×

भूकंप के ताबड़तोड़ झटके: कांपने लगे मकान, जान बचाकर घरों से भागे सभी लोग

भूकंप के ताबड़तोड़ झटकों ने दुनियाभर के वैज्ञानिकों को चिंता में डाल दिया है। ऐसे में शुक्रवार को इंडोनेशिया के बांदा सागर में भूकंप के तेज झटकों ने लोगों को हिला के रख दिया। इस भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 6.9 नापी गई।

Newstrack
Published on: 21 Aug 2020 7:25 AM GMT
भूकंप के ताबड़तोड़ झटके: कांपने लगे मकान, जान बचाकर घरों से भागे सभी लोग
X

जकार्ता। भूकंप के ताबड़तोड़ झटकों ने दुनियाभर के वैज्ञानिकों को चिंता में डाल दिया है। ऐसे में शुक्रवार को इंडोनेशिया के बांदा सागर में भूकंप के तेज झटकों ने लोगों को हिला के रख दिया। इस भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 6.9 नापी गई। भूकंप की जानकारी यूरोपीय भूमध्यसागरीय विज्ञान केंद्र (EMSC) ने दी। इसकी रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप 640 किमी (398 मील) की गहराई पर था, जिसने पहले 6.6 की तीव्रता का अनुमान लगाया था।

ये भी पढ़ें... अतीक अहमद पर बवाल: जान से मार डालूंगा, CMO को ड्राइवर ने दी ऐसी धमकी

लोग सुरक्षित स्थानों की तरफ

इंडोनेशिया में इससे पहले भी कई बार भूकंप के जोरदार झटकों ने लोगों का थर्रा दिया है। ऐसे में 6.9 तीव्रता से आए इस भूंकप से लोगों में डर का माहौल बना हुआ है, घरों से बाहर अपने परिवारों के लेकर लोग सुरक्षित स्थानों की तरफ भाग रहे।

इससे पहले 19 अगस्त को भी पश्चिमी इंडोनेशिया में भूकंप के शक्तिशाली झटके कई बार महसूस किए गए थे। रिएक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई है। भूकंप के झटकों के बाद इलाके में अफरा-तफरी मच गई। डरे-सहमे लोग घरों से भागने लगे। हालांकि, इस प्राकृतिक आपदा में किसी के हताहत होने या नुकसान की तत्काल कोई खबर नहीं है।

EARTHQUAKE

ये भी पढ़ें...धोनी के बाद PM मोदी ने रैना को लिखी चिट्ठी, कहीं ये दिल को छूने वाली बातें

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) ने कहा कि भूकंप 10 किलोमीटर की गहराई पर था। साथ ही यूएसजीएस ने कहा कि यह बेंगकुलू शहर से 144 किलोमीटर पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में सुमात्रा द्वीप पर बेंगकुलु प्रांत में केंद्रित था। यहां के कई प्रांतों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। राहत की बात यह है कि भूकंपों के लिए कोई सुनामी की चेतावनी जारी नहीं की गई है।

ये भी पढ़ें...WhatsApp का नया फीचर: एक साथ करें 50 लोगों को वीडियो कॉल, जानें पूरा प्रोसेस

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए@newstrackऔर ट्विटर पर फॉलो करने के लिए@newstrackmediaपर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story