×

एशिया की सबसे बड़ी परियोजना के लिए अदाणी ग्रीन एनर्जी ने जुटाए 1.35 बिलियन अमरीकी डॉलर

अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (AGEL) ने प्रमुख अंतरराष्ट्रीय उधारदाताओं के एक समूह के साथ हस्ताक्षरित निश्चित समझौतों के माध्यम से अपने निर्माणाधीन अक्षय संपत्ति पोर्टफोलियो के लिए 1.35 बिलियन अमरीकी डॉलर का ऋण पैकेज जुटाया।

Newstrack
Published on: 18 March 2021 1:18 PM GMT
एशिया की सबसे बड़ी परियोजना के लिए अदाणी ग्रीन एनर्जी ने जुटाए 1.35 बिलियन अमरीकी डॉलर
X
फोटो— सोशल मीडिया

अहमदाबाद। अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (AGEL) ने प्रमुख अंतरराष्ट्रीय उधारदाताओं के एक समूह के साथ हस्ताक्षरित निश्चित समझौतों के माध्यम से अपने निर्माणाधीन अक्षय संपत्ति पोर्टफोलियो के लिए 1.35 बिलियन अमरीकी डॉलर का ऋण पैकेज जुटाया। परिक्रामी परियोजना वित्त सुविधा शुरू में राजस्थान, भारत के चार एसपीवी में सेटअप होने के लिए सौर और पवन नवीकरणीय परियोजनाओं के 1.69 GW हाइब्रिड पोर्टफोलियो को वित्त प्रदान करेगी।

समझौते के अनुसार, 12 अंतरराष्ट्रीय बैंक- स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक, इंटेसा सैनपोलो एसपीए, MUFG बैंक, सुमितोमो मित्सुई बैंकिंग कॉर्पोरेशन, कूपरपेटिव रबोबैंक यूए, डीबीएस बैंक लिमिटेड, मिज़ूओ बैंक लिमिटेड, बीएनपी परिबास, बार्कलेज बैंक पीएलसी, ड्यूश बैंक एजी, सीमेंस बैंक जीएमबीएच और आईएनजी बैंक एनवी की सुविधा के लिए प्रतिबद्ध है जो भारत में पहला प्रमाणित ग्रीन हाइब्रिड प्रोजेक्ट लोन होगा। तरलता का नया पूल अपनी अंडर-कंस्ट्रक्शन परिसंपत्ति को पूरी तरह से फंड करने के लिए AGEL की रणनीति को मजबूत करता है और 2025 तक 25 GW तक स्केलिंग क्षमता के अपने दृष्टिकोण के लिए अच्छी तरह से विकसित करता है।

इसे भी पढ़ें: बढ़ रहे सोने के दाम: तेजी से हुई बढ़ोत्तरी, देखें आज के नए दाम

यह सुविधा एजीईएल की समग्र पूंजी प्रबंधन योजना का एक महत्वपूर्ण तत्व है और इसकी विकास आकांक्षाओं को पूरी तरह से वित्तपोषित करने के लिए महत्वपूर्ण है। निश्चित समझौता सहमत सिद्धांतों और प्रक्रियाओं के वित्तपोषण ढांचे को निर्धारित करता है, जिसके तहत एजीईएल फाइनेंसरों के साथ कुशलतापूर्वक और शीघ्रता से सभी भावी परियोजनाओं के लिए सहमत थ्रेशोल्ड मापदंडों के अनुसार वित्तपोषण जुटाने के लिए संलग्न करेगा। यह सुविधा भूमध्यरेखीय सिद्धांतों का पालन करने के लिए प्रतिबद्ध इन-हाउस विकसित परियोजना उत्कृष्टता ढांचे के माध्यम से कार्यान्वित अदानी पोर्टफोलियो कंपनियों के समग्र विकास के दर्शन को रेखांकित करती है और सभी अंतरराष्ट्रीय मानक पर्यावरण, सामाजिक और शासन (ईएसजी) पहलुओं को कवर करने के लिए उचित परिश्रम का उच्चतम मानक है।

इस बारे में बात करते हुए एजीईएल के सीईओ विनीत जान ने कहा कि हम इसे नवीकरणीय अंतरिक्ष में हमारी निष्पादन क्षमता के एक और सत्यापन के रूप में देखते हैं। हम कम से कम महंगे हरे इलेक्ट्रॉन के उत्पादन के लिए प्रतिबद्ध हैं और जिस गति और पैमाने पर हम तैयार हुए हैं, वह हमें इस मार्ग पर आगे बढ़ाता है। हमारा मानना है कि AGEL की दुनिया में सबसे बड़ा अक्षय खिलाड़ी बनने के लिए हमारे फंडिंग संसाधनों में गहराई और विविधता स्थापित करना महत्वपूर्ण है। जिन बैंकों ने इस रणनीतिक लेनदेन के लिए प्रतिबद्ध किया है, वे हमारे अंतर्निहित अक्षय संपत्ति पोर्टफोलियो के लिए वैश्विक पूंजी तक सहज पहुंच सुनिश्चित करने में हमारे प्रमुख भागीदार हैं। यह सुविधा बैंकों की पूंजी पुनर्चक्रण की जरूरतों को भी सुनिश्चित करेगी और एजीईएल की भावी परियोजनाओं के लिए वही पूंजी उपलब्ध कराएगी। सुविधा की यह परिक्रामी प्रकृति AGEL को 2025 तक 25GW पोर्टफोलियो के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करेगी। इसके अलावा, यह आकर्षक भारतीय नवीकरणीय क्षेत्र में विकास पर कब्जा करने के लिए एजीईएल को अच्छी तरह से तैनात करता है। इस सुविधा के लिए साइन अप करने वाले प्रत्येक ऋणदाता ने एक विशिष्ट भूमिका निभाई।

अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के बारे में

भारत स्थित अदाणी समूह का एक हिस्सा अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) के पास 14,815 मेगावाट से अधिक परिचालन, निर्माणाधीन और सम्मानित परियोजनाओं में निवेश-ग्रेड समकक्षों के लिए खानपान के साथ सबसे बड़ा वैश्विक अक्षय पोर्टफोलियो है। कंपनी उपयोगिता-पैमाने पर ग्रिड से जुड़े सौर और पवन कृषि परियोजनाओं का विकास, निर्माण, स्वामित्व, संचालन और रखरखाव करती है। एजीईएल के प्रमुख ग्राहकों में नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (एन टीपीसी) और सोलर एनर्जी कॉर्पोरेशन ऑफ़ इंडिया (सेकी) और विभिन्न राज्य डिस्कॉम शामिल हैं। 2018 में सूचीबद्ध, एजीईएल आज एक यूएसडी 25.03 बिलियन मार्केट कैप कंपनी है जो भारत को अपने कोपा 21 लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करती है। इस वित्तीय वर्ष में, अमेरिका स्थित थिंक टैंक मेरकॉम कैपिटल ने अडानी समूह को #1 वैश्विक सौर ऊर्जा उत्पादन परिसंपत्ति मालिक के रूप में स्थान दिया।

इसे भी पढ़ें: राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबरः अब इस ऐप से बुक करें राशन, जानें इसके फायदे

Newstrack

Newstrack

Next Story