×

बिहार चुनाव पर खतरा: सोशल डिस्टेंसिंग की उड़ी धज्जियां, कोरोना प्रोटोकॉल भूले लोग

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान शुरू हो चुका है। राज्य की 71 विधानसभा सीटों पर इस पहले चरण में मतदान हो रहा है। मतदान बूथों पर सुबह से ही लाइन लग गई लेकिन कोरोना काल में हो रहे पहले चुनाव में सुरक्षित मतदान का दावा पहले ही दिन हवा हो गया।

Monika
Published on: 28 Oct 2020 3:38 AM GMT
बिहार चुनाव पर खतरा: सोशल डिस्टेंसिंग की उड़ी धज्जियां, कोरोना प्रोटोकॉल भूले लोग
X
Bihar election: कोरोना वायरस के बीच चुनाव, जमकर उड़ रही है सोशल डिस्टेसिंग की धज्जियां

पटना। बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान शुरू हो चुका है। राज्य की 71 विधानसभा सीटों पर इस पहले चरण में मतदान हो रहा है। मतदान बूथों पर सुबह से ही लाइन लग गई लेकिन कोरोना काल में हो रहे पहले चुनाव में सुरक्षित मतदान का दावा पहले ही दिन हवा हो गया। मतदान केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ रही हैं। लग ही नहीं रहा है कि कोरोना काल में मतदान हो रहा है।

सोशल डिस्टेसिंग का पालन नहीं

कई बूथों पर लाइन में लगे मतदाता मास्क लगाना तो दूर सोशल डिस्टेसिंग का भी पालन करते नहीं दिख रहे हैं। हालांकि प्रशासन ने पोलिंग बूथों के अंदर सोशल डिस्टेसिंग के लिए गोल घेरा बनाया है, जिसमे मतदाताओं को कतार में खड़ा होने के लिए कहा जा रहा है। मतदान केंद्रों पर थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइजर की व्यवस्था भी की गई हे। जहां मतदाताओं को कतार में खड़ा होना है। केंद्रों पर थर्मल स्क्रीनिंग भी की जा रही है। इन सब के बावजूद मतदाताओं को वोट देने के उत्साह में कोरोना का खौफ भी नहीं दिख रहा है।

ये भी पढ़ें…बिहार चुनाव : बच्चों की संख्या पर नीतीश का वार, यू दिया तेजस्वी ने मुंह तोड़ जवाब

स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों की भी बड़ी संख्या

कोरोना काल में सुरक्षित मतदान के लिए मतदान कर्मियों के अलावा इस बार स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों की भी बड़ी संख्या में तैनाती की गई है। आशा, एएनएम से लेकर आंगनबाड़ी सेविकाओं तक को कई चरणों का प्रशिक्षण दिया गया। लेकिन मतदान केंद्रों पर मतदाताओं का उत्साह और लापरवाही चुनाव आयोग की इस पूरी कवायद पर पानी फेरता दिख रहा है। सबसे बड़ी समस्या सोशल डिस्टेसिंग को लेकर आ रही है।

ये भी पढ़ें…जानिए कौन हैं IPS लिपि सिंह, लगा है बड़ा आरोप, ट्विटर पर कर रहीं ट्रेंड

मतदाताओं से कोरोना प्रोटोकाल की अपील

हालांकि वोट डालने आ रहे प्रत्याशी लगातार मतदाताओं से कोरोना प्रोटोकाल और सोशल डिस्टेसिंग का पालन करने की अपील कर रहे है। इसी क्रम में लखीसराय में वोट डालने पहुंचे केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा, चुनाव लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्योहार है। मैं सभी से अपील करता हूं कि वे मतदान के अधिकार का प्रयोग करें। उन्होंने लोगों से कोविड 19 के दिशा-निर्देशों का पालन करने की अपील करते हुए कहा दो गज की दूरी पालन करें। साथ ही मास्क लगाएं। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने लखीसराय के एक मंदिर में पूजा की। उन्होंने दावा किया है कि बिहार में फिर से एनडीए की सरकार बनने जा रही है।

मनीष श्रीवास्तव

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story