×

Independence Day 2023: नीतीश की सुरक्षा में चूक? मंच के समीप पहुंचा युवक, जताने लगा अपना आक्रोश, सीएम भी रह गए हैरान

Independence Day 2023: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार स्वतंत्रता दिवस पर पटना के गांधी मैदान में झंडारोहण करने के बाद अपना संबोधन दे रहे थे। इसी दौरान मुख्यमंत्री की सुरक्षा में चूक का मामला सामने आया है। मुख्यमंत्री के संबोधन के दौरान एक युवक मंच के सामने आ गया। युवक डी घेरे में प्रवेश कर अपना आक्रोश जताने लगा। ये सब देख सुरक्षाबलोें के हाथ पांव फूलने लगे।

Ashish Pandey
Published on: 15 Aug 2023 5:48 AM GMT (Updated on: 15 Aug 2023 6:44 AM GMT)
Independence Day 2023: नीतीश की सुरक्षा में चूक? मंच के समीप पहुंचा युवक, जताने लगा अपना आक्रोश, सीएम भी रह गए हैरान
X
nitish kumar (photo: social media )

Independence Day 2023: स्वतंत्रता दिवस पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सुरक्षा में भारी चूक का मामला सामने आया है। नीतीश कुमार स्वतंत्रता दिवस पर पटना के गांधी मैदान में झंडारोहण करने के बाद अपना संबोधन दे रहे थे। इसी दौरान एक युवक मंच के सामने आ गया और ‘डी‘ घेरे में प्रवेश कर अपना आक्रोश जताने लगा। यह सब देखकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत वहां मौजूद सभी लोग और सुरक्षाबल हैरान हो गए। सुरक्षाकर्मियों के हाथ पांव फूलने लगे।

युवक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पास पहुंचने की कोशिश कर रहा था, लेकिन सीएम के पास पहुंचने से पहले ही सुरक्षाबलों ने युवक को पकड़ कर अपने काबू में कर लिया और युवक को वहां से दूर हटा दिया। इस दौरान युवक कुछ कहता नजर आता रहा। इसी सुरक्षा बलों की चूक ही कहा जा रहा है कि मुख्यमंत्री के मंच के समय एक युवक कैसे आ गया। मुख्यमंत्री की सुरक्षा काफी सख्त होती है। ऐसे में एक युवक का मुख्यमंत्री के मंच तक पहुंचना सुरक्षा में भारी चुक माना जा रहा है।

जेड प्लस की सुरक्षा में रहते हैं बिहार के सीएम

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को जेड प्लस की सुरक्षा मिली है। यह सुरक्षा देश के अतिविशिष्ठ व्यक्तियों को दी जाती है। जेड प्लस की सुरक्षा देश की दूसरी बड़ी सुरक्षा मानी जाती है। यह सुरक्षा वीआईपी लोगों को दी जाती है। जेड प्लस की सुरक्षा में 36 सुरक्षाकर्मी तैनात किये जाते हैं।
इस सुरक्षा के लिए बकायदा सुरक्षा कर्मचारी तैनात किये जाते हैं, जिसनें एनएसजी और एसपीजी कमांडो शामिल होते हैं, साथ ही इसमें कुछ पुलिस भी शामिल किये जाते है। इसके अलावा इसमें इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस और सीआरपीएफ के जवान भी सुरक्षा के लिए मौजूद रहते हैं। इस सुरक्षा में पहले घेरे की जिम्मेदारी एनएसजी को सौंपी जाती है और दूसरी लेयर की जिम्मेदारी एसपीजी कमांडो को दी जाती है। इसके साथ ही सुरक्षा में एस्कॉर्ट्स और पायलट वाहन की सुविधा प्रदान की जाती है।

Ashish Pandey

Ashish Pandey

Next Story