×

PM Modi Independence Day Speech: प्रधानमंत्री ने लाल किले से किए बड़े ऐलान, जानें उनके भाषण की 10 अहम बातें

PM Modi Independence Day Speech: लोकसभा चुनाव से पहले हुए इस भव्य आयोजन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 90 मिनट का लंबा भाषण दिया। उनके भाषण में वो सबकुछ मौजूद था, जो कि एक चतुर सियासतदां का स्पीच में होनी चाहिए।

Krishna Chaudhary
Published on: 15 Aug 2023 5:49 AM GMT
PM Modi Independence Day Speech: प्रधानमंत्री ने लाल किले से किए बड़े ऐलान, जानें उनके भाषण की 10 अहम बातें
X
PM Modi Independence Day Speech (photo: social media )

PM Modi Independence Day Speech: अपने दूसरे कार्यकाल के आखिरी साल में चल रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले पर लगातार 10वीं बार राष्ट्रध्वज फहराया। इसी के साथ पीएम मोदी देश के उन प्रधानमंत्रियों की सूची में शामिल हो गए, जिन्हें 10 या उससे अधिक बार ऐतिहासिक लाल किले से तिरंगा फहराने का मौका मिला। प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू, इंदिरा गांधी और डॉक्टर मनमोहन सिंह के बाद नरेंद्र मोदी चौथे प्रधानमंत्री हैं, जिन्होंने लाल किले की प्राचीर से 15 अगस्त को देश के नाम संबोधन दिया।

लोकसभा चुनाव से पहले हुए इस भव्य आयोजन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 90 मिनट का लंबा भाषण दिया। उनके भाषण में वो सबकुछ मौजूद था, जो कि एक चतुर सियासतदां का स्पीच में होनी चाहिए। उन्होंने लाल किले की प्राचीर से देश के लगभग हर तबके के मुद्दे को छुआ और उनमें उम्मीद की किरण जगाने की कोशिश की। इतना ही नहीं उन्होंने इस मंच से अपने राजनीतिक विरोधियों पर तीर भी चलाए। तो चलिए उनके भाषण के 10 अहम बातों पर एक नजर डालते हैं।

  1. मणिपुर हिंसा का मुद्दा – देश में इन दिनों जो सबसे ज्वलंत मुद्दा बना हुआ है, वो है पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में बीते तीन माह से जारी जातीय हिंसा। इस हिंसा के जो वीभत्स तस्वीरें आई हैं, उसने पूरी दुनिया में भारत को असहज जरूर किया है। चूंकि हिंसाग्रस्त मणिपुर में बीजेपी की सरकार है, इसलिए इस विफलता के लिए वो सबसे अधिक निशाने पर है। इस मुद्दे पर लंबे समय तक चुप्पी साधे रखने और फिर बेहद कम बोलने का आरोप झेल रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लालकिले की प्राचीर से मणिपुरी लोगों के जख्म पर मरहम लगाने की कोशिश की। उन्होंने कहा कि देश मणिपुर के लोगों के साथ है। शांति से ही रास्ता निकलेगा, सरकारें शांति के लिए प्रयास कर रही हैं। बीते कुछ समय में वहां शांति आई है।

  1. पीएम ने दी तीन गारंटी – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालकिले की प्राचीर से देश को तीन गारंटी दी। पहली, उन्होंने कहा, देश आने वाले 5 सालों में 3 वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में एक होगा। दूसरी, शहरों में किराए के मकानों में रहने वाले लोगों को बैंक लोन में रियायत मिलेगी। तीसरी, देशभर में 10 हजार से बढ़ाकर 25 हजार जनऔषधि केंद्र खोले जाएंगे।

  1. विश्वकर्मा योजना का ऐलान - पीएम मोदी ने आज यानी 15 अगस्त के मौके पर देश के लिए एक नई योजना का ऐलान किया, जिसका नाम है विश्वकर्मा योजना। 17 सितंबर यानी विश्वकर्मा जयंती के दिन यह योजना लागू होगी। इसका शुरूआती बजट 15 हजार करोड़ रूपये का होगा।

  1. लखपति दीदी बनाने का ऐलान – पीएम मोदी ने अपने संबोधन में गांवों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि मेरा लक्ष्य गांव में 2 करोड़ लखपति दीदी बनाने का है। हम नारी शक्ति को बढ़ावा देने पर काम कर रहे हैं। आज भारत गर्व से कह सकता है कि सबसे ज्यादा महिला पायलट अगर कहीं है तो वह भारत में है।

  1. 75 हजार अमृत सरोवर बन रहे – प्रधानमंत्री ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव में हमने 50 हजार अमृत सरोवर बनाने की कल्पना की थी। आज 75 हजार अमृत सरोवर बनाने पर काम चल रहा है। 18 हजार गांवों तक बिजली पहुंचाना, बेटियों के लिए शौचालन बनाना, खिलाड़ियों को विशेष ट्रेनिंग देना, इन सब लक्ष्यों को हम समय से पहले पूरा कर रहे हैं। हम अब 6जी की तैयारी कर रहे हैं।

  1. महंगाई कम करने के प्रयास जारी – पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में महंगाई जैसे अहम मुद्दे को भी छूआ। उन्होंने कहा, दुनिया महंगाई के संकट से जूझ रही है। हम भी दुनिया से सामान लाते हैं, हमारा दुर्भाग्य है कि हमें महंगाई को आयात करना पड़ता है। भारत ने महंगाई को नियंत्रित करने के लिए कई प्रयास किए हैं, हमें सफलता मिली है। हमारा लक्ष्य देश को महंगाई से छुटकारा दिलाना है। इसके लिए हमारे प्रयास जारी रहेंगे।

  1. अगले 15 अगस्त को फिर आऊंगा – प्रधानमंत्री ने लाल किले से एक और बड़ा राजनीतिक ऐलान किया। उन्होंने देश को संबोधित करते हुए कहा, 2019 में प्रदर्शन के आधार पर आपने मुझे एकबार फिर आर्शीवाद दिया। अगले पांच वर्ष अभूतपूर्व विकास के हैं। 2047 के सपने को साकार करने का सबसे स्वर्णिम क्षण आने वाला पांच साल है। अगले 15 अगस्त को इसी लाल किले से मैं देश की उपलब्धियों और विकास को आपके सामने रखूंगा।

  1. भारत के पास युवा शक्ति – पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, आज हमारे पास डेमोग्राफी, डेमोक्रेसी और डाइवर्सिटी है। ये तीनों मिलकर देश के सपनों को साकार करने की क्षमता रखते हैं। आज 30 साल से कम आयु की सबसे अधिक जनसंख्या दुनिया में कहीं है तो वो मेरे भारत देश में है। जिस देश के पास इतनी कोटी-कोटी भुजाएं हों, तो हम इच्छित परिणाम हासिल कर सकते हैं।

  1. आतंकी हमले में कमी – प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में राष्ट्रीय सुरक्षा का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि आज देश में आतंकी हमलों में कमी आई है। नक्सली हमलों पर अंकुश लगा है।

  1. विपक्ष पर साधा निशाना – पीएम मोदी ने साल 2024 को ध्यान में रखते हुए लाल किले से विपक्ष पर भी निशाना साधा। उन्होंने जनता से तीन बुराइयों परिवारवाद, भ्रष्टाचार और तुष्टीकरण से मुक्ति की अपील की। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें इन तीनों बुराइयों के खिलाफ लड़ना है और इन्हें जड़ से मिटाना है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story