×

2000 Notes: अब 2,000 रुपए के नोट एक्सचेंज कराने से पहले भरना होगा एक फॉर्म! SBI ने कहा नहीं कोई ऐसा नियम

2000 Notes: 2000 के नोटों को बदलवाना काफी आसान है। आप 23 मई से किसी भी बैंक की ब्रांच में जाकर के दो हजार के नोटों को बदलवा सकते हैं, जिनके पास में बैंक खाता नहीं है वे लोग भी बैंक जाकर नोटों को बदलवा सकते हैं। यदि आप नोट बदलवाना नहीं चाहते हैं तो सीधे अपने बैंक खाते में भी जमा कर सकते हैं।

Jugul Kishor
Published on: 21 May 2023 12:29 PM GMT (Updated on: 21 May 2023 2:27 PM GMT)
2000 Notes: अब 2,000 रुपए के नोट एक्सचेंज कराने से पहले भरना होगा एक फॉर्म! SBI ने कहा नहीं कोई ऐसा नियम
X
सांकेतिक तस्वीर ( सोशल मीडिया)

2000 Notes: भारतीय रिजर्व बैंक ने बीते शुक्रवार यानी (19 मई) को 2000 के नोट को लेकर एक बड़ा फैसला। आरबीआई ने कहा कि अब देश में 2000 के नोट के सर्कुलेशन को बंद कर दिया जाएगा। आरबीआई की घोषणा के बाद जिन लोगों के पास 2000 के नोट हैं उन्हे सबसे बड़ी चिंता इस बात की है कि वह इन नोटों का क्या करेंगे या फिर कैसे बदलेंगे। इसीलिए आज की इस रिपोर्ट में जानेंगे कि आप कैसे आसानी से अपने 2000 के नोटों को मात्र एक फार्म भरकर बदलवा सकते हैं। हालांकि एसबीआई ने इस पर स्पष्टीकरण दिया है कि ऐसा कोई नियम नहीं है।

2000 के नोटों को बदलवाना काफी आसान है। आप 23 मई से किसी भी बैंक की ब्रांच में जाकर के दो हजार के नोटों को बदलवा सकते हैं, जिनके पास में बैंक खाता नहीं है वे लोग भी बैंक जाकर नोटों को बदलवा सकते हैं। यदि आप नोट बदलवाना नहीं चाहते हैं तो सीधे अपने बैंक खाते में भी जमा कर सकते हैं। 30 सितंबर तक अब दो हजार के नोटों को बदलवा सकते हैं। हालांकि दो हजार के नोट अभी भी लीगल टेंडर हैं यानी कि आप इन नोटों को बाजार में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

भरना होगा एक फार्म

आप 23 मई से बैंकों में जाकर नोट बदलवा सकते हैं। आप एक दिन में दो हजार के बीस नोट यानी कि कुल 20 हजार रुपए बदलवा सकते हैं। इसके लिए बैंक में आपको एक फार्म भरना होगा। यह फार्म आपको बैंक की तरफ से दिया जाएगा जिसका आपको कोई चार्ज नहीं देना होगा।

देने होंगे ये दस्तावेज

किसी भी बैंक से दो हजार के नोट बदलवाने के लिए आपको अपनी ओरिजिनल आईडी दिखानी होगी। यह आईडी आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, राशन कार्ड में कोई भी एक हो सकती है। इनमें से किसी भी एक आईडी की फोटो कॉपी लगानी फार्म के साथ लगानी होगी।

एसबीआई ने जारी किया नोटिस

तमाम अफवाहों के बीच एसबीआई बैंक की तरफ से किसी भी फॉर्म न भरने का स्पष्टीकरण दिया गया है। एसबीआई ने एक पत्र जारी करते हुए बताया कि दो हजार के नोट बदलने पर किसी तरह का फॉर्म नहीं भरना होगा। हालांकि अन्य बैंकों की स्थितियां क्या होंगी, इसकी कोई जानकरी नही हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story