×

बैंक का बदला नियम: ग्राहकों को लगा तगड़ा झटका, कर्ज पड़ेगा बहुत महंगा

बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने ग्राहकों के लिए नए नियम लागू किए हैं। बैंक ने अपने नए ग्राहकों के लिए लोन पर रिस्‍क प्रीमियम में बढ़ोतरी कर दी है। साफ तौर से समझाए तो अब बैंक ऑफ बड़ौदा से कर्ज यानी लोन लेना महंगा पड़ेगा।

Newstrack
Published on: 26 Aug 2020 8:31 AM GMT
बैंक का बदला नियम: ग्राहकों को लगा तगड़ा झटका, कर्ज पड़ेगा बहुत महंगा
X
बैंक का बदला नियम: ग्राहकों को लगा तगड़ा झटका, कर्ज पड़ेगा बहुत महंगा

नई दिल्‍ली। बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने ग्राहकों के लिए नए नियम लागू किए हैं। बैंक ने अपने नए ग्राहकों के लिए लोन पर रिस्‍क प्रीमियम में बढ़ोतरी कर दी है। साफ तौर से समझाए तो अब बैंक ऑफ बड़ौदा से कर्ज यानी लोन लेना महंगा पड़ेगा। इसके साथ ही बैंक ने अपनी कर्ज देने की पॉलिसी भी सख्‍त कर दी है। बीओबी बैंक ने कर्ज देने के नियमों में अच्‍छे क्रेडिट स्‍कोर को भी शामिल कर दिया है। बैंक की नई पॉलिसी के अनुसार, बैंक कम क्रेडिट स्‍कोर वाले ग्राहकों से अधिक रिस्‍क प्रीमियम वसूलेगा।

येे भी पढ़ें... बड़े काम की बात: बच्चों को दें यौन शिक्षा की जानकारी, इनका रखें ख्याल

सबसे कम दर पर होम लोन

ऐसे में बैंक ऑफ बड़ौदा रेपो लिंक्‍ड लेंडिंग रेट के नाम से कम ब्‍याज दरों (इंटरेस्ट रेट) पर होम लोन उपलब्‍ध कराता था। इसके जरिए बैंक सिबिल स्‍कोर 726 या ज्‍यादा वाले ग्राहकों को सबसे कम दर पर होम लोन देता था। जुलाई 2020 में बैंक का बीआरएलएलआर 6.85 प्रतिशत था।

लेकिन अब अगस्‍त 2020 से बैंक ने इस दर पर होम लोन के लिए सिबिल स्‍कोर 775 या ज्‍यादा होना अनिवार्य कर दिया। इस समय बैंक का बीआरएलएलआर 7 प्रतिशत है। वहीं बैंक का मानना है कि अच्‍छे क्रेडिट स्‍कोर वाले ग्राहकों को लोन देना सबसे अच्‍छा रहता है।

bob

ये भी पढ़ें...लखीमपुर: लड़की के साथ बलात्कार कर हत्या मामले को लेकर प्रियंका गांधी ने यूपी राज्यपाल महोदया को किया ट्वीट

लोन पर ज्‍यादा रिस्‍क प्रीमियम

इस हिसाब से बैंक ऑफ बड़ौदा कम क्रेडिट स्कोर वाले ग्राहकों को अलग ब्‍याज दरों (Interest Rate) पर कर्ज दे रहा है। बैंक कम क्रेडिट स्‍कोर वाले ग्राहकों से लोन पर ज्‍यादा रिस्‍क प्रीमियम वसूल रहा है। अब तक बैंक ने दूसरे स्‍लैब में सिविल स्‍कार 701 से 725 वाले ग्राहकों को रखा था।

पहले बैंक ऐसे ग्राहकों से बड़ौदा रेपो लिंक्‍ड लेंडिंग रेट के ऊपर 0.25 प्रतिशत रिस्‍क प्रीमियम ले रहा था। अब बैंक ने दूसरे स्‍लैब में सिबिल स्‍कोर 726 से 775 के बीच वाले ग्राहकों को रखा है। बैंक ऐसे ग्राहकों से पहले के मुकाबले 10 आधार अंक ज्‍यादा यानी 0.35 प्रतिशत रिस्‍क प्रीमियम वसूल रहा है।

ये भी पढ़ें...बड़े काम की बात: बच्चों को दें यौन शिक्षा की जानकारी, इनका रखें ख्याल

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story