×

निजी अस्पतालों में भी मुफ्त टीका, इस राज्य में बड़ी तैयारी, सीएम करेंगे वादा पूरा

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में रविवार को हुए एक महत्वपूर्ण बैठक में इस बात का फैसला लिया गया कि निजी अस्पतालों में भी वैक्सीन लोगों को मुफ्त में दी जाएगी।

suman
Published on: 1 March 2021 4:59 AM GMT
निजी अस्पतालों में भी मुफ्त टीका, इस राज्य में बड़ी तैयारी, सीएम करेंगे वादा पूरा
X
निजी अस्पतालों में भी मुफ्त टीका, इस राज्य में बड़ी तैयारी, सीएम करेंगे वादा पूरा

पटना सीएम नीतीश कुमार सोमवार दोपहर एक बजे आइजीआइएमएस में कोरोना की वैक्सीन लेकर तीसरे चरण के निशुल्क टीकाकरण की शुरुआत करेंगे। इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी सहित अन्य मंत्री, नेता व अधिकारी भी टीका लेंगे।

यह पढ़ें....नेता अगवा: पार्टी मीटिंग मे होना था शामिल, सरेआम अपहरण से पटना में हड़कंप

वैक्सीन मुफ्त में दिए जाने की तैयारी

बता दें बिहार में विधानसभा चुनाव के दौरान राज्य के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन मुफ्त में दिए जाने के वादे को नीतीश सरकार निभाने की तैयारी में है। बिहार सरकार ने फैसला किया है कि एक मार्च यानी आज से निजी अस्पतालों में लगाई जाने वाली कोविड-19 वैक्सीन का पूरा खर्च राज्य सरकार उठाएगी।

गंभीर बीमारियों से ग्रसित

आज से देश के निजी अस्पतालों में 60 साल से ज्यादा आयु के लोग और 45 साल से ज्यादा गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोगों को कोविड-19 टीका वैक्सीन लगाया जाना है। केंद्र सरकार ने वैक्सीन के प्रत्येक डोज़ की कीमत अधिकतम ढाई सौ रुपए रखी है मगर बिहार में यह लोगों को मुफ्त में मिलेगा। चुनाव के दौरान बीजेपी ने वादा किया था कि अगर वह सत्ता में वापस आते हैं तो बिहार के प्रत्येक नागरिक को कोविड-19 वैक्सीन मुफ्त में लगाई जाएगी।

नीतीश कुमार

राज्य सरकार का फैसला

इसी को आगे बढ़ाते हुए सरकार गठन के बाद नीतीश कैबिनेट ने बिहार के प्रत्येक नागरिक को मुक्त में कोविड-19 का वैक्सीन लगाए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी, जिसके बाद राज्य सरकार ने यह फैसला किया था कि बिहार में सभी को वैक्सीन मुफ्त में दिया जाएगा।

यह पढ़ें....गैस सिलेंडर 25 रुपये महंगा: फिर लगा झटका, जानें आपके शहर का नया LPG रेट

टीकाकरण के लिए निजी अस्पतालों के चयन के लिए चार मानक निर्धारित किये गये है। इनमें वैक्सीनेटर की उपलब्धता, कोल्डचेन सुविधा, रजिस्ट्रेशन व टीकाकरण के लिए पर्याप्त जगह सहित टीकाकरण के बाद 30 मिनट तक सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करते हुए किसी भी आंशिक प्रभाव का परखने की सुविधा शामिल हैं। मानकों पर खरा उतरने पर फिलहाल 50 अस्पतालों का चयन हुआ है। उनका भौतिक सत्यापन चल रहा है।

suman

suman

Next Story