नहीं होंगे बिहार चुनाव! खड़ी हुई अब ये मुसीबत, मौसम विभाग ने चेताया

राज्य में बाढ़ के चलते पहले ही दो हजार बूथ पानी में डूबे हुए हैं, इस बीच मौसम विभाग ने कहा है कि मॉनसून एक बार फिर से दस्तक दे रहा है। ऐसे में चुनाव होना बड़ी परेशानी है। 

Published by Shreya Published: October 5, 2020 | 3:19 pm
Bihar Assembly Elections 2020

बिहार चुनाव पर बड़ा खतरा (फोटो- सोशल मीडिया)

पटना: बिहार में इस महीने के आखिरी से विधानसभा चुनाव 2020 (Bihar Assembly Elections 2020) शुरू होने वाले हैं। कोरोना काल में होने वाला ये पहला चुनाव है। हालांकि इसे सफलतापूर्वक कराना एक बड़ी चुनौती है। पहले तो कोरोना एक बड़ी समस्या थी, लेकिन अब मौसम भी एक बड़ी टेंशन बन कर उभरा है। राज्य में बाढ़ के चलते पहले ही दो हजार बूथ पानी में डूबे हुए हैं, इस बीच मौसम विभाग ने कहा है कि मॉनसून एक बार फिर से दस्तक दे रहा है। ऐसे में चुनाव होना बड़ी परेशानी है।

28 अक्टूबर से शुरू होने वाले हैं चुनाव

बता दें कि इस बार बिहार में तीन चरणों में चुनाव होने वाली हैं। पहले चरण के मतदान 28 अक्टूबर, दूसरे चरण के तीन नवंबर और तीसरे चरण के मतदान सात नवंबर को होना है। कोरोना वायरस महामारी के बीच होने वाला ये पहला चुनाव है। वहीं कोरोना के मद्देनजर इस बार बिहार में बूथों की संख्या 62.96 प्रतिशत बढ़ा दी गई है।

यह भी पढ़ें: यूपी रहे नंबर 1 पर: सीएम योगी ने जाहिर की ये मंशा, योजनाओं को रफ़्तार देने के निर्देश

election commisson
फाइल फोटो

बाढ़ के पानी में डूबे दो हजार बूथ

साल 2015 में बिहार चुनाव में केवल 72 हजार पोलिंग बूथ थे, लेकिन इस बार करीब एक लाख छह हजार पोलिंग बूथ बनाने की तैयारी है। बता दें कि आयोग ने सोशल डिस्टेंसिंग का खास ध्यान रखने के लिए ऐसा किया है। हालांकि इसके बाद भी बाढ़ से प्रभावित बिहार के 16 जिलों के दो हजार बूछ पानी में डूबे हुए हैं। जिन पर चुनाव कराना किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं होने वाला है। ये पूरी तरह से पानी में डूबे हुए हैं।

यह भी पढ़ें: हाथरस आरोपियों से मिलने पहुंचे BJP सांसद, लौटाया गया बैरंग, अब कही ये बात

कहां और कैसे होंगे बिहार चुनाव?

माना जा रहा था कि चुनाव होने से पहले या उस वक्त तक बारिश का पानी कम हो जाता, लेकिन इस बीच मौसम विभाग की ओर से आई खबर ने परेशानी और बढ़ा दी है। मौसम विभाग का कहना है कि मॉनसून की फिर से दस्तक होने वाली है। ऐसे में चुनाव पर एक बार फिर से बारिश का संकट मंडराने लगा है। जिसके बाद सवाल ये खड़ा हो रहा है कि अगर एक बार फिर से झमाझम बारिश होती है तो चुनाव कहां और कैसे पूरे कराए जाएंगे।

मौसम विभाग ने कही ये बात

भारत के मौसम विभाग ने कहा है कि देश के कई राज्यों में मॉनसून लौट रहा है। बिहार के साथ ही उत्तर प्रदेश और झारखंड के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना व्यक्त की गई है। India Meteorological Department के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में कम दबाव क्षेत्र बना हुआ है, जिसकी वजह से मॉनसून की वापसी हो रही है।

यह भी पढ़ें: RBI ने दी चेतावनी: नोटों से रहें सावधान, खतरे में पड़ सकती है आपकी जान

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App