×

77th Independence Day 2023: यहां देखें लाल किले से PM मोदी ने अर्थव्यवस्था पर क्या कहा, आपके लिए बड़ी जानकारी

77th Independence Day 2023: स्वाधीनता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री ने कई मुद्दों पर बात की तो उन्होंने देश के उद्योग जगत और अर्थव्यवस्था में हुए बदलाव पर भी जिक्र किया है। इस दौरान प्रधानमंत्री ने देशवासियों को एक गारंटी दी। आइये जानते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले के प्राचीर से देश की अर्थव्यवस्था पर क्या बड़ी बातें कहीं?

Viren Singh
Published on: 15 Aug 2023 6:00 AM GMT
77th Independence Day 2023: यहां देखें लाल किले से PM मोदी ने अर्थव्यवस्था पर क्या कहा, आपके लिए बड़ी जानकारी
X
77th Independence Day 2023 (सोशल मीडिया)

77th Independence Day 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को 77 वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले पर ध्वजारोहण किया। ध्वजारोहण करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 90 मिनट देश को संबोधित किया। इस संबोधन में प्रधानमंत्री ने 2024 में होने वाले आम चुनाव में मुद्दे क्या होंगे, इसकी रूपरेखा लाल किले के प्राचीर से तय कर दी। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने बीते 10 साल में भाजपा की सरकार आने के बाद देश में हुए बदलाव के बारे में विस्तार से देशवासियों को बताया। स्वाधीनता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री ने कई मुद्दों पर बात की तो उन्होंने देश के उद्योग जगत और अर्थव्यवस्था में हुए बदलाव पर भी जिक्र किया है। इस दौरान प्रधानमंत्री ने देशवासियों को एक गारंटी दी। उन्होंने कहा कि 2024 में भाजपा की सरकार आने पर भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश होगा, यह मोदी की गारंटी है। आइये जानते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले के प्राचीर से देश की अर्थव्यवस्था पर क्या बड़ी बातें की हैं?

अर्थव्यवस्था पर लाल किले से पीएम की बड़ी बातें

  1. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 2014 में हम वैश्विक अर्थव्यवस्था में 10वें नंबर पर थे और आज 140 करोड़ देशवासियों का पुरुषार्थ रंग लाया है और हम विश्व की 5वीं अर्थव्यवस्था बन चुके हैं। सरकार ने मजबूत अर्थव्यवस्था बनाई और गरीब कल्याण के लिए ज्यादा से ज्यादा धन खर्च करने का प्रयास किया।
  2. हमारे देश के युवाओं ने दुनिया के पहले 3 startup ecosystem में भारत को स्थान दिला दिया है। आज भारत के इस सामर्थ्य को देखकर विश्व के युवाओं को आश्चर्य हो रहा है।
  3. मोदी ने कहा कि आज G20 होस्ट करने का भारत को अवसर मिला है। बीते एक साल से देश के हर कोने में जिस प्रकार से G20 के अनेक आयोजन व कार्यक्रम हुए हैं, उसने देश के सामान्य मानवी के सामर्थ्य से दुनिया को ​परिचित करवा दिया है।
  4. प्रधानमंत्री बोले, हमारी सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि के माध्यम से ढाई लाख करोड़ रुपये किसानों के खाते में डालें। हर घर में शुद्ध पानी पहुंचे, हमने जल जीवन मिशन पर 2 लाख करोड़ रुपये खर्च किए हैं। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत हमने 70 हजार करोड़ रुपये खर्च किए हैं, ताकि गरीब को दवाई मिले और उनका अच्छे से इलाज हो। इसके अलावा हमारी सरकार ने पशुधन को बचाने के लिए करीब-करीब 15 हजार करोड़ रुपये टीकाकरण के लिए लगाये हैं।
  5. मोदी ने कहा कि हमने केवल पांच वर्षों में करीब 13.5 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला गया है।
  6. उन्होंने कहा कि देश में रेल आधुनिक हो रही है तो वंदे भारत ट्रेन भी आज देश के अंदर काम कर रही है। गांव-गांव पक्की सड़कें बन रही हैं तो इलेक्ट्रिक बसें, मेट्रो की रचना भी आज देश में हो रही है। आज गांव-गांव तक इंटरनेट पहुंच रहा है।
  7. PM मोदी ने कहा कि भारत आज Renewable Energy और Green Hydrogen के लिए काम कर रहा है। देश की स्पेस में क्षमता बढ़ रही है तो Deep Sea Mission में भी सफलता के साथ आगे चल रहा है।
  8. प्रधानमंत्री ने कहा कि देश जब आर्थिक रूप से समृद्ध होता है तो सिर्फ तिजोरी नहीं भरती है। देश का सामर्थ्य बढ़ता है, देशवासियों का सामर्थ्य बढ़ता है।
  9. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि मैं लाल किले से आशीर्वाद लेने आया हूं। 2047 में जब देश आजादी के 100 साल का जश्न मनाएंगे, उस समय दुनिया में विकसित भारत का तिरंगा झंडा होना चाहिए। हमें रत्ती भर भी रुकना नहीं है। शुचिता, पारदर्शिता, निष्पक्षता की जरूरत है।
  10. पीएम ने कहा कि देशभर में 10 हजार से बढ़ाकर 25000 जन औषधि केंद्र खोलने जा रहे हैं।
  11. स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी ने घोषणा की कि आने वाले दिनों में विश्‍वकर्मा जयंती पर 13-15 हजार करोड़ रुपए से नई ताकत देने के लिए हम विश्वकर्मा योजना शुरू करेंगे।

सुनिये प्रधानमंत्री मोदी का पूरा भाषण

Viren Singh

Viren Singh

Next Story