×

Bihar School Holiday: सरकारी स्कूलों में छुट्टियां 23 से घटाकर 11 की गईं, भड़के गिरिराज सिंह

Bihar School Holiday: बिहार में सरकारी स्कूलों की छुट्टियों की नई लिस्ट जारी गई है। नई लिस्ट में सरकारी स्कूलों में त्योहारों पर होने छुट्टियों में कटौती की गई है।

Jugul Kishor
Published on: 30 Aug 2023 3:29 AM GMT (Updated on: 30 Aug 2023 3:43 AM GMT)
Bihar School Holiday: सरकारी स्कूलों में छुट्टियां 23 से घटाकर 11 की गईं, भड़के गिरिराज सिंह
X
सांकेतिक तस्वीर ( सोशल मीडिया)

Bihar School Holiday New List: बिहार के सरकारी स्कूलों में छुट्टियों की नई लिस्ट जारी गई है। नई लिस्ट में सरकारी स्कूलों में त्योहारों पर होने छुट्टियों में कटौती की गई है। दरअसल, शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के निर्देश पर माध्यमिक शिक्षा कार्यालय की ओर से छुट्टियों में बड़ा बदलाव किया गया है। दिवाली छठ से लेकर विभिन्न त्योहारों पर होने वाली छुट्टियां घटाकर आधे से कम कर दी गई हैं। वहीं, अब इस मुद्दे पर राजनीति भी शुरू हो गई है। केंद्रीय गिरिराज सिंह ने नीतीश सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि संभव है कि कल बिहार में शरिया कानून लागू कर दिया जाए और हिंदू त्योहार मनाने पर रोक लग जाए।

छुट्टियां 23 से घटाकर 11 की गईं

राज्य के माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों में 31 अगस्त को रक्षाबंधन की छुट्टी घोषित की गई थी, जिसे कैंसिल कर दिया गया है। अभी से दिसंबर तक दिवाली छठ समेत विभिन्न पर्व और त्योहारों पर सरकार स्कूलों में 23 छुट्टियां पड़ रही थीं, जिन्हे घटाकर 11 कर दिया गया है। विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के निर्देश पर प्रारंभिक से उच्च माध्यमिक के स्कूलों में छुट्टियों की ऩई तिथि जारी की गई है।

इन त्योहारों की छुट्टियों की की गई कटौती

जानकारी के मुताबिक बिहार के सरकारी स्कूलों में दुर्गापूजा पर पहले 6 दिनों कि छुट्टी होती थी, जिसे अब रविवार को जोड़कर तीन दिन कर दिया गया है। पहले दिवाली से छठ में 13 से 21 नवंबर तक की छुट्टी थी। अब दिवाली पर 12 नवंबर, चित्रगुप्त पूजा पर 15 नवंबर और छठ पूजा पर 19 और 20 नवंबर को छुट्टी रहेगी। विभाग ने कहा कि शिक्षा का अधिकार कानून 2009 में पहले से पांचवी तक कम से कम 200 दिन और छठी से आठवीं तक कम से कम 220 दिनों के कार्यदिवस का प्रावधान है।

बिहार में शरिया कानून लागू हो सकता है: गिरिराज सिंह

सरकारी स्कूलों की छुट्टियों में कटौती के बाद केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने ट्वीट कर नीतीश सरकार पर हमला बोला है। उऩ्होने लिखा कि शिक्षा विभाग,बिहार सरकार द्वारा दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। कल संभव है कि बिहार में शरिया लागू कर दी जाये और हिंदू त्योहार मनाने पर रोक लग जाये।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story