×

बारिश का हाई अलर्ट: इन राज्यों पानी से मचेगी आफत, जानें अपने शहर का हाल

मौसम विभाग (IMD) ने ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में अगले पांच दिनों में बारिश होने की संभावना जताई है।

Shreya
Published on: 26 Aug 2020 8:47 AM GMT
बारिश का हाई अलर्ट: इन राज्यों पानी से मचेगी आफत, जानें अपने शहर का हाल
X
Weather Updates

नई दिल्ली: भारत के कई हिस्सों में झमाझम बारिश का सिलसिला जारी है। इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में अगले पांच दिनों में बारिश होने की संभावना जताई है। वहीं हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और ओडिशा जैसे राज्यों में आज यानी 26 अगस्त को भारी बारिश होने के आसार हैं। विभाग के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान और इससे सटे भागों पर बना निम्न दबाव का क्षेत्र पश्चिमी दिशा की ओर बढ़ रहा है।

इन राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग (IMD) ने संभावना जताई है कि उत्तराखंड में 26 से 28 अगस्त के दौरान भारी बारिश हो सकती है, जबकि उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में 27 से 28 अगस्त को बारिश होने की संभावना है। जबकि छत्तीसगढ़ में 27 अगस्त को भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है। IMD ने ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में 26 अगस्त को मध्यम से भारी और कुछ स्थानों पर मूसलाधार बारिश होने की संभावना जताई है।

यह भी पढ़ें: महिला सुरक्षा पर प्रियंका ने योगी सरकार को घेरा, राज्यपाल से बोलीं- गंभीरता को समझें

Rainfall

आज इन राज्यों में हो सकती है बारिश

बुधवार को बिहार के पूर्वी हिस्सों, झारखंड, छत्तीसगढ़, सिक्किम, गुजरात के कच्छ क्षेत्र, दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है। जबकि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर, आंतरिक तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश के रायलसीमा और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम मॉनसून वर्षा की संभावना है।

यह भी पढ़ें: बड़े काम की बात: बच्चों को दें यौन शिक्षा की जानकारी, इनका रखें ख्याल

इन राज्यों में बाढ़ और बारिश से हालात खराब

बता दें कि भारत में ज्यादातर राज्य बाढ़ और बारिश से तबाही का सामना कर रहे हैं। सबसे ज्यादा संकट राजस्थान, गुजरात और पहाड़ी राज्यों के लोग झेल रहे हैं, जहां पर सबसे अधिक नुकसान हुआ है। गुजरात में भीषण बारिश के बाद हालात एक बार फिर से खराब होने लगे हैं। यहां पर खाड़ी का पानी फिर शहर में भरने लगा है। जिस वजह से शहर के लिंबायत, पर्वत पाटिया, पर्वतगाम और सारोली इलाकों में जगह जगह बाढ़ जैसे स्थिति पैदा हो गई है।

यह भी पढ़ें: बैंक का बदला नियम: ग्राहकों को लगा तगड़ा झटका, कर्ज पड़ेगा बहुत महंगा

Flood

ग्रामीण इलाकों में अभी भी जारी है मुसीबत

भीषण बारिश से कई रिहायशी इलाकों में भी बाढ़ का पानी भर गया है। एक सप्ताह पहले भी गुजरात में बाढ़ का पानी भरने से लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा था। गुजरात में मूसलाधार बारिश के बाद 90 बांध पूरी तरह भर चुके हैं। राज्य के सौराष्ट्र, कच्छ और उत्तर गुजरात में बाढ़ के हालात सबसे ज्यादा खराब हैं। शहरी इलाकों में हालात सही होने लगे हैं, लेकिन ग्रामीण इलाकों में अब भी मुसीबत बनी हुई है।

यह भी पढ़ें: भारत-चीन दोस्त-दोस्त: अब बदल गए सुर, चीनी एंबेस्डर ने कही ये बात

बिहार में पुल टूटकर नदी में समाया

वहीं बिहार में भी काफी ज्यादा खराब हालत है। यहां पर अररिया के जोकीहाट प्रखंड के उदाहाट गांव के पास बना बर्दिया पुल टूटकर बकरा नदी में समा गया। इस हादसे में एक ट्रैक्टर एक ऑटो समेत एक दर्जन से अधिक लोगों के नदी में डूबने की खबर सामने आई है। स्थानीय स्तर और प्रशासनिक स्तर पर गोताखोर लगाकर लोगों का रेस्क्यू किया जा रहा है। अभी तक किसी के मौत की खबर नहीं है। वहीं दूसरी ओर धमही नदी विकराल रूप धारण कर चुकी है। गांव में घरों, मंदिर और स्कूल को भी धमही नदी से खतरा पैदा हो गया है।

यह भी पढ़ें: लड़की भागी ऑटोवाले संग: बॉयफ्रेंड ने फिर किया ऐसा कारनामा, हिल गए सभी लोग

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story