी कार्रवाई करेगी और वहां के एयरफील्ड को पूरी तरह तबाह कर देगी।

हालाकिं चीन की तरफ से खुलेआम धमकी के बाद अमेरिका ने भी साफ कर दिया है कि वो ताइवान की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। अमेरिका के उप विदेश मंत्री क्लार्क ने कहा कि अमेरिका ताइवान की सुरक्षा हर हालत में करेंगे।

ये भी पढ़ें...भूकंप के ताबड़तोड़ झटके: कांपने लगे मकान, जान बचाकर घरों से भागे सभी लोग

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए@newstrackऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए@newstrackmediaपर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story