×

अदाणी ग्रुप की बड़ी कामयाबीः Top-20 Global Energy कंपनियों में हुआ शामिल

अदाणी ग्रुप ने टाॅप 20 ग्लोबल एनर्जी (एक्सल ऑयल एंड गैस) कंपनियों के अंदर खुद का स्थान बना लिया है। इनवेस्टर्स ने गौतम अदाणी और अदाणी समूह की क्षमताओं में जबरदस्त विश्वास दिखाया है।

Shivani Awasthi
Published on: 3 Feb 2021 5:38 PM GMT
अदाणी ग्रुप की बड़ी कामयाबीः Top-20 Global Energy कंपनियों में हुआ शामिल
X

मुबंई: अदाणी ग्रुप ने बड़ी कामयाबी हासिल की है। अदाणी ग्रुप 20 ग्लोबल एनर्जी (एक्सल ऑयल एंड गैस) कंपनियों में शामिल हो गया है। ब्लूमबर्ग डेटा गाइड के मुताबिक, गौतम अदाणी के नेतृत्व वाला अदाणी समूह का ऊर्जा व्यवसाय अब 31 बिलियन डालर यानि 2.32 लाख करोड़ रुपये के करीब है। यह 2 साल पहले 6.5 बिलियन डालर के करीब था।

अदाणी ग्रुप ने टाॅप 20 ग्लोबल एनर्जी कंपनियों में शामिल

दरअसल, अदाणी ग्रुप ने टाॅप 20 ग्लोबल एनर्जी (एक्सल ऑयल एंड गैस) कंपनियों के अंदर खुद का स्थान बना लिया है। इनवेस्टर्स ने गौतम अदाणी की दृष्टि और अदाणी समूह की क्षमताओं में जबरदस्त विश्वास दिखाया है। फ्रांस केटोटल और क़तर केआई जीसीसी के इस यात्रा में शामिल होने के कुछ उदाहरण हैं।

ये भी पढ़ेंः कंगना रनौत को दिलजीत का जवाब, कहा- हर जगह तो तुझे बोलना होता है

ऊर्जा क्षेत्र की बुनियादी बातें अगले 5-10 वर्षों के लिए गति की स्थिरता सुनिश्चित करेंगी। परियोजनाओं के स्वस्थ पाइपलाइन द्वारा समर्थित नवीकरणीय व्यवसाय के लिए मजबूत दृष्टिकोण। इस दशक में अक्षय क्षेत्र में 300-400 गीगावॉट की बढ़ोतरी देखी जाएगी और इससे अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड जैसे बड़े डेवलपर्स के लिए जबरदस्त अवसर खुले हैं।

4 लाख करोड़ रुपये के निवेश की उम्मीद

वहीं प्रसारण व्यवसाय को अगले 5 सालों में 50 बिलियन डालर (4 लाख करोड़ रुपये) के निवेश की उम्मीद है और वितरण की ओर से सरकार ने अन्य प्राथमिकताओं को पुनर्जीवित करने के लिए एक और 40बिलियन डालर (3 लाख करोड़ रुपये) का निवेश लाने की उम्मीद की है।

चल रहे ऊर्जा संक्रमण भी नवीकरणीय, थर्मल, बैटरी भंडारण और हाइड्रोजन के साथ संयोजन करने वाली अभिनव परियोजनाओं के लिए विभिन्न मार्गो को प्रकट करेगा। डिजिटल प्रौद्योगिकियों को अपनाने में वृद्धि के साथ मूल्य श्रृंखला विविधीकरण के अवसर भी सामने आएंगे।

अदाणी ग्रुप ने अनुसंधान टीमों का निर्माण किया

अदाणी समूह ने समय से आगे रहने और भविष्य की प्रौद्योगिकियों की खोज जारी रखने और शुरुआती निवेशों के लिए समर्थन करने के लिए रणनीतिक और अनुप्रयुक्त अनुसंधान टीमों का निर्माण किया है। "अणु" से "वॉल-सॉकेट की खपत" तक पूरे मूल्य श्रृंखला की कवरेज अदाणी ऊर्जा उद्यमों के लिए एक स्थायी मॉडल के लिए अच्छी तरह से बढ़ती है। यह विकास और मानव संसाधनों पर भी बहुत ध्यान केंद्रित करता है, जबकि विकास निष्पादन और परिचालन उत्कृष्टता पर वितरित करता है।

ये भी पढ़ें- तैयार हो जाएं स्टूडेंट्स: 15 से खुलेंगी सभी यूनिवर्सिटी, महाराष्ट्र सरकार का फैसला

एचवीडीसी लिंक

इन लंबी खोज ने इस युवा उद्यमी और उसके उद्यम को कला प्रौद्योगिकी की स्थिति को आत्मसात करने में सक्षम बनाया है, इस तथ्य में सबसे पहले मुंद्रा में 4600 मेगावाट संयंत्र में सुपरक्रिटिकल प्रौद्योगिकी के साथ सबसे बड़ा फुट-प्रिंट पेश करना था। पश्चिमी गुजरात से एनसीआर क्षेत्र के बीच 500 केवी डीसी पर 1000 किमी की एचवीडीसी लिंक।

adani-group

ये है उपलब्धि

अब 800 मेगावाट फुटप्रिंट के साथ झारखंड भारत में अल्ट्रा सुपरक्रिटिकल प्लांट का निर्माण, ट्रैकर-आधारित सौर पीवी प्लांट और अब गुजरात, भारत के पश्चिमी सीमा क्षेत्र में 10,000 मेगावाट से अधिक हाइब्रिड संयंत्र का इसके पीछे हैं। अदाणी एनर्जी का यह बहु-आयामी दृष्टिकोण जैसे ही अणु तेल से हाइड्रोजन की ओर बढ़ते हैं। अगले दशक में विद्युत के अणुओं को बदलने के लिए रोमांचक अवसर रखता है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story