×

Ambuja Cements Deal: अडानी ग्रुप ने खरीदी ये बड़ी सीमेंट कंपनी, 500 करोड़ में डील हुई फाइनल

Ambuja Cements Deal with Sanghi Industries: अडानी ग्रुप की अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड ने सांघी इंडस्ट्रीज को खरीद लिया है। कंपनी की ये डील 500 करोड़ रुपये में फाइनल हुई है।

Archana Pandey
Published on: 3 Aug 2023 5:17 AM GMT (Updated on: 3 Aug 2023 6:07 AM GMT)
Ambuja Cements Deal: अडानी ग्रुप ने खरीदी ये बड़ी सीमेंट कंपनी, 500 करोड़ में डील हुई फाइनल
X
Adani group deal (Image- social media)

Ambuja Cements Deal with Sanghi Industries: अडानी ग्रुप ने एक और सीमेंट कंपनी खरीदने का ऐलान किया है। अडानी ग्रुप की अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड ने सांघी इंडस्ट्रीज को खरीद लिया है। कंपनी की ये डील 500 करोड़ रुपये में फाइनल हुई है। अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशियल इकोनोमिक जोन लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी करन अडानी ने यह जानकारी दी हैं।

अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड ने सांघी इंडस्ट्रीज लिमिटेड कंपनी का 56.74 फीसदी हिस्सा खरीदा है। इस डील से कंपनी की सीमेंट कैंपिसिटी 73.6 मीट्रिक टन सालाना बढ़ जाएगी। बता दें हिंडनवर्ग रिचर्स में वित्तीय धोखाधड़ी के आरोप लगने के बाद ये अडानी ग्रुप की पहली डील है।

करन अडानी ने गुरुवार को बयान जारी कर जानकारी दी है कि इस डील के लिए फाइनेंस इंटरनल रिसोर्सेज से किया जाएगा। अभी सांघी कंपनी की क्लिंकर क्षमता 66 लाख टन और सीमेंट उत्पादन क्षमता 61 लाख टन सालाना है। इसके अलावा कंपनी के पास एक अरब टन चूना है। वहीं, अंबुजा सीमेंट देश की दूसरी सबसे बड़ी सीमेंट उत्पादक कंपनी है। जो हर साल 65 मिलियन टन से अधिक सीमेंट का उत्पादन करती है। कंपनी के पूरे देश में एक दर्जन से ज्यादा मैन्युफैक्चरिंग प्लांट है।

अडानी ग्रुप और सांघी कंपनी के साथ हुई डील के बाद अब अंबुजा सीमेंट की क्षमता बढ़कर 7.36 करोड़ सालाना हो जाएगी। कंपनी ने बताया है कि वह 14 करोड़ टन सालाना सीमेंट बनाने का लक्ष्य साल 2028 से पहले हासिल कर लेगी। फिलहाल इससे पहले हमारा लक्ष्य एसआईएल को देश में क्लिंकर की सबसे कम लागत की उत्पादक कंपनी बनाना है। अंबुजा अगले दो सालों में सांघी की सीमेंट क्षमता डेढ़ करोड़ तक बढ़ा देगी।

कंपनी ने बताया है कि अंबुजा सीमेंट ने जून 2023 को समाप्त हुई तिमाही में 644.88 करोड़ रुपये का प्रॉफिट किया है। जो कि एक साल पहले 1048 करोड़ से 38.5 प्रतिशत कम था।

Archana Pandey

Archana Pandey

Next Story