×

मैथेमैटिक्स गुरु RK Srivastava ने जीता सबका दिल, पढ़ाने का तरीका इतना नायाब

नि:शुल्क नाइट क्लासेज अभियान पूरे देश में चर्चा का विषय है । इस क्लास को देखने और उनका शैक्षणिक कार्यशैली को समझने के लिये कई विद्वान उनका इन्स्टीट्यूट देखने आते है ।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 27 Sep 2020 4:50 AM GMT
मैथेमैटिक्स गुरु RK Srivastava ने जीता सबका दिल, पढ़ाने का तरीका इतना नायाब
X
नि:शुल्क नाइट क्लासेज अभियान पूरे देश में चर्चा का विषय है । इस क्लास को देखने और उनका शैक्षणिक कार्यशैली को समझने के लिये कई विद्वान उनका इन्स्टीट्यूट देखने आते है ।

पटना बिहार के एक शिक्षक के पढ़ाने का तरीका दुनियाभर में मशहूर हो रहा है और वो लोगों की प्रशंसा के पात्र है। जी हां हम बात कर रहे हैं मैथेमैटिक्स गुरु आर के श्रीवास्तव के बारे में। जो पूरी रात लगातार 12 घंटे स्टूडेंट्स को गणित का गुर सिखाना किसी चमत्कार से कम नहीं । गणित में इनके द्वारा चलाया जा रहा नि:शुल्क नाइट क्लासेज अभियान पूरे देश में चर्चा का विषय है । इस क्लास को देखने और उनका शैक्षणिक कार्यशैली को समझने के लिये कई विद्वान उनका इन्स्टीट्यूट देखने आते है ।

पूरे रात लगातार 12 घंटे निःशुल्क शिक्षा

नाईट क्लासेज अभियान हेतू स्टूडेंट्स को सेल्फ स्टडी के प्रति जागरूक करना और गणित को आसान बनाने के लिए है। यह नाईट क्लासेज अभियान अभिभावकों को खुब भा रहा। अभी तक आरके श्रीवास्तव के द्वारा 450 क्लास से भी अधिक बार पूरे रात लगातार 12 घंटे निःशुल्क गणित की शिक्षा दी जा चुकी है जो आगे जारी भी है ।इसकी चर्चा सोशल साइट पर खुब हो रहा की कैसे पूरे रात लगातार 12 घंटे गणित की शिक्षा हो रहा है।

यह पढ़ें...अभिषेक बच्चन का सपोर्ट: इस एक्ट्रेस का किया बचाव, ट्रोलर्स को दिया ऐसा जवाब…

देश में आईआईटी परीक्षा की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स के लिये अनोखे तरीके से शिक्षा देकर आरके श्रीवास्तव ने स्थापित किया कीर्तिमान। शुरू में तो कोई भी सोचने पर मजबूर हो जा रहा की कैसे कोई शिक्षक पूरे रात लगातार 12 घंटे तक स्टूडेंट्स को पढ़ाई में एन्जॉय कराते हुये पढा सकता है। परंतु यह संभव हो रहा है। आरके श्रीवास्तव ने शिक्षा में एक नया मॉडल लाकर यह दिखा दिया की लगातार 12 घंटे पढाया जा सकता है।बस उसके लिये वैसे शिक्षक चाहिये जिनके पढाने का तरीका जादूई हो। आरके श्रीवास्तव के पढाने का तरीका को बहुत सारी संस्थाएँ रिसर्च कर रही हैं की कैसे कोई पूरी रात लगातार 12 घंटे स्टूडेंट्स को खुश करते हुए शिक्षा दे सकता है।

rk srivastava सोशल मीडिया

12 घंटे जादूई तरीके से पढ़ाना

आरके श्रीवास्तव के ऑनलाइन क्लासेज में लगातार 12 घंटे जादूई तरीके से पढ़ाने का तरीका बना अमेरिका और सिंगापुर में भी चर्चा का विषय। विदेशो में रह रहे भारतीय लोगों में चर्चा का विषय बना है। अमेरिका के फ्लोरिडा में रह रहे प्रभात सिन्हा और सिंगापुर में रह रहे दिनेश सिन्हा, विक्रांत और सैकड़ों से अधिक लोगो की टीम को जब इंडियन मीडिया एवं सोशल मीडिया के द्वारा यह जानकारी मिला की किसी एक बैच के स्टूडेंट्स को आरके श्रीवास्तव पूरी रात लगातार 12 घंटे गणित पढा रहे हैं, सबसे बड़ी बात है की सभी स्टूडेंट्स भी पढकर काफी खुश हैं।

यह पढ़ें...उमा भारती की तबियत बिगड़ी: जांच रिपोर्ट से परेशान, पहाड़ों पर क्वारंटीन

पढ़ाने से तनाव नहीं होता

तब अमेरिका और सिंगापुर से एक ही आवाज आया शिक्षा में सिर्फ वैसे शिक्षक ऐसा काम कर सकते है जिनके पढाने का तरीका जादुई हो, हमलोगों ने तो अमेरिका और सिंगापुर में ऐसा कोई क्लासेज नही देखा जो शिक्षा में स्टूडेंट्स को खुश करते हुए लगातार रात से सुबह तक शिक्षा देते हो। ये शिक्षा में रिसर्च का विषय है उन सभी संस्थाओ को आरके श्रीवास्तव के पढ़ाने के तरीकों को अपनाना चाहिये ।

जो यह कहते है की अधिक देर स्टूडेंट्स को पढ़ाने से वे तनाव में आ सकते है।वर्ल्ड बुक ऑफ ऑफ़ रिकॉर्डस लंदन, इंडिया बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स, गोल्डेन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हो चुका है मैथेमैटिक्स गुरू आरके श्रीवास्तव का नाम। रास्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी कर चुके हैं बिहार के आरके श्रीवास्तव के शैक्षणिक कार्यशैली की प्रशंसा।

यह पढ़ें...नहीं रहे जसवंत सिंह: PM मोदी समेत इन नेताओं ने दी श्रद्धाजंलि, BJP में शोक

RK Srivastava सोशल मीडिया

वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी दर्ज

सोशल मीडिया पर अपने शैक्षणिक कार्यशैली के लिए रोहतास जिले के बिक्रमगंज के आरके श्रीवास्तव खुब सुर्खिया बटोर रहे। वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी दर्ज है आर के श्रीवास्तव का नाम। इनके द्वारा चलाया जा रहा गणित का नाइट क्लासेज अभियान और कबाड़ की जुगाड़ से गणित पढाना पूरे देश मे चर्चा का विषय बना हुआ है । बच्चों को गणित की क्रियात्मक शिक्षा देने की एक अनोखी पहल शुरू की है।

सुनाकर खेल खेल में गणित

चुटकुले सुनाकर खेल खेल में पढ़ाते हैं ।गणित के मशहूर शिक्षक मैथेमैटिक्स गुरू फेम आरके श्रीवास्तव जादुई तरीके से गणित पढाने के लिए जाने जाते है । सामाजिक सरोकार से गणित को जोड़कर, चुटकुले सुनाकर खेल खेल मे गणित को हल करना आरके श्रीवास्तव की पहचान है

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story