×

अडाणी- स्नामः यूरोप की अग्रणी कंपनी आई साथ, ऊर्जा मिश्रण करेंगे काम

यह सहयोग, भारतीय प्रधान मंत्री, नरेंद्र मोदी और इटली के प्रधान मंत्री, ग्यूसेप कॉन्टे के बीच आभासी शिखर सम्मेलन का एक अभिन्न अंग है यह भारत और वैश्विक बाजारों में हाइड्रोजन मूल्य श्रृंखला की खोज के साथ ही बायोमीथेन के विकास की परिकल्पना करेगा साथ कार्बन की गतिशीलता को कम करेगा। 

Newstrack
Published on: 7 Nov 2020 10:17 AM GMT
अडाणी- स्नामः यूरोप की अग्रणी कंपनी आई साथ, ऊर्जा मिश्रण करेंगे काम
X
Adani Group Announces Strategic Cooperation with Europe's Leading Gas Infrastructure Company, Snam on Energy Mixing

लखनऊ/अहमदाबाद: अदाणी समूह ने इटली की कंपनी स्नाम के साथ रणनीतिक सहयोग की घोषणा करके राष्ट्र निर्माण की अपनी विरासत में एक नया अध्याय जोड़ा, जो यूरोप की प्रमुख गैस अवसंरचना कंपनी है। यह सहयोग, भारतीय प्रधान मंत्री, नरेंद्र मोदी और इटली के प्रधान मंत्री, ग्यूसेप कॉन्टे के बीच आभासी शिखर सम्मेलन का एक अभिन्न अंग है यह भारत और वैश्विक बाजारों में हाइड्रोजन मूल्य श्रृंखला की खोज के साथ ही बायोमीथेन के विकास की परिकल्पना करेगा साथ कार्बन की गतिशीलता को कम करेगा।

अदाणी समूह के अध्यक्ष, गौतम अदाणी ने टिप्पणी की,

“2030 तक भारत में 450 गीगावॉट अक्षय ऊर्जा के लक्ष्य के साथ, अदाणी समूह ने दुनिया के सबसे महत्वाकांक्षी कार्बन ऑफसेट कार्यक्रमों में से एक शुरू किया है। स्थिरता और आवश्यकता के व्यापक पैमाने पर हमारी सरकार की प्रतिबद्धता को देखते हुए, भारत कम कार्बन बिजली प्रौद्योगिकियों के लिए सबसे आकर्षक बाजारों में से एक होगा। हम इस ऊर्जा मिश्रण में एक आवश्यक भूमिका निभाने का इरादा रखते हैं। दुनिया की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा कंपनी के रूप में हमारी हालिया रैंकिंग हमारे इरादे की एक मान्यता है और हम अपने ऊर्जा पोर्टफोलियो में विविधता लाना जारी रखेंगे।"

इसलिए, स्नाम के साथ हमारी बहु-आयामी साझेदारी में कई रणनीतिक बारीकियां हैं। भारत के शहरी और ग्रामीण मतभेदों को देखते हुए, बायोगैस और बॉयोमीथेन को देश की व्यापक ऊर्जा प्रणाली की जरूरतों से अलग नहीं माना जा सकता है।

एक साथ ऊर्जा उत्पादन को विकेन्द्रीकृत और विघटित करने की क्षमता और ग्रामीण भारत को स्वच्छ ऊर्जा और खाना पकाने के लिए ईंधन प्रदान करने में सक्षम होना एक राष्ट्रीय आवश्यकता है जिसे हमें पूरा करना चाहिए और प्रौद्योगिकियां जो आर्थिक रूप से बायोगैस का उत्पादन करने में मदद कर सकती हैं और बॉयोमीथेन इष्टतम विकल्प हैं।

इस समय, अक्षय ऊर्जा का उपयोग करके 100% ग्रीन हाइड्रोजन का उत्पादन करने के पैमाने और प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने की क्षमता उपयोगकर्ताओं और औद्योगिक समूहों के एक केंद्रित सेट की सेवा करने के लिए सबसे किफायती और आसान तरीका है। इस संदर्भ में, अदाणी की सबसे बड़ी राष्ट्रीय ऊर्जा मंच प्रदान करने की क्षमता और स्नाम की व्यापक प्रौद्योगिकी विशेषज्ञता भारत को अपनी स्थिरता यात्रा को तेज करने में महत्वपूर्ण हो सकती है।

स्नाम के सीईओ मार्को अल्वरे ने टिप्पणी की:

“वैश्विक जलवायु लक्ष्यों तक पहुँचने में भारत की महत्वपूर्ण भूमिका होगी, और स्नाम का उद्देश्य इस प्रक्रिया को उसकी जानकारी और उसकी प्राप्ति क्षमता के साथ योगदान देना है। अदाणी जैसे महत्वपूर्ण समूह के साथ साझेदारी, भारतीय और वैश्विक दोनों स्तरों पर की जाती है, इस दिशा में आगे बढ़ती है: साथ मिलकर हम भारत और अन्य देशों के डीकार्बोनाइजेशन को सक्षम करने के लिए, बायोमीथेन से हाइड्रोजन तक, ऊर्जा संक्रमण में संयुक्त परियोजनाओं को विकसित करना चाहते हैं। देश, और विकास के नए अवसर पैदा करते हैं ”।

भविष्य की योजना

रणनीतिक साझेदारी के हिस्से के रूप में, अदाणी समूह और स्नाम ऊर्जा क्षेत्र में कई अवसरों का पता लगाने का इरादा रखते हैं, जहां प्रत्येक समूह तालिका में पूरक क्षमताओं को लाता है।

ग्रीन हाइड्रोजन के वादे की खोज में अदानी समूह और सनम दोनों की गहरी दिलचस्पी है। जबकि स्नाम यूरोप में हाइड्रोजन को अपनाने का एक मजबूत समर्थक रहा है, ग्रीन हाइड्रोजन अडानी समूह के महत्वाकांक्षी अक्षय पोर्टफोलियो का एक प्राकृतिक विस्तार है।

इसके अलावा, स्नाम और अदाणी गैस लिमिटेड के बीच एक गैर-बाध्यकारी समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं अदाणी ग्रुप और फ्रांस की टोटल के बीच एक संयुक्त उद्यम कंपनी, सीएनजी कम्प्रेसर निर्माण सुविधा के लिए एक संयुक्त उद्यम बनाने के लिए भारत में आएगी। यह भारत सरकार द्वारा परिकल्पित के रूप में टिकाऊ गतिशीलता के लिए ईंधन भरने और प्राकृतिक गैस के उपयोग को बढ़ावा देने के विकास को बढ़ावा देने में मदद करेगा।

अदाणी समूह के बारे में:

अदाणी ग्रुप भारत में एक विविध संगठन है, जिसमें 30 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक का संयुक्त मार्केट कैप है, जिसमें 6 सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनियां शामिल हैं। इसने पूरे भारत में विश्व स्तरीय परिवहन और उपयोगिता बुनियादी ढांचा तैयार किया है।

ये भी पढ़ें…भड़की भयानक हिंसा: 18 सुरक्षाकर्मियों समेत 69 लोगों की मौत, सेना की गई तैनात

समूह का मुख्यालय भारत के गुजरात राज्य में अहमदाबाद में है। वर्षों से, अदाणी समूह ने अपने परिवहन लॉजिस्टिक्स और ऊर्जा उपयोगिता पोर्टफोलियो व्यवसायों में बाजार के अग्रणी होने के लिए भारत में बड़े पैमाने पर अवसंरचना विकास पर ध्यान केंद्रित करते हुए ओ एंड एम प्रथाओं को वैश्विक मानकों के अनुरूप बनाया। चार आईजी रेटेड व्यवसायों के साथ यह भारत में एकमात्र इंफ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट ग्रेड जारीकर्ता है।

अदाणी ने अपनी सफलता और नेतृत्व की स्थिति को नेशन बिल्डिंग ’के मूल दर्शन से प्रेरित किया, अदाणी स्थिरता, विविधता और साझा मूल्यों के सिद्धांतों के आधार पर अपने सीएसआर कार्यक्रम के माध्यम से जलवायु संरक्षण पर जोर देने और सामुदायिक पहुंच बढ़ाने के साथ अपने व्यवसायों को साकार करते हुए अपने ईएसजी पदचिह्न को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है।

अधिक जानकारी के लिए कृपया www.adani.com पर जाएं

स्नामके बारे में:

स्नाम दुनिया के प्रमुख ऊर्जा अवसंरचना संचालकों में से एक है और बाजार पूंजीकरण के मामले में सबसे बड़ी इतालवी सूचीबद्ध कंपनियों में से एक है। अपनी अंतरराष्ट्रीय सहायक कंपनियों के माध्यम से, यह अल्बानिया, ऑस्ट्रिया, चीन, फ्रांस, ग्रीस, यूएई और यूके में भी संचालित होता है।

ये भी पढ़ें…सुप्रीम कोर्ट से आजम खान के बेटे को मिली राहत, हाईकोर्ट के आदेश पर रोक

कंपनी के पास यूरोपीय साथियों के बीच सबसे बड़ा प्राकृतिक गैस संचरण नेटवर्क और भंडारण क्षमता है और यह पुनर्वसन में मुख्य ऑपरेटरों में से एक है।स्नामका व्यवसाय मॉडल स्थायी विकास, पारदर्शिता, प्रतिभा और विविधता को बढ़ावा देने की पहल के माध्यम से स्थानीय क्षेत्रों केसामाजिक विकास पर आधारित है।

Newstrack

Newstrack

Next Story