×

Bihar Budget: युवाओं के लिए ये रहा खास, स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का भी ऐलान

बजट 2021-22 पेश करते हुए डिप्टी सीएम तार किशोर प्रसाद ने कहा कि हमने सभी क्षेत्र के लोगों से सुझाव लेने के बाद ही बजट को तैयार किया है, ये एक समावेशी बजट है। बजट में हर तबके का ख्याल रखा गया है।

Shreya
Published on: 22 Feb 2021 10:49 AM GMT
Bihar Budget: युवाओं के लिए ये रहा खास, स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का भी ऐलान
X
Bihar Budget: युवाओं के लिए ये रहा खास, स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का भी ऐलान

पटना: बिहार के उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री तार किशोर प्रसाद (Tarkishore Prasad) द्वारा आज बिहार का बजट पेश (Bihar Budget 2021-22) किया गया। ये बजट कुल 2 लाख 18 हज़ार 303 करोड़ रुपये का पेश किया गया। जिसमें योजनाओं के लिए एक लाख 518 करोड़ रुपये है।

बजट में रखा गया हर तबके का ख्याल

बजट 2021-22 पेश करते हुए डिप्टी सीएम तार किशोर प्रसाद ने कहा कि हमने सभी क्षेत्र के लोगों से सुझाव लेने के बाद ही बजट को तैयार किया है, ये एक समावेशी बजट है। बजट में हर तबके का ख्याल रखा गया है। बिहार के बजट 2021-22 में कोरोना वायरस महामारी के प्रभावों से उबरने के उपायों समेत मेडिकल सर्विसेस पर खास फोकस रहेगा। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा भी मुख्य बिंदु होगा।

यह भी पढ़ें: रिटायर्ड इंजीनियर के घर दिन भर चली छापेमारी, प्रापर्टी देखकर अधिकारी रह गए दंग

सात निश्चिय पार्ट-2 योजना का ऐलान

तार किशोर प्रसाद ने बजट पेश करने के दौरान कोरोना काल में बिहार सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में बताया। साथ ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा चलाई गई सात निश्चिय योजना का ब्यौरा दिया। इसके साथ ही उन्होंने सात निश्चिय पार्ट-2 योजना का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि अगले पांच सालों के लिए सरकार सात निश्चिय पार्ट-2 योजना का ऐलान कर रही है।

TARKISHORE (फोटो- सोशल मीडिया)

ITI संस्थानों को बनाया जाएगा आधुनिक

उन्होंने स्पष्ट किया कि सात निश्चिय पार्ट-1 की योजनाएं जारी रहेंगी। सात निश्चिय पार्ट-2 योजना में युवाओं के उद्यमिता विकास पर मुख्य ध्यान रहेगा। युवाओं के लिए विशेष ऐलान करते हुए तार किशोर प्रसाद ने कहा कि युवाओं को बेहतर तकनीकी का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए ITI संस्थानों को आधुनिक बनाने का काम किया जाएगा। सभी युवाओं के लिए हर जिले में मेगा स्किल सेंटर खोला जाएगा और हर सेंटर में टूल्स रूम की स्थापना की जाएगी।

यह भी पढ़ें: Bihar Budget 2021-चुनावी वादे पूरा करेगी नीतीश सरकार, आज मिलेंगी ये सौगातें

मेडिकल और स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का ऐलान

इतना ही नहीं उन्होंने बिहार में एक मेडिकल यूनिवर्सिटी और एक अभियंत्रण यूनिवर्सिटी की स्थापना करने का ऐलान किया है। इसके अलावा इंटरनेशनल स्पोर्ट्स स्टेडियम के साथ साथ राजगीर में एक स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी भी खोली जाएगी। डिप्टी सीएम ने कहा कि साल 2020 से 2025 तक बीस लाख से अधिक रोजगार के अवसर सृजित किए जाएंगे। जिसके लिए उद्योग विभाग को साल 2021-22 में 200 करोड़ रुपया दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: बिहार में दर्दनाक हादसाः पांच लोगों की मौत, चीख पुकार से गूंजा राज्य

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story