×

RBI ने दी चेतावनी: नोटों से रहें सावधान, खतरे में पड़ सकती है आपकी जान

RBI ने ये साफ़ किया है कि करेंसी नोट द्वारा किसी भी प्रकार का बैक्टीरिया या वायरस फैल सकता है और इसलिए करेंसी के उपयोग के बजाय लोगों को डिजिटल भुगतान का अधिक से अधिक इस्तेमाल करना चाहिए।

Monika
Published on: 5 Oct 2020 9:11 AM GMT
RBI ने दी चेतावनी: नोटों से रहें सावधान, खतरे में पड़ सकती है आपकी जान
X
currency

अब तक आपको कोरोना वायरस के चलते लोगों से दूरी बनाने को कहां गया है। लोगों के पास आने, हाथ मिलाने, भीड़ भाड़ भरे इलाके में जाने से बचने को कहां गया। लेकिन अब RBI ने एक बड़ी चेतावनी दी हैं। जिसे सुन आपके भी होश उड़ जाएंगे। दरअसल, RBI ने ये साफ़ किया है कि करेंसी नोट द्वारा किसी भी प्रकार का बैक्टीरिया या वायरस फैल सकता है और इसलिए करेंसी के उपयोग के बजाय लोगों को डिजिटल भुगतान का अधिक से अधिक इस्तेमाल करना चाहिए।

RBI ने बताई बड़ी बाद

बता दें, कि कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स यानी CAIT द्वारा भेजे गए एक सवाल के जवाब में RBI ने एक मेल के द्वारा यह बात कही है। RBI का कहना है कि लोगों को ज्यादा से ज्यादा डिजिटल भुगतान का उपयोग करना चाहिए ।

करेंसी नोट से फैलता है वायरस

ख़बरों के मुताबिक, इससे पहले 9 मार्च को CAIT ने केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखकर पूछा था कि क्या करेंसी नोट बैक्टीरिया और वायरस के वाहक हैं या नहीं? किसपर कन्फेडरेशन ने कहा है कि मंत्रालय से यह लेटर RBI को भेज दिया गया था। RBI ने CAIT को संकेत देते हुए जवाब दिया था कि करेंसी नोट बैक्टीरिया और वायरस के वाहक हो सकते हैं, जिसमें कोरोनावायरस भी शामिल है।लिहाजा, इससे बचने के लिए डिजिटल भुगतान का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

डिजिटल भुगतान करें

CAIT को 3 अक्टूबर 2020 को भेजे अपने जवाब में RBI ने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी से बचने के लिए लोग अपने घरों से ही मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग, कार्ड इत्यादि जैसे ऑनलाइन चैनल्स के माध्यम से डिजिटल भुगतान कर करें, जिसे करेंसी का उपयोग करने अथवा ATM से नकदी निकालने से बच सकते हैं।

ये भी पढ़ें… नहीं रहे सपा नेता मुलायम सिंह यादव, अखिलेश यादव बेहद दुखी

नोटों की छपाई पर होने वाले खर्च होंगे कम

वही CAIT के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीसी भरतिया और राष्ट्रीय महासचिव प्रवीण खंडेलवाल के मुताबिक, यह बताया कि डिजिटल भुगतान का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा होना चाहिए। डिजिटल लेन-देन के लिए लगाए गए बैंक चार्ज को माफ किया जाना चाहिए। साथ ही सरकार को बैंक चार्ज के बदले बैंकों को सीधे सब्सिडी देनी चाहिए। इससे नोटों की छपाई पर होने वाले खर्च को कम कर देगी।

ये भी पढ़ें… राजस्थान गैंंगरेप पर बवाल: अब सड़क पर आई भाजपा, हिरासत में लिए गए पूनिया

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story