TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Independence Day PM Modi: अगले साल फिर लाल किले से बोलूंगा…PM मोदी ने सेट कर दिया 2024 का एजेंडा, विपक्ष पर साधा निशान

PM Modi Speech Mission 2024: 90 मिनट के अपने संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अगले पांच वर्षों के दौरान भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। पीएम मोदी के संबोधन का एक और महत्वपूर्ण पहलू यह रहा कि उन्होंने अगले लाल किले से देश को फिर संबोधित करने का भी ऐलान कर दिया।

Anshuman Tiwari
Published on: 15 Aug 2023 5:55 AM GMT
Independence Day PM Modi: अगले साल फिर लाल किले से बोलूंगा…PM मोदी ने सेट कर दिया 2024 का एजेंडा, विपक्ष पर साधा निशान
X
PM Modi Speech Mission 2024 (photo: social media )

Independence Day PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दसवीं बार लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए अपनी सरकार की उपलब्धियां का जिक्र करने के साथ ही 2047 तक देश को विकसित राष्ट्र बनाने का लक्ष्य रखा। 90 मिनट के अपने संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अगले पांच वर्षों के दौरान भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। पीएम मोदी के संबोधन का एक और महत्वपूर्ण पहलू यह रहा कि उन्होंने अगले लाल किले से देश को फिर संबोधित करने का भी ऐलान कर दिया। प्रधानमंत्री ने कहा कि अगले साल 15 अगस्त को एक बार फिर यहीं से देश के संकल्प, सामर्थ्य और सफलता का लेखा-जोखा पेश करूंगा।

लाल किले से देश को एक बार फिर संबोधित करने का ऐलान करके प्रधानमंत्री मोदी ने 2024 होने वाले लोकसभा चुनावों का एजेंडा भी सेट कर दिया है। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन के दौरान परिवारवाद, भ्रष्टाचार और तुष्टीकरण,इन तीन बुराइयों का प्रमुखता से जिक्र किया। सियासी जानकारों के मुताबिक इन तीन बुराइयों का जिक्र करके पीएम मोदी ने विपक्ष पर निशाना साधा है। पीएम मोदी खास तौर पर परिवारवाद को लेकर ज्यादा हमलावर रहे। उन्होंने कहा कि देश को दीमक की तरह चाटने वाली इन बुराइयों से अब मुक्ति की जरूरत है। प्रधानमंत्री मोदी पहले भी परिवारवाद का जिक्र करके कांग्रेस पर निशाना साधते रहे हैं।

अगले साल फिर लाल किले से बोलूंगा

प्रधानमंत्री मोदी की आज अपने संबोधन के दौरान विश्वास से भरे हुए लग रहे थे। इस दौरान उन्होंने अगले साल लाल किले से देश को फिर संबोधित करने का ऐलान कर डाला। इससे पूर्व हाल में लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने विपक्ष को अपने खिलाफ 2028 में फिर अविश्वास प्रस्ताव लाने की चुनौती दी थी। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 2014 में देश की बागडोर संभालने के बाद मैंने आपसे बदलाव का वादा किया था। पांच वर्षों के दौरान किए गए काम के कारण 2019 में मैं आपका आशीर्वाद फिर पानी में कामयाब रहा।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आने वाले 5 वर्षों के दौरान देश का अभूतपूर्व विकास होने वाला है। अगली बार 15 अगस्त को मैं इसी लाल किले से देश के संकल्प, समर्थ और सफलता के गौरव गान को आप सभी के सामने पेश करूंगा। देशवासियों को परिवारजन बताते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मैं आप ही के बीच से निकला हूं और दिन-रात आपही के लिए पसीना बहाता हूं। आप ही के परिवार का सदस्य होने के नाते मैं कभी आपका दुख नहीं देख सकता। मैं आपका सेवक बने रहने का संकल्प लेकर निकला हूं और मैं आपके संकल्प को सिद्धि तक ले जाने के लिए हमेशा प्रयासरत रहूंगा।

शुरुआत में ही किया मणिपुर मुद्दे का जिक्र

संसद में अविश्वास प्रस्ताव का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में काफी देर बाद मणिपुर का जिक्र किया था मगर लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी ने भाषण की शुरुआत में ही मणिपुर का जिक्र किया। मणिपुर के लोगों के प्रति संवेदना जताते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज पूरा देश मणिपुर के साथ खड़ा हुआ है। मणिपुर का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने वहां शांति बहाल करने की अपील की।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मणिपुर में मां बेटियों के सम्मान के साथ खिलवाड़ हुआ मगर अब वहां शांति का दौर लौट रहा है। केंद्र और राज्य सरकार की ओर से मणिपुर में शांति बहाल करने की दिशा में उस गति से काम किए जा रहे हैं।

संसद के मानसून सत्र के दौरान विपक्ष की ओर से मणिपुर मुद्दे पर पीएम मोदी के जवाब की मांग को लेकर कई दिनों तक हंगामा चला था। विपक्ष की ओर से पीएम मोदी की चुप्पी पर सवाल उठाए गए थे मगर आज प्रधानमंत्री ने भाषण की शुरुआत में ही मणिपुर का जिक्र करते हुए विपक्ष के इस बड़े मुद्दे को फेल कर दिया।

तीन बुराइयों से मुक्ति पाने पर जोर

प्रधानमंत्री मोदी ने तीन बुराइयों का जिक्र करते हुए विपक्ष पर भी निशाना साधा। प्रधानमंत्री ने कहा कि भ्रष्टाचार, परिवारवाद और तुष्टीकरण इन तीन बुराइयों ने देश को जकड़ दिया है। कभी-कभी हम इन तीन बुराइयों के प्रति आंख बंद कर लेते हैं मगर आज जरूरत इस बात की है कि हमें आंखों में आंखें डालकर इन तीन बुराइयों से लड़ाई लड़नी होगी। भ्रष्टाचार के खिलाफ मजबूती से जंग लड़नक होगी क्योंकि भ्रष्टाचार ने दीमक की तरह हमारी सामर्थ्य और विकास को नोच लिया है। तुष्टीकरण की समस्या ने भी देश के मूलभूत चिंतन मैं दाग लगाने का काम किया है।

परिवारवाद के जरिए कांग्रेस पर निशाना

तीसरी बड़ी बुराई का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने परिवारवाद पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि परिवारवाद ने देश के लोगों का हक छीना है। प्रधानमंत्री मोदी ने परिवारवाद पर हमला करते हुए कांग्रेस का नाम लिए बगैर निशाना साधने में कोई कसर नहीं छोड़ी। उन्होंने कहा कि परिवारवाद की विकृति देश में कभी लोकतंत्र की जड़ों को मजबूत नहीं होने देगी। उन्होंने कहा कि परिवारवादी पार्टी का मंत्र होता है-पार्टी फार द फैमिली और पार्टी बाइ द फैमिली। यह भाई-भतीजावाद योग्यता का दुश्मन है और इससे हमेशा योग्य लोगों को सेवा का अवसर नहीं मिलता।

प्रधानमंत्री मोदी इससे पहले भी परिवारवाद का जिक्र करके कांग्रेस पर हमला करते रहे हैं। अपनी सभाओं के दौरान वे विभिन्न क्षेत्रीय दलों में भी परिवारवाद पर निशान साधते रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 2047 में विकसित राष्ट्र का लक्ष्य हासिल करने के लिए हमें तीन बुराइयों से जल्द से जल्द मुक्ति पानी होगी। प्रधानमंत्री मोदी का आज का भाषण 2024 की बड़ी सियासी जंग के लिए एजेंडा सेट करने वाला माना जा रहा है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story