×

बिहार चुनाव में बदलाव: ऐसे होगा पूरा चुनाव, इस ईवीएम से होगी वोटिंग

गर किसी विधानसभा क्षेत्र में 375 से अधिक प्रत्याशी भी चुनाव मैदान में उतरते हैं, तो भी ईवीएम से ही वोटिंग होगी। पहले इस तरह की व्यवस्था नहीं थी।

Shreya
Published on: 26 Aug 2020 10:37 AM GMT
बिहार चुनाव में बदलाव: ऐसे होगा पूरा चुनाव, इस ईवीएम से होगी वोटिंग
X
M3 model evm

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव के लिए सियासी दलों ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। वहीं बिहार विधानसभा चुनाव को देखते हुए चुनाव आयोग ने भी कमर कस ली है। कोरोना वायरस के मद्देनजर अधिक सतर्कता बरतने की बात कही जा रही है। वहीं, खबर ये भी है कि अगर किसी विधानसभा क्षेत्र में 375 से अधिक प्रत्याशी भी चुनाव मैदान में उतरते हैं, तो भी ईवीएम से ही वोटिंग होगी। पहले इस तरह की व्यवस्था नहीं थी।

यह भी पढ़ें: बारिश का हाई अलर्ट: इन राज्यों पानी से मचेगी आफत, जानें अपने शहर का हाल

कोरोना के मद्देनजर होंगे खास इंतजाम

इस बार कोरोना संकट को ध्यान में रखते हुए विधानसभा चुनाव के लिए खास इंतजाम किए गए हैं। इसके तहत बिहार चुनाव में पहली बार वोटिंग के लिए एम 3 मॉडल ईवीएम का प्रयोग किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: धर्म संकट में मौर्यः राधामोहनदास की सिफारिश पर एक्शन से हो गया बवाल

क्या होता है एम 3 मॉडल EVM

इस ईवीएम में एक कंट्रोल यूनिट से 24 बैलट यूनिट कनेक्ट हो सकती है। एक बैलट यूनिट में 16 प्रत्याशियों के नाम होते हैं। तो इस तरह 24 बैलट यूनिट से 384 प्रत्याशियों के लिए वोटिंग की जा सकती है। इससे पहले एम 2 मॉडल की ईवीएम से मतदान हुआ करते थे। इस ईवीएम में केवल चार बैलट यूनिट तक ही कनेक्ट किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: आई नौकरियाँ ही नौकरियाँ: पाने का सुनहरा मौका, बैंक ने निकाली वैकेंसी

Bihar Election 2020

बिहार में 243 सीटों पर होंगे मतदान

वहीं सूत्रों के हवाले से खबर है कि जेडीयू 110 सीटों पर, भाजपा 100 सीटों पर और लोजपा 33 सीटों पर चुनाव मैदान में उतर सकती है। सूत्रों का कहना है कि सीट शेयरिंग को लेकर बातचीत आखिरी दौर में है और सहमति लगभग बन चुकी है। बातचीत पूरी होने के बाद तीनों दलों की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस बाबत एलान किया जाएगा। बिहार में 243 सीटों पर मतदान होने वाले हैं, जो कि तीन चरणों में हो सकता है। बता दें कि मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल 29 सितंबर को खत्म हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: सुशांत का बड़ा खुलासा: वो चैट जिससे गहराया शक, अब तक हुए ये खुलासे

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story