हुई नौकरियों की बारिश: लाखों युवाओं के लिए मौका, सरकार का बड़ा ऐलान

बिहार विधानसभा चुनाव(Bihar Assembly Elections) के बीच रोजगार एक बहुत बड़ा मुद्दा बना गया था। ऐसे में महागठबंधन की तरफ से मुख्यमंत्री कैंडिडेट तेजस्वी यादव(Tejaswi Yadav) ने 10 लाख सरकारी नौकरी का वचन दिया, तो युवाओं ने उन्हें जमकर समर्थन दिया।

gov job

फोटो-सोशल मीडिया

पटना। बिहार विधानसभा चुनाव(Bihar Assembly Elections) के बीच रोजगार एक बहुत बड़ा मुद्दा बना गया था। ऐसे में महागठबंधन की तरफ से मुख्यमंत्री कैंडिडेट तेजस्वी यादव(Tejaswi Yadav) ने 10 लाख सरकारी नौकरी का वचन दिया, तो युवाओं ने उन्हें जमकर समर्थन दिया। लेकिन महागठबंधन की सरकार बिहार में नहीं बन पाई। ऐसे में रोजगार के मुद्दे पर नई सरकार भी एक्शन के मोड में आ गई है। नए वर्ष में बिहार में बड़ी संख्या में युवाओं को सरकारी नौकरी मिलने की संभावना है।

ये भी पढ़ें… 14 साल की किशोरी ने दिया बच्चेे को जन्म, अस्पताल पहुंचाने के बाद आरोपी फरार

स्थाई नियुक्ति की संभावना

ऐसे में मिली जानकारी के मुताबिक, यह संख्या 2 लाख के आसपास होगी। इसमें सहायक प्राध्यापक, शिक्षक, बिहार प्रशासनिक सेवा के अधिकारी, जूनियर इंजीनियर, दारोगा, सिपाही समेत दर्जनों पद शामिल हैं। अब बिहार सरकार में वर्ष 2021 में बड़ी संख्या में स्थाई नियुक्ति की संभावना है। इसके लिए बहाली की प्रक्रिया चल रही है। कुछ ही महीनों में इसके पूरा होने की संभावना है।

nitish kumar
फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें…मजदूरों को बड़ा तोहफा: 2 लाख रुपए देगी सरकार, सिर्फ करना होगा ये काम

3000 शिक्षक के पद

इसके जरिए शिक्षा विभाग में 4600 से ज्यादा सहायक प्राध्यापक और स्वास्थ्य विभाग में 3270 आयुष चिकित्सक के अलावा 1600 से अधिक इंटरस्तरीय पद, 1050 कनीय अभियंता, 271 न्यायिक सेवा के पदाधिकारी और बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा लिए जानेवाले संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा के आधार पर मिलनेवाली सैकड़ों नौकरियां शामिल हैं। वहीं इंजीनिर्यंरग और पॉलिटेक्निक कॉलेज में करीब 3000 शिक्षक के पद हैं।

ये भी पढ़ें…बड़ी खुशखबरी: इस महीने भारत में आएगी कोरोना वैक्सीन, सिर्फ इतनी होगी कीमत

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App