×

बिहार चुनाव: चुनावी तैयारियों में एनडीए आगे, नीतीश और नड्डा भी हुए सक्रिय

उधर भाजपा भी सक्रिय हो गई है और भाजपा की तैयारियां तेज करने के लिए पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा भी 11 सितंबर को बिहार पहुंचेंगे।

Newstrack
Published on: 25 Aug 2020 3:50 PM GMT
बिहार चुनाव: चुनावी तैयारियों में एनडीए आगे, नीतीश और नड्डा भी हुए सक्रिय
X
Bihar Election

अंशुमान तिवारी

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव के लिए सियासी दलों ने गोटियां बिछानी शुरू कर दी हैं। चुनावी तैयारियों के मामले में एनडीए गठबंधन विपक्षी महागठबंधन से आगे निकलता दिख रहा है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पार्टी मशीनरी को सक्रिय कर दिया है और वे खुद 6 सितंबर को पहली वर्चुअल रैली को संबोधित कर जदयू के विधानसभा चुनाव प्रचार की शुरुआत करेंगे। उधर भाजपा भी सक्रिय हो गई है और भाजपा की तैयारियां तेज करने के लिए पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा भी 11 सितंबर को बिहार पहुंचेंगे। सूत्रों का कहना है कि एनडीए में सीट शेयरिंग का फार्मूला भी तय कर लिया गया है।

नीतीश 6 सितंबर को शुरू करेंगे अभियान

जदयू के राष्ट्रीय सचिव रविंद्र प्रसाद सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 6 सितंबर को वर्चुअल रैली के जरिए पार्टी का चुनाव अभियान शुरू करेंगे। पार्टी की ओर से एक डिजिटल प्लेटफॉर्म jdu live.com बनाया गया है। इस प्लेटफार्म पर ही नीतीश अपनी पहली वर्चुअल रैली को संबोधित करेंगे। वैसे इसका प्रसारण पार्टी और उनके फेसबुक के साथ ही ट्विटर हैंडल पर भी किया जाएगा। यूट्यूब, टीवी न्यूज़ चैनलों समेत अन्य डिजिटल माध्यमों पर भी इस रैली का प्रसारण करके ज्यादा से ज्यादा लोगों को इससे जोड़ने की कोशिश की जा रही है।

ये भी पढ़ें- सुशांत लेते थे ड्रग्स? नारकोटिक्स ब्यूरो करेगा जांच, हुआ ये बड़ा दावा

Nitish Kumar Nitish Kumar

राज्य के जल संसाधन मंत्री संजय झा और भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी ने बताया कि पार्टी की ओर से jdu live.com बनाया गया है। जिसका उद्घाटन 2 सितंबर को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे। उन्होंने बताया कि विधानसभा चुनाव में ज्यादा से ज्यादा लोगों से जुड़ने के लिए इस प्लेटफार्म की स्थापना की गई है। सीएम नीतीश की पहली वर्चुअल रैली 7 अगस्त को होने वाली थी। मगर कोरोना संकट को देखते हुए इसे स्थगित कर दिया गया था। जदयू नेताओं की ओर से 18 जुलाई से 30 जुलाई तक बिहार के सभी 243 विधानसभा क्षेत्रों में बूथ स्तर तक पार्टी कार्यकर्ताओं संग वर्चुअल संवाद किया गया था।

सितंबर में नड्डा भी पहुंचेंगे बिहार

JP Nadda With Nitish JP Nadda With Nitish

इस बीच भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा भी 11 सितंबर को बिहार पहुंचने वाले हैं। नड्डा 12 सितंबर को मिथिलांचल से बिहार विधानसभा के चुनाव प्रचार की शुरुआत करेंगे। मिली जानकारी के अनुसार वे मधुबनी से पार्टी का चुनाव अभियान शुरू करेंगे। सूत्रों का कहना है कि इस दौरे के दौरान नड्डा की मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सिंह से भी मुलाकात होगी। हालांकि कोरोना संकट और बिहार में 6 सितंबर तक जारी लॉकडाउन के कारण भाजपा की ओर से इसकी अभी तक औपचारिक घोषणा नहीं की गई है।

ये भी पढ़ें- युवराज का खुलासा: नापसंद थी ये IPL टीम, छोड़ना चाहते थे साथ

सूत्रों का कहना है कि यदि लॉकडाउन नहीं बढ़ा तो 7 सितंबर को भाजपा की ओर से इस बाबत घोषणा की जा सकती है। नड्डा का प्रस्तावित दौरा इसलिए भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है कि इन दिनों लोक जनशक्ति पार्टी के मुखिया चिराग पासवान की ओर से नीतीश कुमार पर जुबानी हमले किए जा रहे हैं। माना जा रहा है कि नड्डा के इस दौरे के दौरान इस मुद्दे पर भी चर्चा होगी और चिराग पासवान को ऐसे हमलों से रोकने की कोशिश की जाएगी। नड्डा की नीतीश से मुलाकात में भी इस मुद्दे पर चर्चा होने की संभावना है।

एनडीए में सीट शेयरिंग का फार्मूला तय

NDA In Bihar NDA In Bihar

जानकार सूत्रों का कहना है कि एनडीए में सीट शेयरिंग पर भी शीर्ष स्तर पर मंथन का दौर जारी है। हालांकि लोजपा की ओर से 42 सीटों पर दावेदारी किए जाने के बाद थोड़ी सी खलबली जरूर मची है। वैसे जानकार सूत्रों का कहना है कि सीट शेयरिंग को लेकर ज्यादा संकट नहीं पैदा होगा।

ये भी पढ़ें- रिया को सपोर्ट में राम गोपाल, कहा- महिला को डायन बना कर मार दिया जाता है..

सूत्रों का तो यहां तक कहना है कि सीट शेयरिंग को लेकर बातचीत आखिरी दौर में है और सहमति लगभग बन चुकी है। इस फार्मूले के अनुसार जेडीयू 110 सीटों पर, भाजपा 100 सीटों पर और लोजपा 33 सीटों पर चुनाव मैदान में उतर सकती है। सूत्रों का कहना है कि बातचीत पूरी होने के बाद तीनों दलों की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस बाबत एलान किया जाएगा।

Newstrack

Newstrack

Next Story